in ,

शताब्दी और गतिमान जैसी ट्रेनों को पीछे छोड़ देगी ट्रेन 18, यूपी में यहाँ होगा पहला स्पीड और लोड ट्रायल

लखनऊ न्यूज डेस्क : मेट्रो जैसे लुक वाली देश की पहली सेमी हाई स्पीड लग्जरी ट्रेन-18 का पहला स्पीड और लोड ट्रायल बरेली-मुरादाबाद और सहारनपुर ट्रैक पर होगा। मेक इन इंडिया के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट ट्रेन-18 कड़े टेस्ट से गुजरने को तैयार है।

क्या भाजपा में रहोगे तभी हिंदू कहलाओगे, हाथ में गंगाजल लेकर बोले कांग्रेसी

राजेश कौशिक, सीनियर डीएमई (कैरिज एंड वैगन), मुरादाबाद रेल मंडल ने बताया कि ट्रेन 18 का बरेली-मुरादाबाद और सहारनपुर रूट पर ट्रायल होना प्रस्तावित है। गुरुवार तक आरडीएसओ का स्टाफ और ट्रेन-18 भी मुरादाबाद आने की उम्मीद है। उद्घाटन के बाद ट्रेन 10 नवंबर को दिल्ली पहुंच चुकी है।

यूरोपियन स्टैैंडर्ड को ध्यान में रखकर तैयार ट्रेन-18 मेट्रो और बुलेट ट्रेन जैसे लुक के कारण पहले ही सुर्खियों में है। तमाम खूबियों से भरपूर लग्जरी ट्रेन को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है। इसे बिना इंजन वाली देश की पहली रेलगाड़ी भी कहा जा रहा है।

6 घंटे में पकड़े गए दिल्ली की नामी फैशन डिजाइनर माला लखानी के हत्यारे

वो इसलिए क्योंकि इसका इंजन सीधे कोच से कनेक्ट होगा। केवल ड्राइवर का केबिन दिखेगा और बाकी हिस्से में पैसेंजर के लिए सीटें होंगी। ट्रेन-18 स्पीड के मामले में भी राजधानी, शताब्दी और गतिमान जैसी ट्रेनों को पीछे छोड़ देगी।

देश में आतंकी हमले का अलर्ट, पंजाब में जैश-ए-मोहम्मद के 6 आतंकियों के छिपे होने की आशंका

गुरुवार को तकनीकी दल और लखनऊ से रेलवे के रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंड रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडड्र्स ऑर्गनाइजेशन टीम के पहुंचने की संभावना है। इससे पहले स्पेन की चर्चित टैल्गो ट्रेन का ट्रायल भी इसी रूट पर हुआ था।

Written by Ranjeev Thakur

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

क्या भाजपा में रहोगे तभी हिंदू कहलाओगे, हाथ में गंगाजल लेकर बोले कांग्रेसी

इटली के लेक कोमो में सम्पन्न हुई दीपवीर की शादी, फराह खान ने दिया स्पेशल तोफहा