in

आईआईएलएम और आईआईए ने मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम का किया आयोजन

IILM and IIA organized Management Development Program in lucknow
IILM and IIA organized Management Development Program in lucknow

लखनऊ : आईआईएलएम लखनऊ और इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएटेड (IIA) ने आज आईआईए भवन, विभूति खंड, लखनऊ में “मैनपावर रिटेंशन एंड मोटिवेशन” पर एक मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया। कार्यक्रम को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSME’s) के लिए केन्द्रित किया गया था। IILM and IIA organized Management Development Program in lucknow

डॉ नायला जे रुश्दी (निदेशक, आईआईएलएम लखनऊ) आईआईएलएम लखनऊ उद्योग के साथ नियमित और सक्रिय संपर्क स्थापित करके व्यावसायिक प्रबंधन शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और सुनील वैश्य, राष्ट्रपति IIA, आईआईएलएम लखनऊ में उच्च योग्यता प्राप्त संकाय सदस्यों के साथ बातचीत करने के इच्छुक हैं, जिसमें उद्योग और शैक्षिक आपसी लाभ के लिए परस्पर संवाद कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रबंधन विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Nokia [CPS] IN

ऐसे एमडीपी के माध्यम से, आईआईएलएम लखनऊ एमएसएमई द्वारा सामना की जाने वाली वास्तविक दुनिया की कॉर्पोरेट चुनौतियों के समाधान की पेशकश करने का प्रयास करता है, जबकि उसी समय आईआईएलएम संकाय उद्योग में अंतर्दृष्टि प्राप्त करेगा जिसका उपयोग शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया में किया जा सकता है।

IILM and IIA organized Management Development Program in lucknow
IILM and IIA organized Management Development Program in lucknow

डॉ विभूति गुप्ता (कार्यक्रम निदेशक) ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि एमडीपी ज्ञान के उद्योग-अकादमिक साझेदारी के लिए एक मजबूत नींव बनाने और दोनों हितधारकों के लिए गहरी समझ विकसित करने में मदद करता है। इसके साथ ही, संकाय वर्तमान प्रबंधन समस्याओं के बारे में सीखता है, उद्योग कर्मियों को सलाह देता है और साथ ही छात्रों को वास्तविक जीवन स्थितियों के बारे में जागरूक करता है, इस प्रकार उन्हें कॉर्पोरेट दुनिया का सामना करने के लिए तैयार करता है।

यह एमडीपी प्रतिभा को बनाए रखने में कॉर्पोरेट्स के सामने आने वाली चुनौती के बारे में है और कैसे प्रभावी कोचिंग और सलाह देने वाली रणनीतियाँ, रणनीतिक नेतृत्व कर्मचारियों को बनाए रखने और प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

डॉ शीतल शर्मा प्रोफेसर और डीन एकेडमिक्स ने कहा कि कैसे प्रभावी प्रतिभा प्रबंधन रणनीति संगठनात्मक प्रभावशीलता की ओर ले जाती है। उन्होंने कर्मचारी प्रतिधारण के महत्व पर विस्तार से बताया, अवधारण से संबंधित मिथक और प्रतिभा निरोध के लिए विभिन्न प्रेरक रणनीतियों और नवीन तकनीकों का सुझाव दिया।

आईआईएलएम में प्रोफेसर सचिन श्रीवास्तव एसोसिएट प्रोफेसर ने अपनी प्रस्तुति में कहा कि प्रतिस्पर्धात्मक परिदृश्य, उपभोक्ता व्यवहार और कर्मचारी आकांक्षाओं में काफी बदलाव आया है। ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में संगठन को चलाने में नेतृत्व की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

उन्होंने कर्मचारियों से संगठनात्मक लक्ष्य को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए रणनीतिक नेता की भूमिका के बारे में बताया, जबकि उन्हें संतुष्ट और केंद्रित भी रखा। उन्होंने भारतीय उद्यमियों से उदाहरण साझा किए जो अपने व्यवसायों को लाभप्रद रूप से बदलने में सफल रहे हैं।

Nokia [CPS] IN

कार्यक्रम का उद्घाटन मनमोहन अग्रवाल महासचिव आई.आई.ए. इस उद्घाटन संबोधन में अग्रवाल ने कहा कि मैनपावर रिटेंशन एंड मोटिवेशन पर यह प्रोगाम शुरू हो रहा है और इस तरह के एमडीपी का आयोजन एमएसएमई के लाभ के लिए आने वाले समय में आईआईएलएम लखनऊ और आईआईए द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम के उद्घाटन से पहले डी.एस. वर्मा कार्यकारी निदेशक आईआईए ने आईआईए एमएसएमई विकास केंद्र और आईआईएलएम लखनऊ और आईआईए के बीच सहयोग के बारे में प्रतिभागियों को पेश किया।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

lok sabha election congress attack on pm modi as ravan rahul gandhi as ram

अब कांग्रेस ने पीएम मोदी को रावण और राहुल गांधी काेे राम बताया

lok sabha election bjp jps rathore attack on congress priyanka gandhi for demonetisation gst

प्रियंका जी भूल गई है कि नोटबंदी और जीएसटी पर जनता उन्हें जबाव दे चुकी है – जेपीएस राठौर