in , , ,

ऋतिक रोशन निभा रहे है आनंद कुमार का किरदार फिल्म ‘सुपर 30’ में

hrithik roshan playing anand kumar character in movie 'Super 30'
hrithik roshan playing anand kumar character in movie 'Super 30'

लखनऊ : सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार के जीवन पर बनी फिल्म ‘सुपर 30’ में ऋतिक रोशन मुख्य भूमिका निभा रहे है। शिक्षाविद् आनंद कुमार और मशहूर फिल्म व टीवी अभिनेता नंदीश संधू ने लखनऊ में जैपुरिया के छात्रों के साथ चर्चा की। hrithik roshan playing anand kumar character in movie ‘Super 30’

इस चर्चा से छात्रों को काफी कुछ समझने और सीखने का अवसर मिला। इन खास मेहमानों के शैक्षणिक कौशल उनकी विनम्रता, हास्यबोध और सादगी ने छात्रों पर गहरा प्रभाव डाला।

Nokia [CPS] IN

इस बेहतरीन आयोजन को संबोधित करते हुए आनंद कुमार ने जैपुरिया के छात्रों को बधाई दी और कहा कि श्आप सभी भाग्यशाली हैं जो देश के महानतम शैक्षणिक संस्थानों में से एक में पढ़ रहे हैं। मुझे यह देखकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि प्रबंधन भारत और इसकी संस्कृति की प्रगति तथा सामाजिक.आर्थिक मानकों के उत्थान पर केंद्रित है। छात्रों को यह अहसास होना महत्वपूर्ण है कि देश में बदलाव लाने के लिए पहल करने का सामर्थ्य उन्हीं के पास है।

hrithik roshan playing anand kumar character in movie 'Super 30'
hrithik roshan playing anand kumar character in movie ‘Super 30’

उन्होंने छात्रों को आजीवन सीखते रहने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा श्जब आप अपनी पढ़ाई के बाद पेशेवर दुनिया में कदम रखें तो आपको जरूर याद रखना चाहिए कि सीखने की संभावना कभी थमती नहीं है। शिक्षा तो जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है। मैं आशा करता हूं कि आपके अध्ययन ने आपको प्रेरित किया होगा कि आप कॅरियर के हर स्तर पर ज्ञान की तलाश करते रहें।

आनंद कुमार ने छात्रों को अपने अतीत के बारे में बताया। उन्होंने उस जुनून को भी साझा कियाए जिसके जरिए उन्होंने हजारों बच्चों के भविष्य को संवारने में मदद की है। उन्होंने कहाए ष्अच्छी रणनीतिए योजनाबद्ध तैयारी और कुशल टीम से बहुत बड़े और हैरान कर देने वाले नतीजे मिल सकते हैं। यह सूत्र सभी के लिए समान रूप से लागू होता है।

लोग अब यह बात समझते हैं। आज दुनिया हमारी ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रही है। यह न सिर्फ देशए बल्कि दुनिया के लिए शुभ संकेत है। मुझे भरोसा है कि इस संस्थान के छात्र इन अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि वे जहां भी काम करेंए उनकी आंखों में एक मजबूत भारत के निर्माण का सपना जगमगाता रहेगा। अगर हम इस सपने को साकार करने में थोड़ा सा भी योगदान दे पाएंए तो हम अपने जीवन और शिक्षा को सार्थक कर सकेंगे।

उन्होंने जैपुरिया के प्रबंधन और टीम के प्रयासों की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र को उसकी निजी प्रगति के लिए जो संरक्षण और ध्यान दिया जाता हैए उसके बारे में जानकर उन्हें बहुत प्रसन्नता हुई। श्री कुमार ने ग्रुप द्वारा उठाए गए कदमोंए जैसे. फैकल्टी मेंटरशिपए अभिनव परियोजनाएंए समग्र विकासए आध्यात्मिक शिक्षा और अनुभवात्मक व प्रेक्षण युक्त शिक्षण पद्धति को लेकर भी खुशी जताई।

अंजली जैपुरिया ने अपने संबोधन में श्री कुमार और श्री संधू का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आज का भारत अवसरों की खान है। उन्होंने बच्चों को भविष्य के लीडर बनने के लिए प्रेरित करते हुए कहा नजरिया व्यापक बनाएं और उभरते परिदृश्य में बहुपक्षीय चुनौतियों तथा बेशुमार अवसरों को समझने के लिए अंतर्दृष्टि विकसित करें। साथ ही इसके अनुसार काम भी करें ताकि आप अपने देश और खुद की सफलता की छाप छोड़ सकें।

hrithik roshan playing anand kumar character in movie 'Super 30'


Nokia [CPS] IN

hrithik roshan playing anand kumar character in movie ‘Super 30’

उन्होंने इस बात पर रोशनी डाली कि बच्चों को सीखने के अवसर मिलें यह सुनिश्चित करने के लिए जैपुरिया अथक प्रयास कर रहा है और हम इसमें कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने बड़ी प्रसन्नता के साथ जैपुरिया के अद्वितीय संस्कृत पाठ्यक्रम का उल्लेख कियाए जहां बच्चे प्री.प्राइमरी स्तरों से ही संस्कृत में बात करना सीखते हैं।

उन्होंने गर्व के साथ जैपुरिया छात्रों की सफलता के बारे में बात कीए और वंचित बच्चों के लिए संचालित स्कूल नवसृजन के बारे में भी बताया। ष्आनंदजी और हमारे पास एक समान विजन है. यह सुनिश्चित करना कि सभी पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए उच्चतम गुणवत्ता वाली शिक्षा सुलभ होए उन्हें अपनी संभावनाओं को साकार करने का मौका मिलेए जहां वे होना चाहते हैंए और वाकई जो वे हो सकते हैं।

जाने-माने अभिनेता नंदीश संधू खुद एक छोटे से शहर से सफलता के शिखर पर पहुंचे  हैं। उन्होंने अपना नजरिया बताते हुए कहा ष्मैं हर किसी को यह सलाह दूंगा कि आप अपने सपने के आधार पर अपने कॅरियर का चुनाव करें। उत्कृष्टता पर चलें और संपूर्ण समर्पण तथा जुनूनी ओनरशिप के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाएं और फिर बाकी  खुद.ब.खुद होता जाएगा।

अपने सपनोंए सफलता और सिर्फ सफलता पर विश्वास रखें और मन में असफलता का कोई ख्याल भी न आने दें। श्जीवन की सबसे बड़ी लड़ाइयां हमेशा तेज या मजबूत लोग ही नहीं जीतते बल्कि वह जीतता है जो यह सोचता है कि वह कर सकता है।

अगर आप अपनी सफलता और सपनों को लेकर सुनिश्चित हैंए तो वे निश्चित रूप से साकार होंगेए जैसा कि श्आकर्षण और विश्वास का सार्वलौकिक नियमश् कहता है। आपके विजन और जुनून की स्पष्टता आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगी।

छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ इन प्रख्यात गणमान्य अतिथियों की बातें सुनीं और बेहतर तैयारी, तनाव प्रबंधन, गणित, आईआईटी और ऋतिक रोशन की आने वाली फिल्म सुपर 30 सहित कई सवाल पूछे! आनंद कुमार हमेशा विनम्र और प्रोत्साहित करने वाले शिक्षक रहे हैं और इस आयोजन में भी उन्होंने सभी सवालों के जवाब मुस्कराहट के साथ दिए।

ग्रुप ने आने वाली फिल्म के बारे में भी जानकारी दी और बच्चों को उसे देखने और उससे सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री कुमार ने बच्चों से कहा कि वे उनसे विभिन्न विषयों का ज्ञान ही न लें बल्कि उन मूल्यों को भी ग्रहण करें, जो उन्होंने इन बरसों के दौरान आत्मसात किए हैं। श्री कुमार ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच एक चौड़ी मुस्कान के साथ इन शब्दों में अपनी बात समाप्त की, श्हर दिन पूरी तरह से जियोय अपने सपनों की दिशा में आगे बढ़ोय न तो घबराओ न ही तनाव लोए और फिर सफलता खुद तुम्हारे कदम चूमने आएगी।

hrithik roshan playing anand kumar character in movie ‘Super 30’

जैपुरिया के विषय में
जैपुरिया ग्रुप शैक्षणिक जगत में 1945 से है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में समूह के लखनऊए नोएडाए जयपुर और इंदौर में चार प्रबंधन संस्थान हैं और देश भर में फिलहाल 26 के.12 स्कूल चल रहे हैं जिसमें लखनऊ में 6 वाराणसी में 2 और कानपुर, गोरखपुर, बलिया, गोंडा, बहराइच, हरदोई, अयोध्या, पटना सहित अन्य जगहों पर स्कूल शामिल हैं।

ग्रुप लखनऊ में वंचित बच्चों के लिए नवसृजन नामक एक स्कूल भी संचालित करता है। वर्तमान में जैपुरिया के संस्थानों में 26000 छात्र अध्ययनरत हैं। ग्रुप का संस्थानिक विकास मिशन और आइडिया है. शैक्षिक प्रयासों की गुणवत्ता और प्रसार को निरंतर ऊंचा उठाना और उनके पैमाने को बढ़ाना तथा व्यापक रूप से छात्रोंए शिक्षकों और समाज की सेवा करना।

सुपर 30 के विषय में
सुपर 30 ष्रामानुजन स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स के बैनर तले चलने वाला एक बेहद महत्वाकांक्षी और नवाचारी शैक्षिक कार्यक्रम है। यह समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों में से 30 मेधावी प्रतिभाओं की तलाश करता है और उन्हें भारत के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी के लिए संवारता है। पिछले सात वर्षों में इसने बेहद गरीब पृष्ठभूमि के सैकड़ों छात्रों को आईआईटियन बनाया है।

Nokia [CPS] IN

इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों को पूर्णतरू निरूशुल्क कोचिंगए आवास और भोजन सुविधा प्रदान की जाती है। सुपर 30 बेहद गरीब परिवारों के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। उन परिवारों ने आंखों में अविश्वास के साथ बदलाव देखा है कि उनके बच्चे अब शीर्ष टेक्नोक्रेट होने जा रहे हैं। सुपर 30 ऋतिक रोशन द्वारा अभिनीत आगामी फिल्म का विषय भी हैए जो जुलाई 2019 में सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

governor ram naik welcomes guru nanak jagriti yatra on 550th centenary year at sadar gurudwara lko

राज्यपाल ने गुरूनानक जागृति यात्रा का स्वागत एवं अभिनन्दन किया

8 year-old vagisha tried to set world record by dancing on folksongs for 5 hours

8 वर्षीय वागीशा ने 5 घंटे लोकगीतों पर नृत्य करके विश्व रिकॉर्ड स्थापना का प्रयास किया