in ,

दूसरी बार मोदी सरकार, नए मंत्रीमंडल पर सस्पेंस बरकरार

pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet
pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी आज लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पीएम मोदी शाम 4:30 बजे उन सांसदों से 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर मुलाकात करेंगे, जो आज मंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet

पीएम मोदी ने शपथ लेने से पहले महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी सुबह राजघाट पहुंचे और वहां पर महात्‍मा गांधी को नमन किया। पीएम मोदी ने राजघाट और अटल समाधि स्थल पर जाने के बाद वॉर मेमोरियल पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी के साथ यहां रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, तीनों सेना के प्रमुख भी मौजूद रहे।

Nokia [CPS] IN

सूत्रों के हवाले से ऐसी खबरें मिल रही हैं। पीएम मोदी इस चाय पर चर्चा में मंत्रियों को अपना एजेंडा समझा सकते हैं। यह तय हुआ है कि प्रत्येक सहयोगी पार्टी से एक मंत्री होगा। खबर है कि बरेली से बीजेपी सांसद संतोष गंगवार लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बने सकते हैं। वह नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। मोदी सरकार के मंत्रिमंडल पर अभी भी मंथन जारी है।

pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet
pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर पहुंचे। पिछले दो दिनों से लगातार दोनों नेताओं के बीच मंथन चल रहा है। अभी तक कोई नाम सामने नहीं आया है। प्रधानमंत्री खुद कह चुके हैं कि अटकलों पर ध्‍यान न दें।

शिवसेना नेता संजय राउत ने बताया कि शिवसेना से एक नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। उद्धव ठाकरे ने अरविंद सावंत का नाम दिया है, वह मंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

भाजपा नेता निरंजन ज्‍योति ने बताया, मुझे भी पार्टी अध्‍यक्ष की ओर से फोन कॉल आ गया है। मैं इसके लिए उनका आभार प्रकट करती हूं। इसके अलावा प्रकाश जावड़ेकर को भी साढ़े चार बजे 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर बुलाया गया है।

pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर फिल्‍ममेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा कि यह भारत और देश के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। मैं इस समारोह में भाग लेकर बहुत भाग्यशाली महसूस करूंगा। हमें किसी दूसरे से या खुद से भी झूठी उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। हमें सही दिशा में कदम बढ़ाकर ही अपना काम पूरा करना चाहिए।

गौतमबुद्ध नगर से सांसद डॉ. महेश शर्मा को भी पीएमओ से कॉल आ गया है। वह दूसरी बार मंत्री बनने जा रहे हैं। महेश शर्मा अभी संस्कृति, पर्यटन मन्त्रालय में स्वतन्त्र रूप से राज्य मन्त्री हैं।

भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान और मुख्‍तार अब्‍बास नकवी आज 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर शाम साढ़े चार बजे पहुंच रहे हैं। इसका मतलब है कि ये दोनों भी फिर से मंत्री बनने जा रहे हैं। धीरे-धीरे सांसदों के पास फोन आ रहे हैं। राव इंद्र‍जीत सिंह, कृष्‍ण पाल गुर्जर, सदानंद गौड़ा और गिरिराज सिंह को भी फोन आ गया है।

pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet


Nokia [CPS] IN

pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet

भाजपा नेता नितिन गडकरी को भी आया PMO से कॉल, शाम साढ़े चार बजे पीएम के साथ चाय पर चर्चा में होंगे शामिल। भाजपा नेता पीयूष गोयल और भूपेंद्र यादव पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह के दिल्‍ली स्थित निवास पर पहुंचे।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे।

संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कई अन्य विपक्षी नेता समारोह में शिरकत करेंगे। चुनावी कटुता के बाद यह पहला मौका होगा जब ये सभी नेता एक साथ होंगे।

शपथ ग्रहण कार्यक्रम में बिम्सटेक देशों के प्रमुखों समेत लगभग 8000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है। पहली बार इस तरह के समारोह में इतनी अधिक संख्या में अतिथि शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सबसे पहले प्रधानमंत्री और फिर क्रम व वरीयता से मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। समारोह करीब 90 मिनट का होगा। मंगलवार को मोदी और शाह की लंबी बैठक में मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा हुई थी। बुधवार को फिर से दोनों नेताओं की लंबी बैठक हुई।

pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet
pm modi oath ceremony swearing suspense on new cabinet

बरेली से बीजेपी सांसद संतोष गंगवार लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बने सकते हैं। वह नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। दरअसल, प्रोटेम स्पीकर उसे बनाया जाता है, जो सबसे वरिष्ठ सांसद होता है। इस कसौटी पर संतोष गंगवार खरे उतरते हैं, वह आठवीं बार सांसद बने हैं। ऐसे में संतोष गंगवार का प्रोटेम स्‍पीकर बनना तय माना जा रहा है।

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ-साथ लगभग पांच दर्जन मंत्री भी शपथ लेंगे। हालांकि, सबकी नजरें इस पर होंगी कि गृह, रक्षा, वित्त और विदेश विभाग की अहम जिम्मेदारी किसे दी जाएगी और इस जीत में मोदी के बड़े सेनापति रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मंत्रिमंडल में शामिल होंगे या नहीं।

Nokia [CPS] IN

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा में मारे गए 54 बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवार के सदस्य आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। थाइलैंड के विशेष दूत ग्रिसाडा बूनरैक आज पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने भूटान के प्रधानमंत्री पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मॉरीशस के प्रधानमंत्री दिल्‍ली पहुंच गए हैं।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Lucknow Metro selfie contest a moment of celebration

बुर्का हटाने को लेकर लखनऊ मेट्रो में सुरक्षा गार्ड से विवाद, सीसीटीवी देखने के बाद होगी कार्रवाई

hygiene in menstruation negligence can lead to the risk of UTI and other diseases

माहवारी स्वच्छता में लापरवाही से यूटीआई तथा अन्य बीमारियों का खतरा उत्पन्न हो सकता है