in

राजधानी में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस 

teachers day celebrated with great pomp in lko
teachers day celebrated with great pomp in lko

लखनऊ : राजधानी में धूमधाम से शिक्षक दिवस मनाया गया। teachers day celebrated with great pomp in lko

भारत के द्वितीय राष्ट्रपति डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिन 5 सितम्बर 1888 जो कि शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आज एसकेडी एकेडमी की सभी शाखाओं के प्रबंधक, प्रधानाचार्याें, शिक्षकों व सभी स्टाॅफ ने शिक्षक दिवस अत्यन्त धूमधाम व उल्लास के साथ मनाया।

विद्यालय के बच्चों ने इस अवसर पर साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये एवं शिक्षिकाओं ने कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इस अवसर पर बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियों से अपने शिक्षकों को उनके किये गये प्रयासों व समाज को आगे बढ़ाने में उनके योगदान के प्रति सम्मान व्यक्त किया।

विद्यालय के प्रबन्धक एस0 के0 डी0 सिंह ने राधाकृष्णन जी को अपना श्रद्धेय मानते हुये उनके बताये गये आदर्शों पर चलने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षकों एवं स्टाॅफ को शिक्षा जगत में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं व अथक प्रयास के लिये प्रमाण-पत्र, मेमोंटो व उपहार देकर सम्मानित किया गया।

विद्यालय के प्रबधंक एस0के0डी0 सिंह, निदेशक मनीष सिंह ने उपस्थित सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई दी एवं बच्चों को उच्च शिक्षा देने व सही मार्ग दर्शन देने के लिये प्रेरित करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि गुरू और शिष्य परम्परा जो हमारी भारतीय संस्कृति की प्रतीक रही उसको पुर्नजीवित करने की आवश्यकता है।

जिससे हमारी भारतीय संस्कृति के साथ अच्छे समाज के निर्माण हो सके। सभी शिक्षकों को श्री राघाकृष्णन को आदर्श शिक्षक के रूप में मानते हुये उनका अनुसरण करना चाहिए। कार्यक्रम का समापन भोजनोपरान्त सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर मनीष सिंह ने अध्यापकों को बधाई दी कि उन्होने छात्रो को सही मार्ग की ओर प्रेरित किया तथा एस0के0डी0 एकेडमी को नई ऊँचाइयों में ले जाने में निरन्तर प्रयास किया।

Lucknow Public College, Jankipuram, Sahara States Branch
Lucknow Public College, Jankipuram, Sahara States Branch

अखिल भारतीय विद्यालय प्रबंधक वेलफेयर एसोसिएशन (उ०प्र०) ने एक दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का किया आयोजन

लखनऊ पब्लिक कॉलेज, जानकीपुरम, सहारा स्टेट्स शाखा में अखिल भारतीय विद्यालय प्रबंधक वेलफेयर एसोसिएशन (उ०प्र०) ने शिक्षकों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें 41 विद्यालयों के 550 शिक्षकों को प्रशिक्षित कर सर्टिफिकेट दिए गए।

प्रशिक्षक के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय की वरिष्ठ प्रोफेसर निधि बाला ने पेडोगोजी: एन ओवर व्यू विषय पर शिक्षकों को नई शिक्षण पद्धति तथा बच्चों के मनोवैज्ञानिक विकास के लिए उचित टिप्स दिए तथा बच्चों में शब्दों के सही उच्चारण को ठीक करने पर विशेष जोर दिया।

डॉ० किरनलता डंगवाल ने शिक्षण में इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के महत्त्व पर प्रकाश डाला द्य क्लास रूम में अंग्रेजी शिक्षण की बारीकियों पर एल. पी. सी. सहारा स्टेट्स की अंग्रेजी प्रवक्ता अनीता मित्तल ने विधिवत परिचर्चा कीv

डॉ० श्रवण कुमार ने क्लास रूम मैनेजमेंट के लिए प्रश्न कैसे करें तथा उसका उत्तर कैसा होना चाहिए काव्य के माध्यम से समझाया।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व एम० एल० सी० एस० पी० सिंह ने आज के बदलते परिवेश में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग की उपयोगिता पर महत्वपूर्ण जानकारी दी द्य इस अवसर पर 41 विद्यालयों के प्रबंधक व् शिक्षक व् शिक्षिकायें व् एल. पी. सी. सहारा स्टेट्स की पिं्सिपल मीना तांगड़ी उपस्थित रहीं।

एम. एल. सी कांति सिंह ने शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Written by Ranjeev Thakur

Infinix launches Mobile Hot 8, see price and features

इंफीनिक्स ने मोबाइल हॉट8 लॉन्च किया, देखे कीमत और फीचर्स

BJP will do public awareness under national unity campaign

राष्ट्रीय एकता अभियान के तहत भाजपा करेंगी जन जागरण