in

मल्हुआ में चल रही साप्ताहिक भागवत कथा का भव्य समापन

भागवत कथा के व्यास विकास मालवीय का माल्यर्पण करते अनुपम पाण्डेय व भाजपा के मण्डल उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय
प्रयागराज : सोरांव थाना क्षेत्र के राजापुर मल्हुआ गांव में 27 मई से आयोजित साप्ताहिक भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का रविवार को भव्य समापन हुआ। कथा के अंतिम दिन राजा परीक्षित के उद्धार की कथा का वर्णन श्रद्धालुओं को सुनाया गया। भागवत कथा को भागवत महापुराण के प्रखर वक्ता देवरिया से आये बाल व्यास ज्योतिषाचार्य व भागवताचार्य पं. विकास मालवीय ने सुनायी और  जीवन और मरण के बंधन का अर्थ समझाया। अंतिम दिन उन्होंने बताया कि जब राजा परीक्षित को ऋषि के शॉप के कारण तक्षक सर्प के डसने की जानकारी हुई तब राजा परीक्षित जी के उद्धार के लिए श्रीमद् भागवत की सात दिन की कथा का आयोजन का प्रथम बार जिक्र आया। पृथ्वी के सभी ऋषि मुनियों व विद्वानों ने परीक्षित को कथा सुनाने का आग्रह किया और फिर शुकदेव जी द्वारा जब कथा शुरू हुई तो पूरा ब्रह्मांड इस कथा पर नजरे जमाये था कि आखिर सात दिनों बाद क्या होगा। तक्षक सर्प ने परीक्षित को डस लिया, लेकिन सात दिन कथा सुनाकर परीक्षित का अपने राजपाठ तथा परिवार से मोह समाप्त हुआ और उनका उद्धार हुआ।
भागवत कथा कहते विकास मालवीय जी महराज
इससे पूर्व संगीतमय मंडली ने भजन व सांस्कृतिक प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद भाजपा के मण्डल उपाध्यक्ष व आयोजक राजेश पाण्डेय ने कथा व्यास विकास मालवीय जी महराज का माल्यार्पण पर ब्यास गद्दी पर स्वागत सम्मान किया। जिसके बाद अंतिम दिन की कथा का प्रारंभ हुआ। कथा को आगे बढाते हुये विकास मालवीय महराज ने बताया कि  विधानानुसार राजा परीक्षित का जीव स्थूल शरीर त्यागकर सूक्ष्म शरीर युक्त शुकदेव ऋषि के साथ विमान में बैठकर स्वर्ग में चला गये।


Nokia [CPS] IN

भागवत कथा में राधा का किरदार निभाती बाल कलाकार

उन्होंने बताया कि मनुष्य को परमेश्वर के उस परम पद की खोज करनी चाहिए जहाँ जाने के पश्चात् फिर लौटकर साधक संसार में कभी नहीं आते। वैकुंठ ही वह धाम है और श्रीहरि के चरणों में ही यह सौभाग्य मिलता है। कार्यक्रम के अंत में मुख्य यजमान लालती देवी ने आरती करते हुये प्रसाद का वितरण कराया। भागवत कथा में शामिल होने के लिये लगभग दो दर्जनों गांवों के लोग पहुंचे और भारी भीड़ के बीच लोगों ने अमृत कथा का पान किया।

Nokia [CPS] IN
कलश यात्रा के दौरान एडवोकेट राजीव ओझा, प्रकाश नारायण पाण्डेय, ब्लाक प्रमुख सुधीर मौर्य, जेपी दुबे व अन्य
Nokia [CPS] IN

इस दौरान भाजपा नेता प्रकाश नारायण पाण्डेय, विकास पाण्डेय, अनुपम पाण्डेय, नंदू पाण्डेय, रवि प्रकाश्, सत्य प्रकाश, हृदय नारायण, सेबू, रज्जन, अमित, बेटू समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

Nokia [CPS] IN

Written by Amarish Shukla

प्रयागराज बना देश का सबसे ज्यादा बेरोजगारों वाला शहर, इन शहरों का भी देखें हाल

international yoga day pm modi do yog in rachi on 21 june

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस; 21 जून को पीएम मोदी रांची में करेंगे योग