in

मानसून की सुस्त रफ़्तार- पारा 47 डिग्री के पार

monsoon late weather reports temperatue goen above 47.9°C
monsoon late weather reports temperatue goen above 47.9°C

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि आने वाले 3 से 4 दिनों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ में गर्मी की स्थिति और भी गंभीर होने की संभावना है। बुधवार को मध्यप्रदेश के नावगोंग में 47.9°C का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, तापमान 50 के पार जाने की संभावनाएं है। monsoon late weather reports temperatue goen above 47.9°C

राजस्थान के चुरू में भीषण गर्मी राजस्थान का चुरू शहर गर्मी से इन दिनों बुरी तरह तप रहा है। बीते कई दिनों से यहां पारा 50 डिग्री के पार चला जाता है। बीते शनिवार को यहां का तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस था और सोमवार को भी पारा 50.3 तक पहुंच गया था। इन दोनों दिनों को दौरान यह क्षेत्र दुनिया का सबसे गर्म शहर रहा।

Nokia [CPS] IN

‘स्काईमेट’ के वरिष्ठ वैज्ञानिक समर चौधरी ने बताया कि अगले 48 घंटों के भीतर केरल में मानसून पहुंच सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस साल मानसून थोड़ा कमजोर रहेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में मानसून के पहुंचने की सामान्य तारीख जून के आखिरी हफ्ते में होती है। लेकिन इस बार यह करीब 10-15 दिन की देरी से यहां पहुंचेगा।

monsoon late weather reports temperatue goen above 47.9°C
monsoon late weather reports temperatue goen above 47.9°C

मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी की इस बार मौससून केरल में अपने तय समय से पांच दिन देरी से दस्तक देगा। केरल में मानसून 1 जून से आ जाता है लेकिन इस बार थोड़ी देरी के साथ बारिश होगी।

मौसम विभाग के अधिकारी डी शिवानंद पाई ने कहा कि मॉनसून इस समय दक्षिण और मध्य भारत के विभिन्न हिस्सों में अपनी सामान्य तारीक की तुलना में पांच से सात दिन बाद आने की संभावना है। लेकिन हां, जून में पूरे भारत में बारिश सामान्य से कम रहने की उम्मीद है।

Nokia [CPS] IN

मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक  पिछले 65 वर्षों में दूसरा सबसे सूखा साल है। उन्होंने कहा कि मानसून से पहले की सामान्य बारिश 131.5 मिमी है जबकि अब तक यह बारिश सिर्फ 99 मिमी रिकॉर्ड की गई है। अल नीनो प्रभाव की वजह से यह स्थिति बनी है और यह मानसूनी बारिश पर भी असर डालेगा।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

minister swatantra dev singh inaugurated EV EXPO EAST 2019 at sahara shahar lko

लखनऊ में ई वी एक्स्पो ईस्ट 2019 का शुभारम्भ

supreme court ordered to yogi government for release journalist prashant kanaujiya

सीएम योगी के सरकारी आवास पर प्रेम पत्र लेकर पहुंची प्रेमिका