Main Menu

सावधान : अगले 24 घंटे में मौत दे सकती हैं दस्तक, मौसम विभाग का अलर्ट

Share This Now

नई दिल्ली  : मौसम विभाग ने बड़ी भविष्यवाणी करते हुए कहा कि 8 मई को भयंकर आंधी तूफान आ सकते हैं जिसके कारण लोगो को परेशानी उठानी पड़ सकती हैं. यह तबाही सबसे ज्यादा दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के अफसर देवेंद्र प्रधान ने बताया, ‘कल (8 मई) तक अंधड़-तूफान आने की पूरी संभावना है.

इसका असर दिल्ली और हरियाणा सहित कई पड़ोसी राज्यों में देखने को मिलेगा. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश की संभावना है.’

[ यह भी पढ़े : चीफ जस्टिस को हटाकर ही दम लेगी कांग्रेस, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर ]

जानकारी के अनुसार, आंधी – तूफान के कारण हुए हादसों में 109 लोगों की मौत हो गयी और लगभग 200 अन्य घायल हो गये. पूर्वी राजस्थान और उससे सटे उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में जबर्दस्त आंधी – तूफान की वजह से कई मकान ढह गए , पेड़ गिर गये और बिजली के खम्बे उखड़ गये. आंधी – तूफान में लगभग 200 अन्य लोग घायल हो गये.

[ यह भी पढ़े : देश के गद्दार जिन्ना के समर्थन में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ]

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार क्षेत्र में बने चक्रवाती परिसंचार तंत्र से आगामी 48 घंटों के दौरान उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आने का पूर्वानुमान है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित जिलाधिकारियों को आंधी – तूफान और बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि संबंधित जिलों के अधिकारी नुकसान का आकलन करते हुए प्रभावितों को बिना देर किये मुआवजा प्रदान करें. उन्होंने कहा कि राहत कार्यों में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इस बीच हैदराबाद से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद में बारिश से संबंधित घटनाओं एक लडके समेत दो लोगों की मौत हो गई.



Leave a Reply