in

स्वतंत्रता दिवस समारोह, वृक्षारोपण और ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी को लेकर डीएम ने की समीक्षा

lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremonies
lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremonies
लखनऊ।  जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के निर्देशन में स्वतंत्रता दिवस समारोह, वृक्षारोपण और ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के आयोजन के सम्बन्ध में एक बैठक सम्पन्न हुई। lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremoni
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी वैभव मिश्रा की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस समारोह 2019 के आयोजन के सम्बन्ध में एक बैठक कलेक्ट्रट सभागार में सम्पन्न हुई। अपर जिलाधिकारी ने आगामी स्वतंत्रता दिवस(15 अगस्त 2019) को होने वाले समारोह को परम्परागत, भव्य एवं गरिमामय मनाने का आहवान किया है।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम से सम्बन्धित नोडल अधिकारी सभी तैयारियों से सम्बन्धित जानकारी 5 अगस्त तक अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी को उपलब्ध करायें तथा आयोजनो की बैठक भी कर लें। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की महत्ता से सभी व्यक्ति परिचित है इस लिए हम सबका दायित्व है कि व्यक्तिगत रूप से रूचि लेकर बेहतर ढंग से इसका आयोजन किया जाये।
lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremonies
lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremonies
अपर जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट स्थित डा एपीजेअब्दुल कलाम सभागार में स्वतंत्रता दिवस के आयोजन की रूपरेखा एवं व्यवस्थाओं की तैयारी हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि मार्च पास्ट में गुणात्मक टीम का विशेष ध्यान रखा जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि वार्डो में आयोजित होने वाली प्रभात फेरियों में नागरिक सुरक्षा संगठन के वार्डेन ज्यादा से ज्यादा लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करायें। उन्होने ऐतिहासिक ईमारतों की साफ सफाई एवं सजावट, चौराहो एवं पार्को में सफाई एवं सजावट चैराहो में स्थापित मूर्तियों की सफाई विद्यालयों में निबन्ध, खेलकूद वाद विवाद प्रतियोगिताए आदि का आयोजन पूरी तैयारी एवं भव्यता के साथ विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें।
उन्होने कहा कि  विद्यालयों में राष्ट्रीय एकता आपसी सद्भाव, एवं राष्ट्रीय विचारधारा को बढावा देने विषयक नाटक, निबन्ध, गोष्ठी, वाद विवाद प्रतियोगिताए जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जाए। जिलाधिकारी ने मार्चपास्ट हेतु पुलिस, पी0ए0सी0,एस0एस0बी0, सी0आर0पी0एफ0, होमगार्ड,एन0सी0सी0 स्काउट के अधिकारियों को समुचित तैयारी करने के निर्देश दिये।
अपर जिलाधिकारी ने कहा कि 15 अगस्त 2019 के कार्यक्रम में जो भी स्कूल/विद्यालय के छात्र/छात्रों द्वारा भाग लिया जायेगा उनको प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। उन्होने कहा कि गत वर्षो से अधिक भव्य एवं उत्कृष्ट कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये ताकि राष्ट्रीय पर्व की गरिमा व महत्व की जानकारी जन-जन तक पहुंचे तथा राष्ट्रीय एकता व अखण्डता की भावना में वृद्धि हो।
 lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremoni
lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremoni
उन्होने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक के पास गांधी भवन मे सायं 05ः00 बजे से 06ः30 बजे तक शहीदों के प्रति सर्वधर्म प्रार्थना सभा तथा 07-00 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा एवं पुरस्कार/प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह 2019 के समस्त आयोजन भव्य एवं आकर्षक किये जाये और यदि किसी कार्य में कठिनाई परिलक्षित हो तो अवगत करायें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ने स्वाधीनता दिवस के आयोजनों की जानकारी देते हुए बताया कि प्रातः वार्डो में प्रभातफेरी, सरकारी कार्यालयों में, 8 बजे ध्वजारोहण होगा। इसके उपरान्त विद्यालयों में खेलकूद प्रतियोगिताए, निबन्ध वाद विवाद प्रतियोगिताए, मार्चपास्ट पौधारोपण निःशुल्क चिकित्सा शिविर तथा सायंकाल शहीद स्मारक पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा होगी जहां पर सभी धर्मो के मर्मज्ञ अपने विचार रखेगें।
उन्होंने बताया कि 14 अगस्त की सायं मुशायरा एवं कवि सम्मेलन का आयोजन गंगा प्रसाद मेमोरियल हाल अमीनाबाद में किया जायेगा। विभिन्न परम्परागत कार्यक्रम आयोजित होगें। इसके साथ ही नगर के प्रमुख चैराहों की सजावट तथा वहां पर देशभक्ति से सम्बन्धित गीतो का प्रसारण किया जायेगा।
मलिन वस्तियों में निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन भी 14 अगस्त को किया जायेगा। अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा परियोजना अधिकारी डूडा को आपसी समन्वय करके शिविर आयोजित करने के लिए कहा।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर पश्चिमी संतोष कुमार वैश्य, नगर मजिस्ट्रेट गिरजेश कुमार चैधरी सभी उप जिलाधिकारी, सभी अपर नगर मैजिस्टेªट, नगर निगम, एल0डी0ए0, नागरिक सुरक्षा संगठन, शिक्षा, जल संस्थान,पुलिस, एसएसएबी, सीआरपीएफ, होमगार्डस,, आदि विभागों के अधिकारी, धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

lko DM reviewed Independence day celebration, Plantation and Ground Breaking Ceremoni

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश शासन की प्राथमिकता में 22 करोड़ वृक्षारोपण महाकुम्भ अभियान, 2019 को सफल बनाये जाने हेतु जनपद-लखनऊ के समस्त जिला स्तरीय अधिकारी (वृक्षारोपण कार्य से सम्बन्धित विभाग) द्वारा वृक्षारोपण कार्य से सम्बन्धित नितप्रति दिन की प्रगति व अद्यतन स्थिति की सूचनाओं के आदान-प्रदान व सूचना संकलन अथवा समस्या समाधान हेतु विकास भवन, लखनऊ में उपायुक्त (श्रम रोजगार), लखनऊ के कक्ष में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
उक्त कन्ट्रोल हेतु निम्नवत अधिकारी/कर्मचारी नामित किये गए हैः-
1-  रूपेश श्रीवास्तव, उप क्षेत्रीय वन अधिकारी, लखनऊ।
2-  विक्रम सिंह, वरिष्ठ सहायक, जिला विकास कार्यालय, लखनऊ।
कन्ट्रोल रूम का नम्बर- 0522-4346902 है।
उपरोक्त अधिकारी/कर्मचारी को निर्देशित किया गया है कि प्रतिदिवस प्रातः 10:00 बजे से 01:00 बजे तक कन्ट्रोल रूप में उपस्थित होते हुये कार्य सम्पादित कराना सुनिश्चित करें।
आगमी 28, 29 जुलाई को होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरिमनी 2 के मद्देनजर जिलाधिकारी/उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण कौशल राज शर्मा द्वारा इंदिरागांधी प्रतिष्ठान से अमौसी एयरपोर्ट तक के रूट का निरीक्षण किया जा रहा। जिलाधिकारी/उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण के साथ नगर आयुक्त, एलडीए, एनएचएआई के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Written by National TV

two new rules implemented by ICC, will helpful for cricket teams

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने लागू किए दो नए नियम, टीमों के लिए भी साबित होंगे मददगार

20 members team of alumni of Scindia school visited Lucknow Metro Rail Corporation

सिंधिया स्कूल के भूतपूर्व छात्रों को भायी लखनऊ मेट्रो की सवारी