in

भारतीय युवाओं ने सैमसंग#IndiaReadyActionके साथ करीब 16 करोड़ लोगों को जोड़ा

Indian youth added about 16 million people with Samsung # IndiaReadyAction
Indian youth added about 16 million people with Samsung # IndiaReadyAction

लखनऊ : भारत की जनरेशन ज़ी (Gen Z) और मिलेनियल्स ने सैमसंग ‘इंडिया रेडी एक्‍शन’अभियान के ज़रिए देश से जुड़ी रूढ़धारणा कोवीडियो को अपनी अभिव्‍यक्ति का माध्‍यम बनाते हुए, बदलने की कोशिश की। Indian youth added about 16 million people with Samsung # IndiaReadyAction

भारत की नाइटलाइफ उतनी ही खास और रोमांचक है जितने की यहां के त्योहार,अंडमान का बाराटांग द्वीप घूमने के लिए एक अहम पर्यटन गंतव्‍य है,खेल का मतलब सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि इससे ज़्यादा है,और बात मनोरंजन की हो तो मिलेनियल्स के लिए स्‍थानीय रॉक संगीत के साथ रंगमंच की संस्‍कृति भी उतनी ही प्रासंगिकता रखती है।

Nokia [CPS] IN

चार सप्‍ताह लंबे सफल अभियान के बादजिसमें इंस्‍टाग्राम और फेसबुक पर 16.18 करोड़ की भागीदारी देखी गईप्रतिभागियों द्वारा भेजे गए वीडियो ने एक अलग भारत को दर्शाया– एक वास्‍तविक भारत जिसे युवा पूरी दुनिया को दिखाना चाहते हैं। इसने पिछले एक साल में इंस्‍टाग्राम और फेसबुक पर #IndiaReadyActionको सबसे ज्‍यादा जुड़ने वाला अभियान बना दिया।

दिलचस्‍प बात यह है कि यह युवा पूरे भारत के गैर-मेट्रो शहरों से हैं, जिन्‍होंने अपने वीडियो के माध्‍यम से इस बदलाव-प्रदर्शन का नेतृत्‍व किया। अभियान के दौरान वीडियो देश के अलग-अलग क्षेत्रों जैसे गैंगटोकसांगलीपौढ़ीजोरहटनवगढ़केदारनाथमोरबीभरूच और गंडेरबाल से प्राप्‍त हुईं।

Indian youth added about 16 million people with Samsung # IndiaReadyAction
Indian youth added about 16 million people with Samsung # IndiaReadyAction

भारत की सबसे विश्‍वसनीय मोबाइल और उपभोक्‍ता इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ब्रांड सैमसंग द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण में यह पाया गया है कि विदेशियों के मन में भारत को लेकर कई गलत धारणाएं हैं। उनके लिएदेश में केवल ताज महल या गंगा नदी ही प्रमुख पर्यटन आकर्षण हैंखाने का मतलब करी और मसाले हैंमनोरंजन केवल बॉलीवुड और क्रिकेट हैं। वास्‍तविक भारत में कुछ और भी हो सकता है, इसके बारे में वह बहुत कम जानते हैं।

वीडियो के जरिये खुद को अभिव्‍यक्‍त करने वाले युवाओं की पसंद को माध्यम बनाते हुए,#IndiaReadyActionअभियान ने भारत की जनरेशन ज़ी (Gen Z)और मिलेनियल्स को वीडियों के ज़रिये वास्‍तविक भारत को लेकर उनकी सोच को साझा करने का आग्रह कियाजो देश के बारे में मौजूद धारणाओं को बदलने में मदद करते हैं। जनरेशन ज़ी (Gen Z)और मिलेनियल्स आज न केवल कंटेंट उपभोक्‍ता हैंबल्कि वह कंटेंट क्रिएटर्स भी हैं। वह सामाजिक रूप से बहुत जागरूक हैं,जो भारत को लेकर जोश में रहती है।

Indian youth added about 16 million people with Samsung # IndiaReadyAction

सैमसंग इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसररणजीवजीत सिंह ने कहासैमसंग मेंहम अपनी इस समझ पर गर्व करते हैं कि भारतीय युवा क्या चाहते हैं। #IndiaReadyAction ने युवाओं को अपनी वीडियो बनाने की क्षमता के माध्यम से वास्तविक भारत को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया है। अभियान में पूरे दश से युवाओं की मज़बूत भागीदारी देखी गई हैजिन्होंने अपने अनूठे वीडियो कंटेंट के जरिये भारत से जुड़ी कुछ गलत धारणाओं को तोड़ने की कोशिश की है।

 

उन्‍होंने आगे कहामिलेनियल्स ऐरा ऑफ लाइव’ में जी रहे हैं और इस अभियान ने यह स्‍थापित किया है कि खुद को व्यक्त करने के लिए वीडियो तेज़ी से उनका पसंदीदा माध्‍यम बन रहा है। हमारे हाल ही में लॉन्‍च किए गए गैलेक्‍सी Aसीरीज स्‍मार्टफोन और सैमसंग स्‍मार्ट टीवी लोगों को ऐरा ऑफ लाइवमें ले जाने में सक्षम बनाते हैं।

45प्रतिशत से ज़्यादावीडियो ‘Places’के बारे में धारणाएं तोड़ने पर केंद्रित रहींजो स्‍पष्‍ट रूप से संकेत देता है कि युवाओं को अपने शहर से मज़बूत जुड़ाव है। ऊटी के ब्‍लू माउंटेन से लेकर केरल के वेगामोन तकस्‍पिति की घाटी से लेकर राजस्‍थान में भीलवाड़ा से अंडमान के दर्शनीय मायाबुंदर तक,युवाओं ने इन स्‍थानों के वीडियो को वैसे ही साझा किया है जैसे उन्‍होंने ग्‍वालियर के किले और चार मीनार के वास्‍तुशिल्‍प चमत्‍कारों को साझा किया था। यह केवल प्राकृतिक परिदृश्‍य या ऐतिहासिक संपत्ति के बारे में नहीं हैअभियान के दौरान साझा की गई वीडियो ने उस गौरव को भी दिखाया,जिसे युवा एक विकसित भारत और इसके बदलते बुनियादी ढांचे के लिए महसूस करते हैं। कोल्‍लम,कुल्‍लूवायनाडरत्‍नागिरीजलगांव और अहमदनगर की जनरेशन ज़ी (Gen Z)और मिलेनियल्स नेभारत प्रदूषित हैइस धारणा को तोड़ने की कोशिश की।

 
‘Food’श्रेणी में 23 प्रतिशत वीडियो के साथयुवाओं ने उस धारणा को चुनौती दी है जो कहती है किभारत केवल करी के लिए लोकप्रिय है।उन्‍होंने पुरानी दिल्‍ली के स्‍वादिष्‍ट मुगलई व्‍यंजनतिब्‍बती भोजनझारखंड की मिठाईविभिन्‍न प्रकार के वड़ा पावफाफड़ा जलेबीतंदूरी चाय और कई अन्‍य भारतीय स्‍ट्रीट फूड पेश किए।

Indian youth added about 16 million people with Samsung # IndiaReadyAction

केवल भारतीय व्‍यंजन ही नहींयुवा वीडियो क्रिएटर्स ने लेबनानी शवरमा से लेकर नाइट्रोजन आइस-क्रीम के वीडियो के साथ इस धारणा को भी तोड़ने का प्रयास किया है कि भारत के पास वैश्विक व्‍यंजन नहीं हैं।

फेसबुक के डायरेक्‍टर और इंडिया जीएमएस के हेडसंदीप भूषण ने कहाइंस्‍टाग्राम विज़ुअल कम्यूनिकेशनरचनात्‍मकता और स्‍टोरीटेलिंग के केंद्र में है औरसैमसंग के साथ हमने उनके युवा केंद्रित#IndiaReadyActionअभियान के लिए साझेदारी की, जो भारत से जुड़ी सांस्‍कृतिक रूढ़धारणाओं को बदलने का लक्ष्‍य रखता है। प्रतिष्ठित सैमसंग ओपेरा हाउस में लोगों के लिए कंटेंट वर्कशॉप से लेकर इंस्‍टाग्राम से जुड़े कुछ खास क्रिएटर्स की शक्ति का लाभ उठाने तकइस अभियान ने रिकॉर्ड तरीके से कंटेंट हासिल किया है और इसके परिणामस्‍वरूप महत्‍वपूर्ण ब्रांड लाभ अर्जित किया है। सैमसंग की ब्रांड स्‍टोरी को एक अनूठे अंदाज में बताने के लिए हम उसके साथ भागीदारी कर बेहद प्रसन्‍न हैं।

‘Entertainment’ थीम पर करीब 21 प्रतिशत वीडियो हमारे सामने आईं, जिन्‍होंने इस धारणा को तोड़ने की कोशिश की कि भारत में मनोरंजन बॉलीवुड के इर्दगिर्द घूमता हैट।दिल्‍ली में मंडी हाउस के थिएटररोमांचक नाइटलाइफफ्यूज़न और स्‍थानीय रॉक बैंडगरबाकालबेलिया आदि पर लोक नृत्‍य को दिखाने वाले वीडियो सामने आए। कई युवा भारतीयों ने, खासतौर से गैर-मेट्रो शहरों से,बैडमिंटन,फुटबॉलटेबल टेनिसघुड़सवारीबॉक्सिंगस्‍केटिंगलगोरी और कबड्डी पर वीडियो बनाकर इस धारणा को तोड़ने की कोशिश की है कि भारत में केवल क्रिकेट ही खेला जाता है

अभियान के दौरान31प्रतिशत वीडियो महिलाओं ने भेजे। Culture’थीम के आसपासमहिलाओं ने यह धारणा बदलने की कोशिश की, कि भारतीय महिलाएं केवल साड़ी पहनती हैं और सिर्फगृहिणीहैं।

Nokia [CPS] IN

चेल इंडियाके चीफ क्रिएटिव ऑफिसर एमानुएल उप्पुटुरु ने कहा“चेल में हम हमेशा युवाओं की नब्ज़को पकड़ में रखते हैं। #IndiaReadyAction अभियान ने उन्हें अपनी कल्पना दिखाने का मंच प्रदान किया है। हम इस सफलता से काफी खुश हैं। धारणाओं को तोड़ने के लिए उन्होंने जो वीडियो बनाएं हैंउनमें से कुछ तो वास्तव में बहुत अदभुत हैं। हम आने वाले समय मेंकई अन्य तरीकों से इन युवाओं को और प्रेरित करने कीउम्मीद रखते हैं।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

bjp membership campaign ministers leaders workers will speed up to booth

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भाजपा आयोजित करेंगी कार्यक्रम

अयोध्या राम जन्मभूमि पर आतंकी हमले में चार को आजीवन कारावास, एक बरी