Main Menu

LUCKNOW; पुरातन काल से ही हम भारत माता की पूजा करते आये है: महापौर संयुक्ता भाटिया

Share This Now
लखनऊ। शुक्रवार को गोमतीनगर स्थित संगीत नाटक अकादमी में संस्कार भारती की जानकीपुरम की शाखा द्वारा भारत माता पूजन दिवस के अवसर पर संगीत माधुरी एवं अभिनंदन समारोह का उद्घाटन लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया। इस अवसर पर जानकीपुरम शाखा की अध्यक्षा कनक वर्मा ने महापौर को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

लखनऊ पुस्तक मेला; विदेशी साहित्य की किताबें भी मचा रही धूम

इस मौके पर महापौर ने कहा कि राष्ट्र भाव जागरण के अन्यान्य प्रयासों में भारत-भूमि के प्रति मातृ भाव जागरण हेतु भारत माता पूजन एक सशक्त उपक्रम  है। हम भारतीयों के लिए यह कोई नई परम्परा नहीं है, हमारे पूर्वज तथा देश के महापुरुषों द्वारा युगों से भारत भूमि को माँ मानकर इसका पूजन-वन्दन करते आए हैं। महापौर ने आगे कविता के माध्यम से कहा  कि हम मानकर चलते हैं कि यह कंकड़-पत्थर रेत नहीं, यह माता है माता। युग-युग से रक्त लिए, यह देश धर्म का है नाता।
महापौर ने आगे कहा कि कुछ तथाकथित बुद्धिजीवियों द्वारा निरंतर राष्ट्रवाद और राष्ट्रवादियों के विरूद्ध दुष्प्रचार किया जाता रहा है, और हमारे भारतीय समाज ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर पूणतया नकार दिया है। लेकिन अभी हमारे भारतीय समाज को और भी बुराइयों से मुक्ति पाना है, और समाज में परिवर्तन तभी आ सकता है जब हम अपने चरित्र का निर्माण करेंगे और साथ ही उत्तम चरित्र वाले और भी लोगों को तैयार करेंगे।

35वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बालिका हैण्डबॉल चैंपियनशिप शनिवार से, मेजबान उत्तर प्रदेश की टीम घोषित

एक दीप से जले दूसरा, जलते दीप अनेक पंक्ति के साथ उन्होंने कहा कि यह उत्तम चरित्र निर्माण की श्रंखला ही अपने भारत देश को पुनः विश्व में सर्वोच्च स्थान दिला सकती है। इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने संस्कार भारती में उत्कृष्ट कार्य करने वाली कार्यकत्रियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग मेडिकल कॉलेज में नेत्र चिकित्सा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ विनीता सिंह, उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की सभापति डॉ पूर्णिमा पांडेय, संस्कार भारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य शिवा सिंह, मिक्रोसॉल्युशन्स की प्रमुख उषा सिंह, संस्कार भारती की अवध प्रान्त संरक्षिका कमला श्रीवास्तव, डॉ उषा सिन्हा, आशा श्रीवास्तव, शशि शर्मा, देवेंद्र कुमार मोदी सहित अन्य लोग उपस्थित रहें।


Leave a Reply