in

राज्यपाल ने भाऊराव देवरस सेवा न्यास की अर्द्धवार्षिक पत्रिका ‘सेवा चेतना योग विशेषांक’ का विमोचन किया

governor released half-yearly magazine 'Seva Chetna Yoga Specialties' of Bhaurao Deoras Seva Trust
governor released half-yearly magazine 'Seva Chetna Yoga Specialties' of Bhaurao Deoras Seva Trust
लखनऊ : उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन में भाऊराव देवरस सेवा न्यास की अर्द्धवार्षिक पत्रिका ‘सेवा चेतना योग विशेषांक’ का विमोचन किया। governor released the half-yearly magazine ‘Seva Chetna Yoga Specialties’ of Bhaurao Deoras Seva Trust
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि पद्मश्री बह्मदेव शर्मा (भाई जी), कार्यक्रम के अध्यक्ष जयकृष्ण सिन्हा मुख्य स्थायी अधिवक्ता, पत्रिका के सम्पादक डाॅ0 विजय कर्ण, प्रशान्त भाटिया व अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।
राज्यपाल ने विशेषांक लोकार्पण को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुये प्रसन्नता व्यक्त की कि विशेषांक का लोकार्पण राजभवन में हो रहा है। आज योग दिवस के अवसर पर पूरे विश्व को योग का विराट दर्शन हुआ है, जिसमें राजभवन भी सहभागी रहा है।
भारत सहित विश्व के लगभग 200 देशों में योग दिवस मनाया गया है। योग विशेषांक का लोकार्पण वास्तव में उसी का एक सूक्ष्म दर्शन है जो विचार करने के लिये बाध्य करता है। योग मन और शरीर दोनों को स्वस्थ रखता है। उन्होंने कहा कि मन और शरीर के समन्वय से शांति मिलती है।
governor released half-yearly magazine 'Seva Chetna Yoga Specialties' of Bhaurao Deoras Seva Trust
governor released half-yearly magazine ‘Seva Chetna Yoga Specialties’ of Bhaurao Deoras Seva Trust

श्री नाईक ने कहा कि हमें अपनी परम्परा और संस्कृति को पहचानने की जरूरत है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जिस प्रकार योग को विश्व मंच पर रखा, वह सराहनीय है। भारत से जाकर लोगों ने योग की महत्ता पूरे विश्व में फैलायी। विशेषांक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे तभी कार्यक्रम की सार्थकता बढ़ती है।

उन्होंने बताया कि उनकी संस्मरणात्मक पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ का अब तक 10 भाषाओं में अनुवाद हो चुका है। 27 जून 2019 को मुंबई में ब्रेल लिपि हिन्दी, मराठी एवं अंग्रेजी में पुस्तक का लोकार्पण होगा। 30 जून 2019 को पुणे विश्वविद्यालय पुणे में पुस्तक के जर्मन तथा 6 जुलाई को असमिया भाषा संस्करण का राजभवन आसाम में लोकार्पण होगा। उन्होंने कहा कि ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ के मर्म में ही सफलता निहित है।

Nokia [CPS] IN

governor released the half-yearly magazine ‘Seva Chetna Yoga Specialties’ of Bhaurao Deoras Seva Trust

कार्यक्रम के अध्यक्ष जयकृष्ण सिन्हा ने कहा कि योग विशेषांक पुस्तिका पाठकों के लिये बहुमूल्य है। भारत देश विश्व गुरू बन रहा है, आज उसकी झांकी देखी जा रही है। सम्पूर्ण विश्व योग से जुड़ गया है। आत्मा और परमात्मा तक पहुंचने का साधन है योग। उन्होंने कहा कि योग मनुष्य को मनुष्य से जोड़ने का काम करता है।

Nokia [CPS] IN

पद्मश्री ब्रहमदेव शर्मा (भाई जी) ने भाऊराव देवरस के जीवन पर प्रकाश डालते हुये पत्रिका के सफल प्रकाशन के लिये बधाई दी। पत्रिका के सम्पादक डाॅ0 विजय कर्ण ने कार्यक्रम की प्रस्तावना प्रस्तुत करते हुये विशेषांक के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

geeta parivar celebrated international yoga day in all arjun bhav sanskar path camps

अर्जुन भव संस्कार पथ शिविरों में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

Early introduction of folk dance with Kathak to children in dance camp by Join hands foundation

नृत्य शिविर में बच्चों को मिली लोकनृत्य संग कथक की प्रारम्भिक जानकारी