in ,

यूपी इलेक्शन वॉच और एडीआर ने जारी की लोकसभा चुनाव में छठे चरण की रिपोर्ट

lok sabha election 6th phase in up adr up election watch report
lok sabha election 6th phase in up adr up election watch report
लखनऊउत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफम्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र सुल्तानपुर, आजमगढ़, मछलीशहर, प्रतापगढ़, फूलपुर, संत कबीर नगर, भदोही, श्रावस्ती, डुमरियागंज, लालगंज, बस्ती, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर से चुनाव लड़ रहे 177 में से 172 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया । lok sabha election 6th phase in up adr up election watch report
उत्तर प्रदेश के समन्वयक संजय सिंह ने बताया कि पांच उम्मीदवारों के शपथपत्र स्पष्ट ना होने के कारण उनका विश्लेषण नहीं हो पाया है उनके नाम है। सुल्तानपुर से निर्दलीय उम्मीदवार राजकुमार, प्रतापगढ़ से सर्वोदय भारत पार्टी के मो.इरशाद, डुमरियागंज से पीस पार्टी के मो. इरफान, मछलीशहर से कांशीराम बहुजन दल से दीप चन्द्र राम और महामुक्ती दल से गरीब हैं।
संजय सिंह ने बताया कि उम्मीदवारों द्धारा घोषित आपराधिक मामले:- 172 में से 38 (21 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले जबकि 29 (17 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये है।
lok sabha election 6th phase in up adr up election watch report
lok sabha election 6th phase in up adr up election watch report
उम्मीदवारों दधारा घोषित आपराधिक मामलों में पहले स्थान पर श्रावस्ती के धीरेन्द्र प्रताप सिंह है जिनके ऊपर 8 केस सहित 11 गंभीर धराए है वही दूसरे स्थान पर सुल्तानपुर से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की कमला देवी है जिनके ऊपर 5 केस सहित 13 गंभीर धराए है और तीसरे स्थान पर जनसता दल लोकतात्रिक प्रतापगढ़ के अक्षय प्रताप सिंह हैं जिनके ऊपर 4 केस सहित 9 गंभीर धरा है।
संजय सिंह ने बताया कि करोड़पति उम्मीदवारः- 172 में से 56 (33 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ या इससे ज्यादा बतायी है। भारतीय जनता पार्टी में 14 में से 12(86 प्रतिशत) बहुजन समाज पार्टी 11 में से 10 (91 प्रतिशत) काग्रेस 11 में से 9 (82 प्रतिशत) समजावादी पार्टी 3 में से 2 (67 प्रतिशत) उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ या इससे ज्यादा है।
संजय सिंह ने बताया कि सबसे ज्यादा संपति वाले उम्मीदवारों में भारतीय जनता पार्टी, सुल्तानपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही मेनका संजय गांधी हैं जिन्होंने अपनी संपति 55,69,26,451 बताई है वहीं दूसरी स्थान पर जौनपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार देवव्रत्र मिश्रा है जिनकी संपत्ति 51,09,60.626 है और तीसरे स्थान पर अधिकतम संपत्ति के मामले में कंग्रेस के ही सुल्तानपुर क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे डाक्टर संजय सिंह हैं जिन्होने अपनी संपत्ति 41,11,99,451 बताई है।

lok sabha election 6th phase in up adr up election watch report

संजय सिंह ने बताया कि सबसे कम संपति वाले उम्मीदवार:- सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवरों में मछलीशहर से निर्दलीय चनाव लड़ रहे गंगाराम है जिन्होने अपनी कुल संपत्ति 28 हजार, मौलिक अधिकार पार्टी फूलपुर से राम लखन चौरसिया है जिनकी संपत्ति 41 हजार और राष्ट्रीय जन गौरव पार्टी जौनपुर के सुनील कुमार है जिनकी संपत्ति 50 हजार रुपये घोषित की है।
संजय सिंह ने बताया कि औसतन संपतिः– उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 3.64 करोड़ है।
संजय सिंह ने बताया कि पैन विवरणः– 16 (9 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपना पैन विवरण घोषित नहीं किया है।
शैक्षिक योग्यता:- 65 (38 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है, जबकि 98 (57 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की है वहीं 7 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर जबकि एक उम्मीदवारों ने अपनी योग्यता असाक्षर घोषित की है।
संजय सिंह ने बताया कि उम्मीदवारों की आयु:- 114 (66 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बची घोषित की है। जबकि 55 (32 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। वही 2 उम्मीदवारों ने अपनी आयु घोषित नहीं की है जबकि एक उम्मीदवार ने अपनी आयु 80 से ऊपर बतायी
संजय सिंह ने बताया कि महिला उम्मीदवार- उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2019 में पांचवे चरण में 14 (8 प्रतिशत) महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही है।
Nokia [CPS] IN

Written by National TV

lok sabha election bjp keshav maurya attack on sp bsp alliance

पांचवें चरण के बाद गठबंधन की हवा निकली : केशव प्रसाद मौर्य

hotstar web serice city of dreams stars priya bapat azaj khan at lucknow

सिटी ऑफ ड्रीम्ज़; हॉटस्टार पर अब की बार, भाई-बहन में तकरार