Main Menu

मध्य प्रदेशः 12:15 बजे तक 22.56% हुई वोटिंग, वोटिंग के दौरान 100 EVM में आई खराबी

Share This Now

लखनऊ न्यूज़ डेस्क : मध्य प्रदेश  की सभी 230 और मिजोरम  की 40 सीटों पर वोटिंग हो रही है. मिजोरम में भी विधानसभा की सभी 40 सीटों के लिए बुधवार को मतदान होगा. मध्यप्रदेश में  227 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक तथा बालाघाट जिले के तीन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक मतदान होगा.

मध्यप्रदेश में विधानसभा के लिए डाले जा रहे वोट के दौरान 100 से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में खराबी की खबर है. कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है.

मशीन में खराबी की खबर सामने आने के बाद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया है कि ऐसे मतदान केंद्रों पर ईवीएम की खराबी सामने आई है जहां कांग्रेस के पक्ष में समर्थन ज्यादा है. ईवीएम में आई खराबी के बीच चुनाव आयोग के मुताबिक शुरुआती एक घंटे में छह प्रतिशत से ज्यादा वोट पड़े हैं. चुनाव आयोग का कहना है कि खराब मशीनों को आधे घंटे के अंदर बदल दिया गया.

मध्य प्रदेश में तकरीबन 65 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पांच करोड़ से अधिक मतदाता मध्य प्रदेश में अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. मध्य प्रदेश में मतदाता चुनाव मैदान में मौजूद 2899 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. मतदाताओं में दो करोड़ 63 लाख 01 हजार 300 पुरूष और दो करोड़ 41 लाख 30 हजार 390 महिलाएं शामिल हैं.

सर्विस वोटर की संख्या 62 हजार 172 है. वहीं, मिजोरम में 40 सीटों पर 209 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 15 महिला प्रत्याशी शामिल हैं.

इतने प्रतिशत पड़े वोट

मध्य प्रदेश में सवा बारह बजे तक 22.56% वोटिंग हुआ मतदान. वही जबलपुर में 11 बजे तक 19 % मतदान हुआ. शाजापुर जिले में 11 बजे की स्थिति में लगभग 28% मतदान. भोपाल जिले में 11 बजे तक 19 प्रतिशत तक हुई वोटिंग. अब तक एक लाख 20 हजार वोटरों ने किया मतदान दिया

मतदान के बीच हार्ट अटैक से एक कर्मचारी की मौत

मध्यप्रदेश के गुना जिले के बमोरी विधानसभा क्षेत्र के पराठ गांव स्थित मतदान केंद्र के एक मतदान कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई.
आधिकारिक सूत्रों ने प्रारंभिक जानकारी के हवाले से बताया कि सोहनलाल नाम के कर्मचारी को सीने में दर्द की शिकायत के बाद प्राथमिक उपचार मुहैया कराया गया। इसके बाद उन्हें बमोरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

 



Leave a Reply