in ,

राम लला हम आये है के नारे लगाते हुए अयोध्या पहुंची रामायण एक्सप्रेस ट्रेन

लखनऊ : राम लला हम आये है के नारे लगाते हुए गुरुवार सुबह फैजाबाद जंक्शन पर ढोल-नगाड़ों की धुन पर थिरकते कदमों के बीच रामायण एक्सप्रेस ट्रेन पहुंची। अनेको विविध रंग लिए रामधुन में मगन दिखे पर्यटकों का अभिनंदन किया गया।

रामनगरी में भव्य राम मंदिर देखने का सपना लेकर आये पर्यटकों का जोश देखने लायक था और किसी के हाथ धनुष बाण तो किसी के कंधे पर गदा थी लोग जोरदारी के साथ श्रीराम का जयघोष कर रहे थे। यहां पहुंच कर वह सब अभिभूत हैं।

16 दिन की धर्म यात्रा पर निकली इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या है। केंद्र सरकार की इस कोशिश से अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। रामायण ट्रेन भी रेलवे की लेटलतीफी का शिकार हुई। ट्रेन को सुबह चार बजकर 50 मिनट पर पहुंचना था, लेकिन ये दस बजे के बाद पहुंची। सांसद लल्लू सिंह सहित बड़ी संख्या में भाजपाई सुबह चार बजे ही रेलवे स्टेशन फैजाबाद पहुंच गए थे। ट्रेन में बड़ी संख्या में लोग पहली बार अयोध्या पहुंचे हैं।

ट्रेन की अगुवानी करने के लिए बड़ी संख्या में भाजपाई स्टेशन पर मौजूद रहे। भाजपा महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव ने रामायण ट्रेन से पहुंचे  पर्यटकों का फूल-मालाओं से स्वागत किया। स्टेशन पर पुष्प वर्षा के बीच पर्यटकों का उत्साह हिलोरें मार रहा था। जय श्रीराम के उद्घोष से पूरा स्टेशन परिसर गूंज रहा था, यूं लगा मानो अयोध्या कूच करने के लिए रामभक्यों का हुजूम उमड़ पड़ा हो। ट्रेन में यूपी के साथ-साथ दिल्ली, हिमाचल, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य प्रांतों के 800 पर्यटक धार्मिक यात्रा कर रहे हैं।

रामायण एक्सप्रेस ट्रेन से आए पर्यटक अयोध्या की छह धर्मशाला व गेस्ट हाउसों में ठहरेंगे। ट्रेन से उतरने के बाद पर्यटक बस से अयोध्या की ओर रवाना हुए। म्यूजीशियन जीवन तिवारी ने बताया कि पर्यटक शाम को अयोध्या में सरयू आरती करेंगे। इसके बाद रामायण के प्रसंग पर झांकी निकालेंगे। पर्यटकों के साथ आइआरसीटीसी के म्यूजीशियन तो आए ही हैं, साथ ही अयोध्या से 35 लोगों की भजन मंडली भी यहां से यात्रा में शामिल हुई है।

Written by Ranjeev Thakur

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

ह्वाइट हाउस में बजा भारत का डंका, इस भारतवंशी को नामित किया ट्रंप ने

प्रति घंटे इतने हज़ार के हिसाब से इस नौकरी में है वेतन, जल्द करें आवेदन