in ,

‘लखनऊ हेल्थ रन’ में उत्साह के साथ मैराथन दौड़ेगा नवाबों का शहर

lucknow health run awareness marathon on 21 april at janeshwar mishra park by iws
lucknow health run awareness marathon on 21 april at janeshwar mishra park by iws

लखनऊ : हर किसी को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इनोवेशन वेलफेयर सोसाइटी (आईडब्लूएस) की ओर से  ‘लखनऊ हेल्थ रन’ के पहले चरण का आगाज 21 अप्रैल को सुबह 5.30 बजे से किया जा रहा है। lucknow health run awareness marathon on 21 april at janeshwar mishra park by iws

तीन वर्गो में होने वाली  ‘लखनऊ हेल्थ रन’ में बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं सब एक साथ अच्छी सेहत का संदेशदेते हुए मैराथन में दौड़ते नजर आये आयेंगे। ‘लखनऊ हेल्थ रन’ का हिस्सा बनने के लिए अभी तक सैकड़ों लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

‘लखनऊ हेल्थ रन’ में प्रोफेशनल धावक भी आकर्षण बिखेरेंगे और कई ऐसे बजुर्ग भी मैराथन में दौड़ कर सभी जोश बढ़ायेंगे जिन्होंने देश की बड़ी मैराथन में अपना दबदबाकायम किया है। 21 अप्रैल को ‘लखनऊ हेल्थ रन’ गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क से शुरू होगी।

lucknow health run awareness marathon on 21 april at janeshwar mishra park by iws
lucknow health run awareness marathon on 21 april at janeshwar mishra park by iws

‘लखनऊ हेल्थ रन’ का पहला वर्ग ‘किड्स मैराथन’ है। जिसमें बच्चें 3किलोमीटर की दौड़ लगायेंगे। बच्चों की ये रन जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नम्बर 1 से शुरू होकर गेट नम्बर 3 तक जायेगी। इसके बाद वहीं से वापस गेट नम्बर 1 पर आकर रनसमाप्त होगी।

‘लखनऊ हेल्थ रन’ में दूसरा वर्ग ‘पांच किलोमीटर’ मैराथन का है। जो 1 नम्बर गेट से शुरू होगी। फिर मैराथन गेट नम्बर 6 पर बने प्वाइंट से यूटर्न लेकर गेटनम्बर एक पर वापस आयेगी।

इसी में मैराथन का तीसरा वर्ग ‘10 किलोमीटर’ का होगा। ये मैराथन भी जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नम्बर से  शुरू होकर गेट नम्बर 6 तकजायेगी। फिर वहां से यूटर्न लेकर वापस गेट नम्बर 1 पर आकर मैराथन पूरी होगी। इनोवेशन वेलफेयर सोसाइटी के सचिव एवं मैराथन संयोजक मो. बदर ने बताया कि तीनों वर्गों के विजेताओं को खास पुरस्कार मिलेंगे।

‘किड्स मैराथन’ में पहले से छह नम्बरपर आने वाले प्रतिभागियों को गिफ्ट हैम्पर दिये जायेंगे। इसके साथ ही पांच किलोमीटर मैराथन में पहले स्थान पर आने वाले पुरुष एवं महिला प्रतिभागियों  को  गिफ्ट हैम्परके साथ ढाई-ढाई हजार रुपये की धनराशि, दूसरे स्थान के महिला-पुरुष विजेताओं को एक-एक हजार रुपये की धनराशि, एवं तीसरे स्थान के विजेताओं को पांच-पांच सौ रुपयेकी धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी।

lucknow health run awareness marathon on 21 april at janeshwar mishra park by iws

इसी क्रम में दस किलोमीटर की मैराथन में विजयी पताका फहराने वाले पुरुष व महिला धावकों को पांच-पांच हजार रुपये कीधनराशि, दूसरे स्थान के विजेताओं को दो हजार रुपये की धनराशि, एवं तीसरे स्थान के विजेताओं एक-एक हजार रुपये की धनराशि पुरुष व महिला वर्ग में प्रदान की जायेगी, इसके अलावा चैथे, पांचवे व छठे स्थान के प्रतिभागियों को भी गिफ्ट हैम्पर दिये जायेंगे।

चेस्ट पर लगेगी ‘बिब’, रिकार्ड होगा डाटा

इनोवेशन वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव एवं मैराथन संयोजक मो. बदर ने बताया कि ‘लखनऊ हेल्थ रन’ हेल्थ रन में मैराथन के सभी मानकों का ध्यान रखा जा रहा है।‘लखनऊ हेल्थ रन’ में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागियों के चेस्ट नम्बर पर एक ‘बिब’ लगी होगी। जिसमें एक इलेक्ट्रानिक चिप इनबिल्ट होगी।

प्रतिभागी जब रेस पूरीकर लेगा तो उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक मैसेज आयेगा। उस मैसेज में एक लिंक दिया होगा। इस लिंक खोलने के लिए प्रतिभागी को अपना ‘बिब’ नम्बर डालना होगा। ‘बिब’ नम्बर डालते ही प्रतिभागी ने कितने समय में अपनी रेस पूरी की, इस दौरान की उसकी हार्ट बीट कितनी थी, ब्लड सर्कुलेशन क्या था। ये सारी जानकारियां उसेमिल जायेंगी। साथ ही ‘लखनऊ हेल्थ रन’ में प्रतिभाग करने के लिए ई-सर्टिफिकेट भी फौरन प्रतिभागी को मिल जायेगा।

प्रोफेशनल धावक बने ब्रांड एम्बेस्डर

‘लखनऊ हेल्थ रन’ का आकर्षण शहर में दिख रहा है।  ‘लखनऊ हेल्थ रन’ को खास बनाने के लिए कई प्रोफेशनल धावकों को ‘लखनऊ हेल्थ रन’ का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया गयाहै। जिसमें धावक अरुण मिश्रा को रेस डायरेक्टर बनाया गया है।

इसके साथ ही 2020 में बोस्टन में होने वाली मैराथन में क्वालीफाई करने वाले कर्नल बजरंग सिंह को ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया गया है। इसी क्रम में धावक अजीत कुमार सिंह, प्रीति आहुजा, अमित शर्मा, देवेश कुमार दूबे एवं मोहित टंडन को भी ब्रांड एम्बेडस्डर  ‘लखनऊ हेल्थरन’ के लिए बनाया गया है।

Written by Ranjeev Thakur

chaiti mahotsav indian new year shriram lila samiti tulsi shodh sansthan kamrooh kamakhya

चैती महोत्सव; कामरूह कामाख्या नाटक व दुर्गेश के कलारिपयट्टू युद्ध नृत्य ने समां बांधा

Amit Shah attack on Sam Pitroda's remarks exposed Congress mentality to everyone

lok sabha election; महामिलावटी ठगबंधन का न तो कोई नेता है, न नीति और न ही कोई नीयत : अमित शाह