in

अगर टॉयलेट करते समय आप भी करते हैं ये गलती तो हो सकती हैं आपकी मौत

टॉयलेट करते समय कुछ सावधानी भी बरतनी पड़ती हैं. यह एक दिनचर्य क्रिया होती हैं. ज्यादातर लोग काम में व्यस्त होने के कारण काफी देर तक पेशाब को रोके रखते हैं और काम पूरा होने पर ही वॉशरूम जाते हैं जो की गलत है. इसका सीधा असर स्वास्थ्य से होता है. आज हम इसी पर बात करेंगे.

Nokia [CPS] IN

नमस्कार मेरा नाम आकांशा हैं और मुझे लिखना बहुत पसंद हैं . मैं आपके लिए स्वस्थ को लेकर एक ऐसी जानकारी लायी हूँ जिसे आपको जरुर पढना चाहिए. चलिए शुरू करते हैं.

1. गंदा टॉयलेट का इस्तेमाल

गंदे बाथरूम का यूज नहीं करना चाहिए। गंदी टॉयलेट में जाने से यूरीन इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। अगर फिर भी किसी कारण वश सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल करना ही पड़े तो उसकी सीट पर पानी डालें। इसके बाद ही बाथरूम करें। बाथरूम जाने के बाद भी टॉयलेट में पानी डालना न भूलें।

2. पेशाब रोकना

ज्यादातर लोगों की गंदी आदत होती है वह पेशाब को रोक कर रखते हैं। पेशाब को ज्यादा देर तक रोक कर रखने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। बार-बार एेसा करने से किडनी फेल भी हो सकती है।

3. पेशाब में ज्यादा झाग आना

अगर पेशाब में ज्यादा झाग आने लगे तो तुंरत डॉक्टर की सलाह लें। झाग बनने के कई कारण है सकते हैं जैसे यूरीन इन्फेक्शन या किडनी का खराब होना। समय रहते ही इलाज करवा लिया जा तो व्यक्ति हैल्दी रह सकता है।

4. पानी कम पीना

दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे कम पानी पीने से शरीर की गंदगी अच्छे से बाहर नहीं निकल पाती। स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है। कम पानी पीने से पेशाब का रंग पीला या गाढ़ा होने लगता है। पेशाब का रंग पीला या गाढ़ा होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

5. पेशाब से बदबू आना 

Nokia [CPS] IN

यूरिन इफैक्शन, डिहाइड्रैशन, अल्कोहल का सेवन करना, प्राइवेट पार्ट की ठीक से सफाई न करने से भी पेशाब से बदबू आने लगती है। खुद को बड़ी परेशानियों से बचाने के लिए जब भी पेशाब से बदबू आने लगे तो तुंरत ही डॉक्टर से सलाह लें हो सकता है यह किसी बड़ी प्रॉब्लम का संकेत हो।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

ऐसे पता लगाएं कि आपका पार्टनर करता है आपको सच्चा प्यार!

रेप करने पर होगी फासी की सजा, मोदी सरकार ने पास किया कानून