in , ,

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने लागू किए दो नए नियम, टीमों के लिए भी साबित होंगे मददगार

two new rules implemented by ICC, will helpful for cricket teams
two new rules implemented by ICC, will helpful for cricket teams

लखनऊ : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बोर्ड और काउंसिल की सालाना बैठक में कुछ नए नियमों और बदलावों को मंजूरी दी गई है। two new rules implemented by ICC, will helpful for cricket teams

उम्मीद जताई जा रही है कि इन फैसलों से पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में काफी कुछ बदलेगा साथ ही ये टीमों के लिए मददगार भी साबित होंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की इस सालाना बैठक में लिए गए एक बड़े फैसले के तहत धीमी गति से ओवर डालने पर अब कप्तान सस्पेंड नहीं होंगे। इसके बजाए अब पूरी टीम को सजा मिलेगी। इसके अलावा कप्तान व टीम के अन्य खिलाड़ियों पर बराबर जुर्माना लगाया जाएगा।

two new rules implemented by ICC, will helpful for cricket teams
two new rules implemented by ICC, will helpful for cricket teams

अब आईसीसी के नए नियम के मुताबिक घायल या चोटिल खिलाड़ियों की जगह टीम को उसी स्तर का खिलाड़ी मिल सकेगा। यानी इन नियमों से अब टीमों का काफी भला होगा। इस नए नियम की शुरुआत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के साथ होगी।

आईसीसी ने इन नियमों पर अपना परीक्षण पहले ही शुरू कर दिया था। घरेलू स्तर पर इसके परीक्षण के तौर पर इसकी शुरुआत वर्ष 2017 में की थी। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पुरुष व महिला वनडे और बीबीएल में इसे लागू किया था।

पिछले कुछ वर्षों में कई ऐसी घटनाएं सामने आईं थीं जिनमें खिलाड़ी के सिर पर गेंद लगने से वो चोटिल हुए और फिर टीम के कम खिलाड़ियों के साथ खेलने को मजबूर होना पड़ा था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब ये नया नियम शुरू किया गया है।

two new rules implemented by ICC, will helpful for cricket teams

आईसीसी ने कहा कि जैसा खिलाड़ी होगा उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी भी वैसा ही होना चाहिए। यानी गेंदबाज चोटिल होता है तो उसकी जगह गेंदबाज आएगा और बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज ही लेगा। हालांकि इस तरह से बदलाव के लिए मैच रेफरी की मंजूरी की जरूरत होगी। ये नियम एक अगस्त से लागू होगा यानी एशेज के दौरान एजबेस्टन में होने वाले पहले टेस्ट मैच से इसकी शुरुआत होगी।

आईसीसी के मुताबिक धीमी गति से ओवर डालने पर अब सजा में बदलाव किया गया है। अब टीम के कप्तानों पर सस्पेंड होने के खतरा नहीं होगा, लेकिन धीमी गति से ओवर करने पर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान खिलाड़ियों के अंक काटे जाएंगे।

इससे पहले जो नियम था उसके मुताबिक धीमी ओवर गति के लिए कप्तान पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगता था और बाकी खिलाड़ियों पर दस-दस फीसदी जुर्माना लगाया जाता था। वहीं अगर तीन मैचों में ऐसा लगातार होता था को कप्तान पर बैन लगा दिया जाता था। अब आईसीसी के नए नियम से कप्तानों को बड़ी राहत मिलेगी।

Written by National TV

Star Bharat show RadhaKrishn leads Mallika Singh and Sumedh Mudgalkar visit the City of Nawabs- Lucknow

स्टार भारत पर राधाकृष्ण शो के कृष्ण और राधा पहुंचे नवाबों की सिटी- लखनऊ

lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremonies

स्वतंत्रता दिवस समारोह, वृक्षारोपण और ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी को लेकर डीएम ने की समीक्षा