in

जिन गांवों में ज्यादा कुपोषित बच्चे हैं उनको प्राथमिकता से गोद दिया जाये : डीएम कौशल राज शर्मा

villages have more malnourished children given priority adoption: DM Kaushal Raj Sharma
villages have more malnourished children given priority adoption: DM Kaushal Raj Sharma
लखनऊडीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि जिन गांवों में ज्यादा कुपोषित बच्चे हैं उनको प्राथमिकता से गोद दिया जाये। villages have more malnourished children given priority adoption: DM Kaushal Raj Sharma
डीएम कौशलराज शर्मा की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट सभागार में सही पोषण-देश रोशन के अन्तर्गत कन्वर्जेन्स गतिविधियां अनुश्रवण किये जाने हेतु जिला स्तरीय पोषण समिति की बैठक आयोजित की गयी।
इस अवसर पर बाल विकास पुष्टाहार, चिकित्सा विभाग सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
डीएम ने सुपोषित गांव की समीक्षा के दौरान पाया कि  जनपद में जनपद स्तरीय 25 अधिकारियों द्वारा 50 राजस्व गांव को गोद लिया गया है। उन्होंने कहा कि गांवों की अपेक्षा अधिकारियों की संख्या कम है इस कार्य के लिए अधिकारियों की संख्या को बढ़ाया जाए।
villages have more malnourished children given priority adoption: DM Kaushal Raj Sharma
villages have more malnourished children given priority adoption: DM Kaushal Raj Sharma
साथ ही निर्देश दिया कि जिन गांवों में ज़्यादा कुपोषित बच्चे है उनको प्राथमिकता से गोद दिया जाए। सुपोषित गांव के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि  जिस गांव में एक भी लाल श्रेणी का बच्चा न हो तथा पंजीकृत गर्भवती महिलाओं में  से 90 प्रतिशत महिलाएं आई0एफ0ए0 टैबलेट का सेवन कर रही हो गांव को सुपोषित घोषित किया गया है।
डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देश दिये है निरीक्षण के दौरान जो भी कमियां मिली है उनका निस्तारण किया जाये। उन्होने कहा कि जो भी सब सेन्टर चल रहे है उनके भवनों में आंगनवाडी केन्द्र संचालित किये जाये। यदि वे खाली नही है तो पंचायत भवन में आंगनवाडी केन्द्र चलाये जाये। उन्होने निर्देश दिये है कि जिन अधिकारियों की डयूटी लगायी गयी उनको एक ही रोड पर डयूटी लगायी जाये।
डीएम ने निर्देश दिये है कि जिन आंगनवाडी केन्द्र में शौचालय नही है उनकी सूची शनिवार तक उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने आंगनवाडी केन्द्र में शौचालय सही दशा में न पाये जाने पर खण्ड विकास अधिकारी, मलिहाबाद, सी0डी0पी0ओ0 मलिहाबाद तथा सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है।
डीएम ने  मुख्य चिकित्साधिकारी को  कुपोषित बच्चों को  15-15 दिन की दवाओं की किट, ओ0 आर0एस0 घोल को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। उन्होने जनपद में कितने आंगनवाडी केन्द्र किराये के भवन पर चल रहे है और उनके किराये का भुगतान किया गया  कितने भुगतान नही हुआ है तथा शौचालय है की नहीं सूचना शनिवार तक उपलब्ध कराये। जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कुपोषित बच्चों की सूची बनाने के निर्देश दिये है।
सुपोषित गोद लिए गांव का निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने अपनी टिप्पणी में अवगत कराया कि  केन्द्र किराये पर है और शौचालय की व्यवस्था नहीं है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि  सरकारी भवन अत्यन्त जर्जर स्थित में है।
उपायुक्त स्वतः रोजगार ने अवगत कराया कि वजन मशीन खराब है केन्द्र के चारो ओर बड़ी घास है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि आंगनवाडी कक्ष के लिए अलग से कोई कक्ष नहीं है, शौचालय ठीक नहीं है। जिला युवा कल्याण अधिकारी ने अववगत कराया कि  लाभार्थियों की संख्या अपेक्षाकृत कम थी।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने अवगत कराया कि शौचालय संचालित स्थित में नही है एवं नियमित टीकाकरण नहीं हो रहा है। सहायक अभियन्ता लघु सिचाई ने अवगत कराया कि आंगनवाड़ी केन्द्र अत्यन्त पुरानी बिल्डिंग में है और कुछ पंजिकाए पेन्सिल से बनायी गयी है।
सहायक निदेशक मत्स्य ने अवगत कराया कि इमारत की  स्थित बहुत खराब है और पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। सहायक निबन्धक सहकारी समितियाॅं ने अवगत कराया कि शौचालय एवं पानी की व्यवस्था नहीं है। वरि0परि0अधि0 यू0पी0नेडा ने अवगत कराया कि वजन मशीन की आवश्यकता है।
निरीक्षण की आख्याओं को देखने के पश्चात जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिन भी अनगनबाड़ी केन्द्रों में अव्यवस्था सामने आई है उनको अगले शुक्रवार तक सुनिश्चित कराया जाए और शुक्रवार की बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। यदि शुक्रवार तक सभी कमियों को दूर नही किया गया तो BDO और  CDPO की ज़िम्मेदारी तय की जाएगी।
Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Golmaal Junior Prank Gang-Gopal and Madhav have fun with children in Lucknow

गोलमाल जूनियर प्रैंक गैंग-गोपाल और माधव ने लखनऊ में बच्चों के साथ की मस्ती

Mayor Sanyukta Bhatia heard public problems 

लोक मंगल दिवस पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने सुनी जनता की समस्यायें