in ,

योगी कैबिनेट में मंजूरी मिली छह प्रस्तावों को

18 proposals approved from cm yogi cabinet, juvenile Justice rules
18 proposals approved from cm yogi cabinet, juvenile Justice rules

लखनऊ : मंगलवार को लोकभवन में कैबिनेट की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में छह प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। lko politice cm yogi cabinet approved 6 proposals at lok bhavan

इनमे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, आपसी सुलह और मध्यस्थता से निपटाए जाने वाले विवाद, सरकारी प्रिंटिंग का काम, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, हाइकोर्ट परिसर प्रयागराज प्रमुख रूप से शामिल है।

Nokia [CPS] IN
lko politice cm yogi cabinet approved 6 proposals at lok bhavan
lko politice cm yogi cabinet approved 6 proposals at lok bhavan

छह प्रस्तावों को मिली मंजूरी :-

1-पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिये 12 हजार करोड़ की जरूरत है। पंजाब नेशनल बैंक ने 7800 करोड़ का क्लोजर किया। बैंक अफ बड़ौदा और विजया बैंक ने 1000-1000 करोड़ दिया था। उनका विलय हो गया, इसलिये 2 हजार करोड़ के लोन की नए सिरे से डॉक्युमेंट की प्रक्रिया को अनुमोदन दिया गया। 1000 करोड़ कारपोरेशन बैंक से फ़्रेश लोन मिला है। इससे संबंधित दस्तावेज को कैबिनेट की मंजूरी मिली।

2-सिविल प्रक्रिया अधिनियम-1908 के तहत धारा-102 और धारा-115 के आपसी सुलह और मध्यस्थता से निपटाए जाने वाले विवाद अब हाईकोर्ट की जगह जनपद अदालतों में सुने जा सकेंगे। इनकी जमानत राशि भी क्रमशः 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार और पांच लाख से बढ़ा कर 25 लाख रुपये कर दी गई है। इससे विवादों का जल्द निपटारा होगा।

lko politice cm yogi cabinet approved 6 proposals at lok bhavan

3-सरकारी प्रिंटिंग का काम पहले बाहरी एजेंसी को दिया जाता था। 2002 में इसे बंद कर दिया गया था। अब फिर से ई टेंडर के जरिये निजी क्षेत्र को भी प्रिंटिंग का काम दिया जा सकेगा। हालांकि सरकारी प्रेस को वरीयता दी जाएगी। 50 लाख, 1 करोड़ और 2 करोड़ की तीन श्रेणी फर्म की होगी। ईएसआई, जीएसटी और ईपीएफ रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा।

4-मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में अब नोडल स्टेट एकाउंट से लाभार्थियों के गाते में सीधे ट्रांसफर होगी धनराशि। इससे लाभार्थी भ्रष्टाचार से बच सकेंगे और देरी भी नहीं होगी।

5-हाइकोर्ट परिसर प्रयागराज में रोड, कांफ्रेंस हाल, वीआइपी सूट 4399 लाख से बनेगा। इसमें उच्च विशस्तियों के प्रयोग को मंजूरी।

Nokia [CPS] IN

6-हाई कोर्ट परिसर में वकील के चेम्बर और मल्टीलेवल पार्किंग को भी अनुमोदन। 530 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

in yogi government only left law system has failed rld trilok tyagi

योगी सरकार में केवल कानून बचा है व्यवस्था फेल हो चुकी है : रालोद

lko politice up bjp deeply mourned on death of rajasthan bjp state president and rajya sabha MP madan lal saini

राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के निधन पर उत्तर प्रदेश बीजेपी में शोक की लहर