in ,

पूर्वांचल में खत्म होगी रसोई गैस की किल्लत, 2450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन पर काम शुरू

LPG shortage to end in Purvanchal, work on 2450 km long pipeline begins
LPG shortage to end in Purvanchal, work on 2450 km long pipeline begins

लखनऊ/गोरखपुर : पूर्वांचल में खत्म होगी रसोई गैस की किल्लत, 2450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन पर काम शुरू हो गया है। LPG shortage to end in Purvanchal, work on 2450 km long pipeline begins

गोरखपुर-बस्ती मंडल में आने वाली ठंड में रसोई गैस की कमी नहीं रहेगी। गीडा के सेक्टर 15 में इंडियन आयल का बाटलिंग प्लांट 19 सितंबर से शुरू हो जाएगा। प्लांट से रोजाना तकरीबन दो सौ ट्रक सिलेंडर जिलों में भेजा जाएगा। प्लांट के निर्माण पर 204 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। प्लांट 38.5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला है।

Nokia [CPS] IN

उड़ीसा के पारादीप बंदरगाह से सबसे ज्यादा एलपीजी गोरखपुर के बाटलिंग प्लांट को दी जाएगी। इसके अलावा गुजरात के कांडला और पश्चिम बंगाल के हल्दिया बंदरगाह से एलपीजी मंगाई जाएगी।

LPG shortage to end in Purvanchal, work on 2450 km long pipeline begins
LPG shortage to end in Purvanchal, work on 2450 km long pipeline begins

गोरखपुर के गीडा में इंडियन आयल का बाटलिंग प्लांट शुरू होने के बाद पूर्वांचल में रसोई गैस की कमी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। बाटलिंग प्लांट में तीन साल तक उड़ीसा के पारादीप और कुछ अन्य स्थानों से एलपीजी भेजी जाएगी।

इसके बाद गुजरात के कांडला से सीधी पाइपलाइन लाइन के जरिये गीडा के बाटलिंग प्लांट को एलपीजी मिलने लगेगी। 2450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन पर काम शुरू भी हो गया है।

गोरखपुर के गीडा में इंडियन आयल का बाटलिंग प्लांट सबसे आधुनिक तकनीक से बनाया जा रहा है। पूर्वांचल में रसोई गैस की निर्बाध आपूर्ति होगी। कांडला से आने वाली पाइप लाइन से बाटलिंग प्लांट तक सीधे एलपीजी पहुंचाई जाएगी। अभी उड़ीसा के पारादीप समेत तीन बंदरगाहों से टैंकरों के माध्यम से एलपीजी मंगाई जाएगी।

कांडला से गीडा तक एलपीजी पाइप लाइन का प्रोजेक्ट 10 हजार करोड़ का है। इस पाइप लाइन से देश के कई हिस्सों में एलपीजी की आपूर्ति दी जाएगी। अफसरों को उम्मीद है कि तीन साल में पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद टैंकर से एलपीजी मंगाने से मुक्ति मिल जाएगी।

रसोई गैस के लिए वर्षों तक परेशान रहे पूर्वांचल के लोगों के अच्छे दिन आने की शुरुआत हो गई है। टैंकरों के माध्यम से एलपीजी गीडा के सेक्टर 15 में बने बाटलिंग प्लांट पहुंचाई जाएगी। बाटलिंग प्लांट में 18 सौ टन एलपीजी की भंडारण क्षमता है।

Nokia [CPS] IN

गोरखपुर के गीडा में इंडियन आयल के बाटलिंग प्लांट को सबसे अत्याधुनिक तकनीक से बनाया जा रहा है। बाटलिंग प्लांट में लगने वाली मशीनों की क्षमता बाद में बढ़ाई भी जा सकेगी।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Inauguration of hockey tournament on sports day, boxing team declared

खेल दिवस पर हाकी प्रतियोगिता का उद्धाटन, बाक्सिंग टीम घोषित

cm yogi minister giriraj singh attack on bsp mayawati

मायावती बिजली के नंगे तार जैसी है, जिसे छूने वाला मर जाता है या नष्ट हो जाता है : गिरिराज सिंह