in ,

विश्व तंबाकू निषेध दिवस; तंबाकू के सेवन से विश्व में होने वाली मौतों में भारत का दूसरा स्थान

world no tobacco day Tobacco consumption is increasing with serious cardiovascular problems

लखनऊ : भारत में आज 60 फीसदी से अधिक लोग तंबाकू का सेवन कर रहे है। ये जानने के बावजूद कि इसके सेवन से कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक, आस्थमा इत्यादि रोग हो सकते हैं। world no tobacco day india has second place in death

समाज में तम्बाकू के सेवन से हो रही मौतें चिंता का विषय है। तंबाकू से फैलते मीठे जहर के खिलाफ पूरे विश्व में 31 मई को विश्व निषेध तंबाकू दिवस मनाया जाता है।

Nokia [CPS] IN

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल के संस्थापक एवं सह-चेयरमैन, डॉ सुशील गट्टानी ने कहा, कि युवा-पीढ़ी तंबाकू का सेवन सबसे अधिक कर रही है ऐसे में वो उनसे यही कहना चाहेंगे की वो जिंदगी को चुने और तंबाकू मुक्त जीवन जीयें।

world no tobacco day india has second place in death
world no tobacco day india has second place in death

अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के ओन्कोलॉजिस्ट, डॉ हर्षवर्धन आत्रेय ने बताया कि आज तम्बाकू की लत से छुटकारा दिलाने के लिये काफी-प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है लेकिन नतीजा उम्मीद के मुताबिक नहीं मिल रहा है। पूरे विश्व में आज 70 लाख मौतें हो रही है और तंबाकू से होने वाली मौतों में चीन के बाद भारत का नाम दूसरे पायदान पर आता है जहाँ हर साल 8 लाख से अधिक मौतें होती है।

world no tobacco day india has second place in death


Nokia [CPS] IN

world no tobacco day india has second place in death

वहीं अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल के सर्जिकल आंकोलॉजिस्ट डाक्टर कमलेश वर्मा ने बताया कि आज अधिकांश लोग तंबाकू का सेवन सिगरेट, पान-मसाला चरस गांजा सहित विभिन्न प्रकार के स्रोतों से कर रहे है। सिगरेट पीने से फेफड़े की बीमारी सहित लंग कैंसर का खतरा रहता है तो वहीं पान-मसाले के सेवन से ओरल कैंसर होने का खतरा बराबर बना रहता है।

Nokia [CPS] IN

पुरषों में नपुंसकता और औरतों में बांझपन का बहुत बड़ा कारण तंबाकू ही है। तंबाकू का सेवन किसी भी रूप में घातक है। मुंह, होंठ, गले, धवनि यन्त्र, मूत्राशय आदि के कैंसर होने का 60 प्रतिशत कारण खाने वाले तंबाकू का प्रयोग करना है।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

ignou term end examination commences from 1st June use these precautions

इग्नू की सत्रांत परीक्षायें 1 जून से प्रारम्भ, बरते ये सावधानियां

seminar "Media reliability" was organized on Hindi journalism day at up press club lko

हिंदी पत्रकारिता दिवस; प्रेस क्लब में “मीडिया की विश्वसनीयता’ गोष्ठी का अयोजन हुआ