in

यदि आपके घर में अक्सर मच्छर चूहे और मक्खी आती हैं तो ये खबर ज़रूर हैं आपके काम की

घर में हम परिवार के साथ साथ कुछ अन्य दलों के साथ भी रहते हैं जैसे कि मच्छर, मक्खी आदि . हमारे परिवार के साथ अब ये भी हमारे परिवार का हिस्सा बन चुके हैं और आज इन्ही को लेकर मैं आपको जो जानकारी देने वाला हूँ वो आपको हैरान कर देगी. नमस्कार दोस्तों मैं शिवराम लेकर आया हूँ एक नयी जानकारी .चलिए शुरू करते हैं.

Nokia [CPS] IN

शुरू करने से पहले आप सभी को बता दूँ कि अगर आपने हमे अभी तक फोलो नहीं किया हैं तो ये बहुत गलत बात हैं . मैं आपके लिए अनेकों जानकारियाँ लाता हूँ . इसलिए हमेशा अपडेट रहने के लिए हमे फोलो जरुर करे.

दोस्तों यदि आपके घर में अक्सर मच्छर, चूहे और मक्खी आती रहती हैं तो आप इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें, क्योंकि यह अपने साथ कई तरह की गंभीर बीमारियों को लेकर आते हैं जिनकी वजह से हमारी जान को भी खतरा हो सकता है आइए। जानते हैं कुछ बहुत ही आसान उपाय जिनके द्वारा हम इन्हें अपने घर से हमेशा के लिए भगा सकते हैं।

छिपकली


Nokia [CPS] IN

घर में मौजूद छिपकली अगर हमारे भोजन के संपर्क में आ जाइए या इसकी गंदगी हमारे खाने वाली चीजों में गिर जाए तो वह खाना हमारे लिए हद से ज्यादा हानिकारक हो सकता है. छिपकली को भगाने के लिए घर में जिन जगहों पर छिपकली ज्यादा नजर आती हैं उन जगहों पर पानी और काली मिर्च का स्प्रे करें। या यह छिपकली रहने वाली जगहों के आसपास लहसुन की कलियां रख दे इससे छिपकली घर से भाग जाती हैं.

चूहे

चूहे के दांतो के अंदर एक विषेला पदार्थ होता है जिसकी वजह से यह हमारे भोजन को पूरी तरह से दूषित कर देते हैं और इनकी गंदगी खाने में जाने से हमारा लीवर और किडनी खराब होने के बहुत अधिक संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इन्हें भगाने के लिए जिन जगहों या गड्ढों से चूहे हमारे घर में आते हैं उन जगहों पर कटे हुए प्याज के टुकड़े या चूहा अक्सर जहा नजर आते हैं उस जगह पर फिनाइल की कुछ गोलियां रख दें.

 

कॉकरोच

Nokia [CPS] IN

कॉकरोच जिस जगह से होकर गुजरते हैं उन जगहों पर अपनी त्वचा और गंदगी छोडते हुए जाते हैं ऐसे में यदि यह खाने वाली चीजों के संपर्क में आते हैं तो उस भोजन से हमें यूरिन इन्फेक्शन और फूड प्वाइजनिंग होने की बहुत अधिक संभावनाएं बढ़ जाती हैं. घर के मसालों में मिलने वाली लॉन्ग कॉकरोच को भगाने की सबसे असरदार दवा है। इसलिए बाथरूम किचन और जिन जगहों पर अक्सर कॉकरोच नजर आते हैं उन जगहों पर लौंग या उसका पाउडर छिड़क दें. या फिर चीनी और बैकिंग सोडा को मिलाकर कॉकरोच के दिखने वाली जगह पर छिड़क दे.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

अनुष्का शर्मा हुई प्रेग्नेट? क्या आने वाली है क्रिकेट प्रंशसकों के लिए बड़ी खबर!

लड़कियां सम्बन्ध बनाने से पहले चुपके से करती हैं ये 3 काम, क्लिक कर जरूर पढ़े