in , ,

यूपी में नक्सली गतिविधियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं : सीएम योगी

Naxalite activities completely under control in UP: CM Yogi with amit shah

नई दिल्ली : दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में वामपंथ उग्रवाद प्रभावित राज्यों की समीक्षा बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में नक्सली गतिविधियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं। Naxalite activities completely under control in UP: CM Yogi with amit shah

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता आयोजित इस बैठक में सीएम योगी ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी विकास का पहिया घूम रहा है। मध्य प्रदेश से सटे मीरजापुर, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे सोनभद्र और बिहार की सीमा से सटे चंदौली में पीएसी, सीआरपीएफ और पुलिस अपना काम मुस्तैदी से कर रही है।

Nokia [CPS] IN

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों, नौजवानों, महिलाओं, गरीब, वंचितों और शोषितों के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में लोकसभा चुनावों का निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होना, राज्य की प्रशासनिक और पुलिस व्यवस्था की कहानी अपने आप बयां करती है। इसके अलावा पहली बार काशी में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन और प्रयागराज कुम्भ का सफलता पूर्वक आयोजना ही राज्य सरकार ने सकुशल सम्पन्न किया।

Naxalite activities completely under control in UP: CM Yogi with amit shah
Naxalite activities completely under control in UP: CM Yogi with amit shah

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति तेजी से आगे बढ़ाई जा रही है। सोनभद्र के पीपर खाड़ में 480 छात्र क्षमता वाला एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय निर्माणाधीन है। सोनभद्र की घोरावल तहसील में आइटीआइ के मुख्य भवन का कार्य पूरा किया जा चुका है एवं प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

हालांकि, अभी छात्रावास के भवन का निर्माण शुरू होना है। सोनभद्र में कौशल विकास के लिए भवन का निर्माण भी पूरा किया जा चुका है। जल आदि की व्यवस्था के बाद यहां भी जल्द ही युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाने लगेगा। इन क्षेत्रों में सुगम संचार की भी व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है।

सीएम योगी ने कहा कि नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस थानों को और मजबूत किया गया है। मीरजापुर में 3, सोनभद्र में 8 और चंदौली में 4 फोर्टीफाइड पुलिस थानों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है और इन थानों में नियुक्तियां भी पूरी की जा चुकीं हैं। योगी ने बताया कि सोनभद्र में 6.75 किमी लम्बी सड़क और एक पुल (चाचीकला ब्रिज) का काम चल रहा है जो सितंबर 2020 तक पूरा हो जायेगा।

सीएम योगी ने कि मीरजापुर में पीएसी की एक कंपनी तैनात है, जबकि सोनभद्र में पांच कंपनी, एक प्लाटून पीएसी एवं दो कंपनी सीआरपीएफ तैनात हैं। चंदौली में भी दो कंपनी पीएसी एवं एक कंपनी सीआरपीएफ तैनात की गई है। स्पुथानीय पुलिस और इन सुरक्षा बलों द्वारा नक्सल प्रभावित एवं सीमावर्ती क्षेत्रों में कॉम्बिंग, सर्चिंग एवं पेट्रोलिंग की जाती है।

Nokia [CPS] IN

समय समय पर एटीएस और आतंकवाद निरोधी दस्ता भी कार्रवाई करता है, जिसके परिणामस्वरूप नक्सलवादी गतिविधियों पर नियंत्रण बना हुआ है।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

UAE : यूएई बना खाड़ी देशों में रुपे कार्ड अपनाने वाला पहला देश।

up bjp paid tribute to former minister arun jaitly, swatantra dev singh and other leaders

अरूण जेटली के निधन से हुई रिक्तता की भरपाई असम्भव है : स्वतंत्र देव सिंह