in

भारत की 75 वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ पर इसरो भेजेगा पहला मानव मिशन अंतरिक्ष में

first human mission to be sent by ISRO on India's 75th Independence anniversary
first human mission to be sent by ISRO on India's 75th Independence anniversary

नई दिल्ली : केंद्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2022 में भारत की 75 वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर इसरो ने अपना पहला मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजने का संकल्प लिया है। first human mission to be sent by ISRO on India’s 75th Independence anniversary

डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि हालांकि, यह 2022 से पहले भी हो सकता है। इसके लिए गगनयान नाम से एक विशेष राष्ट्रीय सलाहकार परिषद बनाया गया है, जो इसकी पूरी निगरानी करेगा। जानकारी के लिए बता दें कि भारत का मिशन चंद्रयान-2, 15 जुलाई को दोपहर 2.51 बजे चांद के लिए टेक ऑफ करेगा।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी  चंद्रयान मिशन-2 को लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसके बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि चंद्रयान 2 को 15 जुलाई, 2019 को लॉन्च किया जाएगा और सितंबर में यह लैंड करेगा। यह अपने साथ एक रोवर भी लेकर जाएगा।  उन्होंने कहा कि यह चंद्रयान -1 का विस्तार होगा।

first human mission to be sent by ISRO on India's 75th Independence anniversary
first human mission to be sent by ISRO on India’s 75th Independence anniversary

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग से पहले कुछ टेस्ट के लिए लॉन्चिंग को अप्रैल 2018 और फिर अक्टूबर 2018 तक टाला गया। जून 2018 में इसरो ने फैसला लिया कि कुछ जरूरी बदलाव करके चंद्रयान- 2 की लॉन्चिंग जनवरी 2019 में होगी।

first human mission to be sent by ISRO on India’s 75th Independence anniversary

लेकिन पहले इसे फरवरी 2019 तक टाला गया और फिर अप्रैल 2019 में भी इसकी लॉन्चिंग की खबर तो आई लेकिन एकबार फिर लॉन्चिंग को टाल दिया गया। लेकिन अब इसरो ने कहा है कि 9 से 16 जुलाई के बीच चंद्रयान-2 को लॉन्च किया जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो 11 साल बाद एक बार फिर चंद्रमा की सतह पर जाने को तैयार है। देश के दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 में कई खासियतें हैं। चंद्रयान-2 में एक भी विदेशी पेलोड (अंतरिक्ष यान का हिस्सा) नहीं होगा। मिशन में 13 भारतीय पेलोड (अंतरिक्ष यान का हिस्सा) और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का एक उपकरण शामिल किया गया है।

Written by National TV

geeta parivar arjun bhav sanskar path camps children honored at khatu shayam tempel lko

खाटू श्याम मंदिर में किया गया संस्कारी बच्चों का सम्मान

governor ram naik condols passing away rajnath singh suyra and paid tribute

राज्यपाल ने राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ के निधन पर दुःख व्यक्त किया