in

इग्नू द्वारा शिक्षा से सर्वोच्चता नामक कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ

ignou launched education program shiksha se sarvochchata in lucknow
ignou launched education program shiksha se sarvochchata in lucknow

लखनऊ : इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ द्वारा शिक्षा से सर्वोच्चता अभियान के तहत बुधपुरवा ग्राम की महिलाओं के लिए शिक्षा जागरूकता शिविर का आयोजन सोसाइटी फाॅर एडवांसमेट आॅफ रिर्सोलेस बाई टेªनिंग एण्ड हैण्डहोल्डिंग (समर्थ) के सहयोग से किया गया। ignou launched education program shiksha se sarvochchata in lucknow

शिविर का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को इग्नू द्वारा संचालित रोजगारपरक एवं कौशल संवर्धन के कार्यक्रमों के विषय में अवगत कराना था। इस शिविर में लगभग 100 महिलाओं से सहायता की।

Nokia [CPS] IN

इस अवसर पर डाॅ. कीर्ति विक्रम सिंह, सहायक क्षेत्रीय निदेषक ने अपने उद्बोधन में विश्वविद्यालय द्वारा संचालित पोषण एवं आहार कार्यक्रम, एन0जी0ओ0 प्रबन्धन, पर्यटन अध्ययन, जैविक कृषि आदि कार्यक्रमों के विषय में विस्तार से बताया।

ignou launched education program shiksha se sarvochchata in lucknow
ignou launched education program shiksha se sarvochchata in lucknow

उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा ये प्रयास किया जाता है कि जिन विद्यार्थियों ने इन रोजगारपरक कार्यक्रमों को सफलता पूर्वक पूर्ण किया है, उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जा सके।

डाॅ0 मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ ने सभी विद्यार्थियों को भोजन एवं पोषण कार्यक्रम के महत्व के विषय अवगत कराया, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को भोजन की उपयोगिता, इसका आर्थिक पक्ष, खाद्य पदार्थ अपमिश्रण एवं उपभोक्ता अधिकार के विषय में पढ़ाया जायेगा।

उन्होने विद्यर्थियों को उद्यमिता विकास के लिए सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। ग्रामीण महिलओं ने इग्नू के कार्यक्रमों को करने में रूचि दिखाई।

Nokia [CPS] IN

डाॅ0 प्रवेष द्विवेदी ने कहा कि समर्थ संस्था द्वारा ग्राम वासिायों को उच्च शिक्षा के विषय में अवगत कराया और कहा कि संस्थान द्वारा 50 ग्रामों में इस तरह की जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा और इच्छुक विद्यार्थियों का नामांकन इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ में कराया जायेगा।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

hotstar web serice city of dreams stars priya bapat azaj khan at lucknow

सिटी ऑफ ड्रीम्ज़; हॉटस्टार पर अब की बार, भाई-बहन में तकरार

lok sabha election hema malini campaining bjp rallies for pm modi once again

मोदी के नेतृत्व में देश विश्वगुरु बनने वाला है, मोदी को बहुत दिन प्रधानमंत्री रहना है : हेमामलिनी