in ,

चमत्कार; 102 वर्षीय बुजुर्ग के कूल्हे और कलाई की सर्जरी हुई

Miracle 102-year-old elderly had hip and wrist surgery
Miracle 102-year-old elderly had hip and wrist surgeryMiracle 102-year-old elderly had hip and wrist surgery

लखनऊ : चमत्कार! 102 वर्षीय बुजुर्ग के कूल्हे और कलाई की सर्जरी हुई। Miracle 102-year-old elderly had hip and wrist surgery

रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हॉस्पिटल में 102 साल के बुजुर्ग की हिप (कूल्हा) और कलाई की सर्जरी सफलतापूर्वक की गई।

Nokia [CPS] IN

रेडियस ज्वांइट सर्जरी हॉस्पिटल के मुख्य सलाहकार और सीनियर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर संजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि फैजाबाद निवासी एस. आर. खान के बॉये कूल्हे की हड्डी टूट गई थी।

Miracle 102-year-old elderly had hip and wrist surgery
Miracle 102-year-old elderly had hip and wrist surgery
Nokia [CPS] IN

मरीज की उम्र 102 साल होने के कारण हमारे लिए यह सर्जरी काफी चुनौतीपूर्ण थी। अगर सर्जरी न कराई जाती तो मरीज की हालत धीरे-धीरे और खराब हो जाती  और उसका हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता।

102 वर्षीय एस. आर. खान काफी बड़े अस्पतालों में सर्जरी के इलाज के लिए गए लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए किसी भी अस्पताल द्वारा उन्हें नहीं लिया गया और अंत में वह रेडियस ज्वांइट सर्जरी हॉस्पिटल में आये।

रेडियस ज्वांइट सर्जरी हॉस्पिटल के सीनियर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि वह लंबे समय से फेफड़ों के संक्रमण से भी ग्रषित थे और साथ ही उम्र ज्यादा होने के कारण उसे कुछ अन्य संक्रमण भी थे ऐसे में सर्जरी करने के लिये स्पेशल एनिसथिसियॉ का प्रयोग किया गया जिसमें सीधा नसों में इंजेक्शन देकर होने वाले जोखिम को भी काफी कम कर दिया जाता है।

सर्जरी के बाद मरीज के टूटी कलाई पर भी प्लास्टर चढ़ाया गया। 45 मिनट तक चली इस सफल सर्जरी के पश्चात मरीज को तीन दिन के लिए अस्पताल में रखा गया। सर्जरी के तीन दिन बाद मरीज की सेहत में सुधार को देखते हुए उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

सीनियर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर श्रीवास्तव ने बताया की सर्जरी पूरी तरह से सफल रही और कुछ समय बाद एस. आर. खान अपने पैरों के बल पर चलने भी लगेंगे।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

governor inquired major schemes in Lucknow district

राज्यपाल ने जनपद लखनऊ में चल रही प्रमुख योजनाओं की जानकारी ली

swatantra dev singh in bjp workers meeting

जब तक भारत विश्वगुरु नही बन जाता, भाजपा कार्यकर्ता रुकने वाले नही : स्वतंत्र देव सिंह