in , ,

मोदी गुफा का एक दिन का खर्च जान कर आप हो जाएंगे हैरान

times magazine review their point of view now said pm modi unite india
times magazine review their point of view now said pm modi unite india

लखनऊ : लोकसभा चुनावी गहमा-गहमी थमने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड का रास्ता चुना। यहां उन्होंने एक गुफा में करीब 17 घंटे एकांतवास में बिताए। आप भी उस गुफा में कुछ दिन गुजार सकते हैं। केदारनाथ मंदिर से इस गुफा की दूरी मजह 1.5 किलोमीटर है और यहां तक आपको पैदल जाना होगा। PM Modi was promoting Rudra Meditation Cave in Kedarnath, you can spend few days

उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा होती है। श्रद्धालु इस दौरान बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की धार्मिक यात्रा करके न सिर्फ पुण्य कमाते हैं बल्कि गर्मी के मौसम में ठंडी वादियों के दिव्य दर्शन भी करते हैं।

अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रचार का शोर थमा, वैसे ही उन्होंने केदारनाथ की ओर रुख किया। यहां पीएम मोदी ने करीब 17 घंटे तक एक गुफा में योग-ध्यान किया। उन्होंने 18 मई को बाबा केदारनाथ के दर्शन किए और फिर 19 मई को बदरीनाथ पहुंचकर भगवान बदरी विशाल के आगे शीश नवाया।

PM Modi was promoting Rudra Meditation Cave in Kedarnath, you can spend few days
PM Modi was promoting Rudra Meditation Cave in Kedarnath, you can spend few days

इसके लिए आपको शारीरिक तौर पर पूरी तरह से स्वस्थ होना पड़ेगा। मेडिकल जांच के बाद ही आपको इस गुफा में योग-ध्यान करने के लिए अनुमति मिलेगी। ध्यान गुफा की बुकिंग कराने वालों के लिए गुप्तकाशी में मेडिकल कराने की सुविधा मुहैया कराई है। अगर आप इस गुफा में योग-ध्यान करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन बुकिंग के बाद यात्रा से दो दिन पहले ही गुप्तकाशी में मेडिकल जांच करानी होगी।

इस गुफा का नाम रुद्र मेडिटेशन केव रखा गया है। इसे पहाड़ पर चट्टानें काटकर बनाया गया है। इस गुफा के निर्माण में साढ़े 8 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। बता दें कि खास तौर पर पीएम मोदी के आगमन के लिए यहां CCTV लगाया गया था। प्रधानमंत्री के आने से पहले गुफा के बाहर कैंप लगाकर कई सुरक्षा गार्ड्स की व्यवस्था भी करवाई गई।

ध्यान गुफा में बिजली और पानी की मूलभूत सुविधा तो है ही। इसके अलावा सुबह की चाय, ब्रेक फास्ट, दिन में लंच, शाम की चाय और डिनर भी उपलब्ध कराया जाएगा। यही नहीं चौबीसों घंटे स्टाफ गुफा में सेवा देने को तैयार रहेगा। इसके लिए लोकल फोन की व्यवस्था भी दी गई है।

PM Modi was promoting Rudra Meditation Cave in Kedarnath, you can spend few days
PM Modi was promoting Rudra Meditation Cave in Kedarnath, you can spend few days

5 मीटर लंबी और 3 मीटर चौड़ी यह गुफा 3583 मीटर यानि करीब 12 हजार फिट की ऊंचाई पर है। बता दें कि इस गुफा को खास तौर पर पर्यटकों के लिए ही बनाया गया है। वैसे तो गुफा पिछले साल ही बनकर तैयार हो गई थी, लेकिन इसे बुकिंग कम ही मिल रही थीं। अब उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी के योग-साधना के बाद यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

जिस गुफा में पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब 17 घंटे एकांतवास में बिताए वहां अब आप भी जा सकते हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम ने अब उसी गुफा को टूरिज्म के लिए खोल दिया है। यानि आप भी वहां जाकर रह सकते हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम ने इस गुफा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू की है।

PM Modi was promoting Rudra Meditation Cave in Kedarnath, you can spend few days

यही नहीं इसके लिए निगम ने अपनी वेबसाइट पर दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। बता दें कि पिछले ही साल सरकार ने केदारनाथ के पुनर्निर्माण के तहत भैरवनाथ मंदिर के सामने इस प्राचीन गुफा को ध्यान के लिए तैयार किया था। प्रयटन को बढ़ावा देने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम ने इस गुफा तक देशभर से लोगों को पहुंचाने की योजना बनाई है।

निगम के अनुसार पूरे यात्रा सीजन तक इस गुफा को ध्यान के लिए बुकिंग की जा सकती है। यानि इस साल जब तक चारधाम यात्रा चलेगी, तब तक आप इस गुफा को भी बुक करा सकते हैं। अगर आप इस गुफा को बुक करना चाहते हैं तो गढ़वाल मंडल विकास निगम आपसे प्रतिदिन 990 रुपये किराया लेगा। इसके साथ ही यह भी बता दें कि कोई भी पर्यटक गुफा को 3 दिन से ज्यादा समय के लिए बुक नहीं करवा सकता।

अगर आप चाहते हैं कि आप इससे ज्यादा समय तक इस गुफा में रहें तो आपको इसके लिए नए सिरे से अनुमति की औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेगी। ध्यान रहे कि गुफा में एक समय में सिर्फ एक ही इंसान ध्यान लगाने जा सकेगा। एक बार बुकिंग हो जाने के बाद पैसा रिफंड नहीं किया जाएगा, भले ही आप गुफा में रहना चाहें या न चाहें।

Written by National TV

Lucknow's only cms Cambridge school gets glittering board results

लखनऊ के एकमात्र कैम्ब्रिज स्कूल का बोर्ड रिजल्ट शानदार

bjp sunil bansal given hints to lok sabha chunav counting workers

लोकसभा मतगणना प्रमुखों को मतगणना के सूत्र बताएं भाजपा ने