in , , ,

केरला टूरिज़्म भारत के दस शहरों में टूरिज़्म ट्रेड मीट आयोजित करेगा

Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India
Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India

लखनऊ : केरला टूरिज़्म ने आज राजधानी में नए आक्रामक मार्केटिंग अभियान के साथ दस्तक दी। बाढ़ोपरांत केरला टूरिज़्म नई शुरुआत करने को तैयार है। केरला टूरिज़्म भारत के दस शहरों में टूरिज़्म ट्रेड मीट आयोजित करेगा।Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India

घरेलू पर्यटकों की बढ़ती संख्या के साथ केरला टूरिज़्म बाढ़ोपरांत नए आक्रामक मार्केटिंग अभियान के साथ नई शुरुआत 
करने को तैयार है। इसके लिए भारत के दस शहरों में अनेक पार्टनरशिप मीट होंगी जिनमें राज्य के पारंपरिक कलारूपों 
एवं पर्यटकों को आकर्षित करने वाले यहां के उत्पादों का प्रदर्शन होगा।

16 जुलाई को पटना में उल्लेखनीय भागीदारी के साथ केरल पर्यटन अधिकारियों को अब लखनऊ में होने की खुशी है और आगे की साझेदारियों के लिए इंदौर, भोपाल, पुणे, मुंबई, नासिक, राजकोट, अहमदाबाद और सूरत में होने वाली बैठकों के लिए तत्पर हैं।

Nokia [CPS] IN

पर्यटन मंत्री कडकंपल्ली सुरेंद्रन ने बताया कि ये मीट्स आगामी ओनम के त्योहार के साथ शुरु हो रही हैं जिनमें इन शहरों के पर्यटन कारोबार को केरला में पर्यटन उद्योग की 50 से ज्यादा कंपनियों के साथ बात करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा हर शो में हरेक शहर से 60-70 खरीददारों के आने की उम्मीद है।

Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India
Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India

इस पार्टनरशिप मीट में 30 मिनट के लघु सांस्कृतिक कार्यक्रमए एक विज़्युअल स्टोरीटेलिंग की प्रस्तुति होगीए जिसमें केरला के विविध कलारूपों एवं यहां के ग्रामीण जीवन तथा लोककथाओं का प्रदर्शन होगा।

केरला में 2018 की पहली तिमाही में 3877712 घरेलू पर्यटकों के मुकाबले 2019 की पहली तिमाही में 8.07 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4190468 घरेलू पर्यटक आए।

श्री सुरेंद्रन ने कहा कि ओनम सप्ताह का जश्न एवं केरला के खूबसूरत बैकवॉटर्स में चैंपियंस बोट लीग इस सीज़न बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करेगी। सीबीएल अगस्त की शुरुआत में आयोजित होगी और नवंबर तक चलेगी। आईपीएल फॉर्मेट में तैयार की गई यह लीग इस साल मॉनसून टूरिज़्म का सबसे प्रमुख तत्व है।

हर वीकेंड केरला आने वाला हर टूरिस्ट किसी भी टूरिज़्म बैकवाटर में ष्चैंपियंस बोट रेसष् देख सकेगा। इसका समापन 01 नवंबर ;राज्य के स्थापना दिवसद्ध को कोल्लम में प्रेसिडेंट्स ट्रॉफी बोट रेस के साथ होगा। इन वीकेंड्स पर 12 रेस आयोजित होंगी। यह पर्यटकों के लिए एक विश्वस्तरीय अनुभव होगा।

Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India


Nokia [CPS] IN

Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India

चैंपियंस बोट लीग के अलावा 10 अगस्त को अलप्पुज़ः जिले में पुन्नामाडा झील पर मशहूर नेहरु ट्रॉफी बोट रेस होगीय 15 सितंबर को पथनमथिट्टा जिले में अरनमुला में पंबा नदी पर अरनमुला बोट रेसय 13 सितंबर को अलप्पुज़ः के पयीप्पड़ बैकवॉटर्स में पयीप्पड़ बोट रेसय 10 सितंबर को अलप्पुज़ः में पंबा नदीए निराट्टुपुरम में उथराड़म तिरुनाल पंबा बोट रेस और 15 जुलाई को अलप्पुज़ः में चंपक्कुलम बोट रेस आयोजित होगी।

टूरिज़्म सेक्रेटरीए श्रीमती रानी जॉर्ज ने कहा कि घरेलू पर्यटकों की संख्या में वृद्धि इस बात का प्रमाण है कि जनवरीए 2019 के बाद राज्य का पर्यटन पूरी तरह से उबर चुका है। घरेलू पर्यटकों की संख्या में वृद्धिए खासकर बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित जिलोंए इर्नाकुलमए अलप्पुज़ः और इडुक्की में इंगित करती है कि केरला का पर्यटन वापस पटरी पर आ गया है।
उन्होंने कहाए ष्ष्भारतीय यात्रियों के लिए यह राज्य न केवल आकर्षक एवं संपन्न सांस्कृतिक विरासत से सराबोर होगाए बल्कि ओनम के दौरान उनका विशेष स्वागत भी करेगा।

श्रीमती। जॉर्ज ने कहाए ष्हमारा मिशन केरल को सभी स्थानों के यात्रियों के लिए एक आत्मा.हलचल वाली यात्रा के अनुभव के रूप में हैए यह एक अपकमिंग पर्यटकए एक बैकपैकर एक साहसिक.साधकए एक इतिहास शौकीनए या एक हनीमूनर हो सकता है।

Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India

टूरिज़्म डायरेक्टरए पी बाला किरन ने कहा कि केरला ने अनेक नए और आकर्षक उत्पाद प्रस्तुत किए हैंए जो घरेलू यात्रियों के लिए अनुकूलित किए गए हैं और राज्य को 365 दिन बेहतरीन पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करते हैं।
उन्होंने कहाए ष्ष्एक विशेष आकर्षण जटायु एअर्थ सेंटर हैए जहां जटायु की 200 फीट लंबीए 150 फीट चौड़ी और 70 फीट ऊँची मूर्ति लगी हैए यह दुनिया में पक्षी की सबसे विशाल मूर्ति है। यह स्थान दक्षिण केरला के मध्य में होने के कारण यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

एक अन्य आकर्षक स्थान भारत का पहला बायोडाईवर्सिटी म्यूजि़यम हैए जो तिरुवनंतपुरम की बाहरी परिधि में स्थित है। यह म्यूजि़यम कभी एक बोटहाउस हुआ करता थाए जहां पर अब राज्य का पहला साईंस ऑन स्फीयर ;एसओएसद्ध सिस्टम है।

मुजिरिस हैरिटेज प्रोजेक्ट इतिहासप्रेमियों को पुराने समय में ले जाता है। यह भारत का सबसे विशाल हैरिटेज कंज़र्वेशन प्रोजेक्ट है। प्राचीन समुद्रीपोतए जहां पहली शताब्दी ईसापूर्व में अरबए रोमन और मिस्रवासियों का आगमन हुआ उसके अवशेष आज 25 संग्रहालयों में संरक्षित करके रखे गए हैं। इतिहास के क्षेत्र में एक अन्य आकर्षण स्पाईस रूट प्रोजेक्ट हैए जिसने 2000 साल पुराने प्राचीन समुद्री संपर्क को जीवंत कर दिया है और 30 देशों के साथ सांस्कृतिक एवं स्वाद की विरासत को साझा किया।

बाला किरण ने बताया कि कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद केरला एकमात्र भारतीय राज्य बन गया है जहां चार अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। चटपटी मोपला रसोईए किलों एवं लोककथाओं और नए एयरपोर्ट की भूमि कूर्ग कोयम्बटूर और मैसुरू की सीमाओं से जुड़े मालाबार को दक्षिण भारत के नए पर्यटन गेटवे के रूप में स्थापित कर देगी।

Kerala Tourism will organize tourism trade meets in ten cities of India

इससे राज्य को कन्नूर एवं कासरगोड जिलों में कम मशहूर स्थानोंए जैसे वलियापरम्ब बैकवॉटर्सए कुप्पम और रानीपुरम पर बल देते हुए उत्तर केरला के स्थापित गंतव्यों जैसे बेकल और वायनाड में पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

पर्यटन को एक सतत उद्यम के रूप में स्थापित करने के प्रयास में केरला ने अपनी नई पर्यटन नीति में पेपर ;पीपुल्स पार्टिसिपेशन फॉर पार्टिसिपेटरी प्लानिंग एण्ड एम्पॉवरमेंट थ्रू रेस्पोंसिबल टूरिज़्मद्ध का निर्माण किया है। इसका मुख्य उद्देश्य स्थानीय समुदाय के सक्रिय सहयोग के माध्यम से सतत रूप से नए एवं अज्ञात स्थानों को खोजना है।

केरला देश में ष्मीटिंग्स इंसेंटिव्स कॉन्फ्रेंसेस एण्ड एग्ज़िबिशंस माई टूरिज़्म में मुख्य स्थान बनाने को तत्पर है। यहां का पर्यटन विभाग इंडियन कन्वेंशन प्रमोशन ब्यूरो आईसीपीबी के सहयोग से अगस्त में कोच्चि में माईस हितधारकों की नेशनल कन्वेंशन का आयोजन करेगा।

Nokia [CPS] IN

आईसीपीबी अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस एवं प्रदर्शनियों के लिए उपयुक्त स्थल के रूप में देश को प्रस्तुत करने के लिए पर्यटन मंत्रालय के अंतर्गत गठित की गई एक इकाई है। इससे केरला देश के माईस मैप पर मजबूत स्थिति में आ जाएगा।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

mahant swami narendragiri ji maharaj became president of badi kali mataji mandir trust by bhodhgaya math

महंत स्वामी नरेंद्रगिरि जी महाराज बने बड़ी काली माताजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष

NABH certified Radius Hospital Come up express rehab in Knee replacement surgeries

एनएबीएच प्रमाणित रेडियस अस्पताल में घुटने के प्रत्यारोपण सर्जरी के लिये एक्सप्रेस रिहेब