in

लखनऊ मेट्रो ने मनाया वरिष्ठ नागरिक दिवस, बुजुर्गों का किया सम्मान

Lucknow Metro celebrated the Senior Citizen Day honored elder people
Lucknow Metro celebrated the Senior Citizen Day honored elder people

लखनऊ : लखनऊ मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन ने आज सिटी माॅन्टेसरी स्कूल की राजेंद्र नगर-2 शाखा और हेल्पेज इंडिया फाउंडेशन के साथ मिलकर ‘वरिष्ठ नागरिक दिवस‘ का आयोजन किया। इस अवसर पर बुजुर्गों का सम्मान किया गया। Lucknow Metro celebrated the Senior Citizen Day honored elder people

इस अवसर पर राष्ट्र और समाज के निर्माण में वरिष्ठ नागरिकों के योगदान को सम्मानपूर्वक याद करते हुए हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Nokia [CPS] IN

वरिष्ठ और उम्रदराज़ नागरिकों की स्थिति के प्रति जागरूकता फैलाने और उनके हित में कार्य करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से ‘वरिष्ठ नागरिक दिवस‘ हर साल मनाया जाता है।

Lucknow Metro celebrated the Senior Citizen Day honored elder people
Lucknow Metro celebrated the Senior Citizen Day honored elder people

अपने विशेष मेहमानों के खातिर इस दिन को यादगार बनाने के लिए हेल्पेज इंडिया फाउंडेशन और सिटी माॅन्टेसरी स्कूल की राजेंद्र नगर-2 शाखा लखनऊ मेट्रो के साथ सामने आए। हेल्पेज इंडिया फाउंडेशन वृद्धावस्था में अपनों के ही हाथों बेसहारा छोड़ दिए गए बुजुर्गों के लिए कार्य करने वाली एक गैर सरकारी संस्था है।

दिन में दस बजकर तीस मिनट से आरंभ हुए समारोह में सर्वप्रथम स्एमएस स्कूल के 30 बच्चों के समूह ने हेल्पेज इंडिया फाउंडेशन से आए 40 वरिष्ठ मेहमानों का दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन पर स्वागत किया। जिसके बाद सभी ने मिलकर दुर्गापुरी से हजरतगंज मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो से यात्रा की।

बहुत से मेहमानों के लिए यह मौका अभूतपूर्व था क्योंकि यह मेट्रो से उनकी पहली यात्रा थी। इस दौरान स्कूली बच्चों ने गीत गाए जिसमें वरिष्ठ नागरिकों ने भी बच्चों का बखूबी साथ दिया और उनके साथ खेलकर उनका उत्साहवर्द्धन किया। हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पहुंचकर परफाॅर्मिंग एरिना में बच्चों ने नृत्य और संगीत के कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी।

स्कूली बच्चों के उत्साह और वरिष्ठ नागरिकों का उनके प्रति स्नेह देखकर वहां मौजूद सभी मेट्रो कर्मचारियों के साथ साथ यात्रियों की आंखें भी नम हो गईं। बच्चों के अपने प्रति इस प्रेम से अभिभूत हो कई बुजुर्ग मेहमान भी अपने कदमों को रोक नहीं पाए।

Lucknow Metro celebrated the Senior Citizen Day honored elder people

इस अनोखे और अविस्मरणीय मिलन को यात्रियों ने जमकर सराहा और इस नेक कार्य की प्रशंसा की। बच्चों ने बड़ों के प्रति अपना प्यार अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से व्यक्त किया और वरिष्ठ नागरिकों के कलाईयों पर प्रेमपूर्वक राखी बांधकर उनसे आशीर्वाद भी लिया।

आने वाली पीढ़ी के सपनों को साकार करने के लिए दिन रात एक कर देने वाले बुजुर्ग अभिभावक अपने जीवन की सांध्यबेला में निराशा और अकेलेपन के भयंकर तम से जूझते हैं। स्कूली छात्रों ने बैनर और पोस्टरों के माध्यम से वृद्धजनों के जीवन में आने वाली इन परेशानियों पर प्रकाश डाला।

Nokia [CPS] IN

इस मुहिम के माध्यम से उन्होंने लोगों तक यह संदेश भी दिया कि हमें अपने बुजुर्ग अभिभावकों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। हेल्पेज इंडिया फाउंडेशन के वरिष्ठ नागरिकों ने सीएमएस और लखनऊ मेट्रो को इस यादगार दिन के लिए धन्यवाद किया और आशीर्वाद के रूप में बच्चों के सुनहरे भविष्य की कामना की।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Now BJP membership campagin drive has been increased from 14 to 20 August in up

अब भाजपा का सदस्यता अभियान 14 से बढ़ाकर 20 अगस्त तक कर दिया गया

participation of women and children in environment and water conservation should be ensured: governor Anandiben Patel

पर्यावरण एवं जल संरक्षण में महिलाओं एवं बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाये : आनंदीबेन पटेल