in ,

जेबीसी सीजन-5; लखनऊ के प्रतिभावान खिलाडी बैडमिंटन कोर्ट पर

JBC Season-5; Lucknow talented player on badminton court
JBC Season-5; Lucknow talented player on badminton court
लखनऊ। जेबीसी सीजन-5, लखनऊ के प्रतिभावान खिलाडी बैडमिंटन कोर्ट पर। JBC Season-5; Lucknow talented player on badminton court
बैडमिंटन के प्रति उत्साही लखनऊ के लोग भविष्य के प्रतिभावान खिलाडियों को बैडमिंटन के कोर्ट पर एक दूसरे से मुकाबला करते हुए देखने के लिए तैयार हैं।
अवसर है भारत की शीर्ष 10 निजी जीवन बीमा कंपनियों (वित्तीय वर्ष 2019, स्रोतः क्रिसिल) में शामिल पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (’पीएनबी मेटलाइफ’) की ओर से पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैपिंयनशिप (जेबीसी) के पांचवें संस्करण की शुरुआत का।
JBC Season-5; Lucknow talented player on badminton court
JBC Season-5; Lucknow talented player on badminton court
यह शहर के सबसे बडे नेशनल ओपन टूर्नामेंट में से एक है। जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप (जेबीसी)-5 का शुभारंभ बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड चैंपियन और पीएनबी मेटलाइफ की ब्रांड एंबेसडर पी.वी. सिंधु और पूर्व बैडमिंटन राष्ट्रीय चैंपियन और कोच यू. विमल कुमार की उपस्थिति में 4 जुलाई 2019 को हैदराबाद में हुआ था। इस टूर्नामेंट का पांचवा संस्करण भारत के 10 शहरों में खेला जाएगा, लखनऊ इनमें से नौवां शहर है।
पीएम नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया के एजेंडे का समर्थन करते हुए पीएनबी मेटलाइफ ने बैडमिंटन के खेल को जमीनी स्तर पर ले जाकर जेबीसी को और आगे बढ़ाया है। बैडमिंटन के खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने और अपने हुनर को मांजने में मदद देने के लिए पीएनबी मेटलाइफ जेबीसी बूट कैम्प के जरिए खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स प्रदान करेगा।
जेबीसी बूट कैंप दरअसल बैडमिंटन के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक कस्टमाइज्ड यूट्यूब चैनल है। इस चैनल पर पी.वी. सिंधु, यू. विमल कुमार, विजय लैंसी, अनूप श्रीधर और कई अन्य दिग्गजों को देखा जा सकता है।
जेबीसी सीजन-5 के लखनऊ सीजन का उद्घाटन उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के मानद महासचिव अरुण कक्कड ने किया। टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए शहर के 562 युवा शटलरों ने पंजीकरण कराया है।
JBC Season-5; Lucknow talented player on badminton court

JBC Season-5; Lucknow talented player on badminton court

जेबीसी सीजन-5 का आयोजन 10 शहरों – चंडीगढ़, मुंबई, पुणे, कोच्चि, बेंगलुरु, लखनऊ, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुवाहाटी और नई दिल्ली में किया जा रहा है। मैच चार आयु वर्गों में खेले जाएंगे – लड़कों और लड़कियों के लिए अंडर -9, 11, 13,15 और 17। प्रत्येक शहर के टूर्नामेंट से प्रत्येक श्रेणी के शीर्ष दो बच्चे नई दिल्ली में राष्ट्रीय समापन समारोह में भाग लेंगे, जहां उन्हें पी.वी. सिंधु द्वारा राष्ट्रीय खिताब के साथ सम्मानित होने का मौका मिलेगा।
पीएनबी मेटलाइफ के चीफ मार्केटिंग आफिसर निपुण कौशल ने कहा, ‘‘पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पिछले संस्करण के दौरान, हम देश भर में 8000 से अधिक नवोदित बैडमिंटन उत्साही लोगों तक पहुंचने में कामयाब रहे थे। पांचवें संस्करण में, हम इसे अगले स्तर पर ले जाने की आकांक्षा रखते हैं और सभी स्तरों पर एक गहरा प्रभाव कायम करने का प्रयास करेंगे और इस तरह कई और महत्वाकांक्षी शटलरों के जीवन को छूने की कोशिश भी करेंगे।
इस एजेंडे के अनुसार, हमने हाल ही में जेबीसी बूट कैंप का शुभारंभ किया है, जहां देश भर के बैडमिंटन के इच्छुक खिलाड़ियों को खेल की तकनीक, मानसिक क्षमता, फिटनेस, पोषण इत्यादि विषयों पर दिग्गज खिलाडियों से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा।‘‘
ऑडियंस के लक्षित वर्ग तक पहुंचने के अपने प्रयासों में, जेबीसी ने एक परियोजना के रूप में ’क्राई’ (चाइल्ड राइट्स एंड यू) के साथ भागीदारी की। अपनी सीएसआर पहल के एक भाग के रूप में, पिछले चार वर्षों में, पीएनबी मेटलाइफ कोचिंग और प्रशिक्षण के लिए भारत भर में वंचित बच्चों को वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है।
इस वर्ष पहले से ही 100 वंचित बच्चों को आगामी जेबीसी के लिए प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें से 32 बच्चों को बैडमिंटन को एक खेल के रूप में आगे बढ़ाने के लिए वार्षिक छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

Written by National TV

Various events organized at KD Singh Babu Stadium on national Sports Day

खेल दिवस पर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुए विविध आयोजन

cm yogi in digvijaynath PG college gorakhpur

पाठ्यक्रम व्यवहारिक हों, समाजकेन्द्रित हों तभी जिम्मेदारी निभा सकेंगे : सीएम योगी