in

वेद अनुसार जानें पत्‍नी में होने चाहिए कौन से गुण

पति – पत्नी को जीवनसाथी बताया गया हैं दोस्तों. अक्सर लड़के परेशान रहते हैं कि उनको किस तरह की लड़की को अपना जीवनसाथी बनाना चाहिए.  अगर आप भी कुंवारे हैं और सोचते हैं कि लड़की में कौनसे गुण होने चाहिए तो यह लेख आपके लिए अच्छा साबित होगा. नमस्कार दोस्तों मैं आपका दोस्त शिवराम हाजिर हूँ नये टॉपिक के साथ चलिए शुरू करते हैं .

Nokia [CPS] IN

Nokia [CPS] IN
दोस्तों हिन्दू धर्म में विवाह को बहुत महत्व दिया गया है, यही वजह है कि इस संबंध को तोड़ना, जिसे आम बोलचाल में तलाक कहा जाता है इतना आसान नहीं होता। विवाह को जीवन भर का साथ कहा गया है और इसी वजह से बड़े-बुजुर्ग भी यह कहते हैं कि हमेशा सोच-समझकर ही किसी रिश्ते को अपनाना चाहिए।

विवाह से पहले कुंडली मिलान तो जरुरी है ही लेकिन जिससे आप विवाह करने जा रहे हैं, उसके बारे में अच्छे से जाने के बाद ही विवाह की मंजूरी दी जाती है। बड़े-बुजुर्गों के अलावा हमारे शास्त्र भी कुछ ऐसा ही कहते हैं जिनका ध्यान अगर रखा जाए तो अपने लिए जीवनसाथी का चुनाव करने में आपसे भूल नहीं होगी।

1. एक स्त्री में क्या गुण होने चाहिए
शास्त्रों के अनुसार एक स्त्री का शरीर इतना स्वास्थ होना चाहिए जिससे वह आगे चल कर अच्छी और स्वास्थ संतान पैदा कर सके।

2 व्यवहार-कुशल :  स्त्री का व्यवहार अच्छा होना चाहिए जिससे वह घर, बच्चों और बड़ों को अच्छे से संभाल सके।

3 सबकी बात सुनती हो : एक स्त्री को सबकी बात सुनी चाहिए जिससे वह अपने बच्चों या बड़े बुज़ुर्ग। यही नहीं इसे घर में होने वाली छोटी छोटी परेशानियों को भी कम करने में मदद मिलती है।

4 मानसिक तौर पर मजबूत : स्त्री को मानसिक तौर पर मजबूत होना चाहिए। जिससे घर में सकारात्मकता बनी रहे और बच्चों को एक अच्छा मौहोल मिलता है।

5 भगवान में भरोसा हो :स्त्री के अंदर आध्यात्मिकता और ईश्वर में विश्वास होना चाहिए जिससे वह आने वाले वक़्त में अपने परिवार को मुश्किल हालातों से बाहर निकाल सकती है बारने का कार्य करता है।

6 जो जीवन भर का साथ दे : हर एक स्त्री के अंदर अपने परिवार और बच्चों के प्यार होना चाहिए। क्यों कि विवाह भारतीय समाज में जीवनभर का साथ होता है। उसका समर्पण उसके परिवार और पति के लिए हमेशा के लिए होना चाहिए।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

क्‍या हर वक्‍त रहते हैं आपके पैर ठंडे? जानें इसके 9 कारण

इन 3 राशियों के लोग करते हैं लव मैरिज, इनमें कहीं आपकी राशि तो नहीं हैं..