in

जब धरती पर पाप बढता है तो स्वयं नारयण का अवतार होता है : विकास मालवीय

भागवत कथा कहते पं. विकास मालवीय

प्रयागराज : द्वापर युग में जब धरती पाप के बोझ से कांपने लगी । त्रिलोक में कंस का अहंकारी अट्ठहास गूंजने लगा। यज्ञ, धर्म, कर्म नष्ट होने लगे। उस वक्त अपने ही बच्चों के नरसंहार और पापियों के अत्यार को देखकर पृथ्वी द्रवित हो उठी और दर्द से विलाप कर श्रीहरि से वंदना करने लगी कि हे नारायण अधर्म और पाप से अब पृथ्वी का विनाश होना तय है, इसलिये आप धर्म की स्थापना और साधुजनों की रक्षा के लिये अवतार लीजिये । तब श्रीहरि ने पृथ्वी पर मनुष्य रूप में अवतार लिया और कंस के कारगार में उनकी लीला शुरू हो गयी।

राजापुर मल्हुआ गांव में चल रहा है आयोजन

उक्त भागवत कथा का अंश सुनाते हुये देवरिया से आये बाल व्यास ज्योतिषाचार्य व भागवताचार्य पं. विकास मालवीय ने कही। वह पिछले 5 दिनों से सोरांव कस्बे से सटे राजापुर मल्हुआ गांव में पं. राजेश पाण्डेय द्वारा अयोजित भागवत कथा में श्रीमद् भागवत पुराण का व्यख्यान कर रहे हैं। देर रात भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का कार्यक्रम संपन्न हुआ। भव्य झांकी के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण के अवतार का दर्शन लोगों को कराया गया।

Nokia [CPS] IN


Nokia [CPS] IN

मुख्य यजमान लालती देवी व श्रद्धालु कथा श्रवण करते हुये

Nokia [CPS] IN

भागवत कथा सुनाते हुये कथा वाचक विकास मालवीय ने कहा कि जीव जब मां के गर्भ में आता और वह जन्म लेता है तो सारे भव बंधन से मुक्त होता है। लेकिन जैसे ही उसे सांसारिक रिश्तों का आभास होता है, वह मोह माया के बंधन में बंधता चला जाता है। लेकिन, अंत समय जब वह अपने प्राण त्यागता है तब एक बार फिर से वह सारे बंधन से मुक्त हो जाता है। मनुष्य का प्रथम लक्ष्य मोक्ष और भगवत भक्ति होनी चाहिये और कलियुग में सद्गति के लिये भावगत कथा से उत्तम विकल्प उपलब्ध नहीं है। कथा के अंत में यजमान लालती देवी पाण्डेय ने आरती की। जन्मोत्सव में दौरान वासुदेव के रूप में सुधाकर नाथ शास़्त्री ने अपनी मंचन कला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाश नारायण पाण्डेय व अतिथियाों का स्वागत अनुपम पाण्डेय ने किया। इस दौरान विकास पाण्डेय, नंदू पाण्डेय, रवि प्रकाश, सत्य प्रकाश पाण्डेय, बलराम आदि ने प्रसाद वितरण का श्रद्धालुओं के सेवा की।

Nokia [CPS] IN

Written by Amarish Shukla

cm yogi ordered ministers to ban mobile phones in cabinet and other meetings

सीएम योगी ने कैबिनेट और बैठको में बैन किया मोबाइल फोन

deoria barhaj three young men sinked in saryu rever bodies recovered

सरयू नदी में स्नान करने गये दो सगे भाई समेत एक युवक की डूबने से हुई मौत, लाशे बरामद