in

भूतल से डिजिटल तक; विद्या भारती ने शुरू की वेबसाइट और मोबाइल एप

vidya bharti started website and mobile app butal se digital
vidya bharti started website and mobile app butal se digital
लखनऊ: निरालानगर स्थित विद्या भारती (पूर्वी उप्र) के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू ने शनिवार को लखनऊ कार्यालय में एक प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि डिजिटलाइजेशन आज समय की मांग है। vidya bharti started website and mobile app butal se digital
विद्या भारती से सम्बंधित विद्यालयों में संस्कार के साथ-साथ राष्ट्रवाद को मजबूत करने की शिक्षा प्रदान की जाती है जिसकी वजह से इन विद्यालयों से निकले विद्यार्थी राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
उन्होंने कहा कि विद्या भारती के विद्यालयों में शिक्षा के माध्यम से ज्ञानवान, संस्कारवान व चरित्रवान नागरिकों के निर्माण का जो कार्य लंबे समय से किया जाता रहा है, वह अभी तक समाज के बड़े वर्ग तक नहीं पहुँच पा रहा है, इसीलिए हमने राष्ट्र निर्माण में योगदान के अपने इन कार्यों को वेब पोर्टल एवं एप के माध्यम से आम लोगों तक पंहुचाने का प्रयास किया है जिससे अधिक से अधिक लोग देश को मजबूत करने के लिए प्रेरित हो सकें।
vidya bharti started website and mobile app butal se digital
vidya bharti started website and mobile app butal se digital
 डोमेश्वर साहू ने बताया कि इसी क्रम में विद्या भारती (पूर्वी उप्र) के प्रचार विभाग द्वारा एक लोकार्पण व प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 26 मई, 2019 दिन रविवार को लखनऊ के निरालानगर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में किया गया है।
‘भूतल से डिजिटल तक’  नामक इस एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में वेब पोर्टल एवं एप को सही तरीके से संचालित करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें विद्या भारती (पूर्वी उप्र) से सम्बंधित विद्यालयों से सम्बद्ध लोग प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि विद्या भारती (पूर्वी उप्र) के प्रचार विभाग की देखरेख में यह पोर्टल व एप संचालित होगा, जिसमें विद्या
भारती के विद्यालयों में होने वाली समस्त गतिविधियों की जानकारी समाचार के रूप में सर्वसुलभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि विद्यालयों से सम्बद्ध लोग अपने विद्यालयों के समाचार, कार्यक्रम आदि स्वयं ही पोर्टल व एप पर पोस्ट करेंगे जिसे जन सामान्य भी देख व पढ़ सकेंगे। जन सामान्य विद्या भारती के इस एप को डाउनलोड करके विद्यालयों की समस्त जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

vidya bharti started website and mobile app butal se digital

प्रेस वार्ता में क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू के अतिरिक्त क्षेत्रीय मंत्री जय प्रताप सिंह एवं क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा भी मौजूद रहे।
विद्या भारती के विद्यालयों के इस बार के बोर्ड परीक्षाफल की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू ने बताया कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल की परीक्षा में सिर्फ पूर्वी उप्र क्षेत्र के 49 जनपदों के 204 विद्यालयों के 22,459 छात्र सम्मिलित हुए थे, जिनमें 22,080 अर्थात98.31 % छात्र उत्तीर्ण हुए। इनमें भी 10,810 छात्रों ने 60% से अधिक अंक, 9,267 छात्रों ने 75%से अधिक अंक जबकि 130 छात्रों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए।
इसी तरह सीबीएसई बोर्ड की हाई स्कूल की परीक्षा में 4,172 छात्र सम्मिलित हुए,जिनमें से 4,001 अर्थात 95.90 % छात्र उत्तीर्ण हुए। 60% से अधिक अंक पाने वाले छात्रों का प्रतिशत 79.36 रहा, जबकि 75% से अधिक अंक पाने वाले छात्रों का प्रतिशत 44.58 रहा।
इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड की परीक्षा में 141 विद्यालयों के 17,801 छात्र सम्मिलित हुए थे, जिनमें 17,018 अर्थात 95.60 % छात्र उत्तीर्ण हुए। 9,397 छात्रों ने 60 % से अधिक अंक,3,481 छात्रों ने 75 % से अधिक अंक जबकि 05 छात्रों ने 90 % से अधिक अंक प्राप्त किए।
इसी तरह सीबीएसई बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में 3,084 छात्र सम्मिलित हुए,जिनमें से 2,681 अर्थात 85.31 % छात्र उत्तीर्ण हुए। विद्या भारती के 66 छात्रों ने इस परीक्षा में 90 % से अधिक अंक हासिल किए।
Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Goair brought mega million cell, the power of 10 given to customers

गोएयर लेकर आया मेगा मिलियन सेल, ग्राहकों के हाथों में दी 10 की ताकत

film pm narendra modi release benefit of modi wave first day box office collection 

फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी को मिला मोदी लहर का फायदा, पहले दिन इतने करोड़ की कमाई