in

मुख्य सचिव ने लखनऊ से जल संचयन के अभियान का शुभारंभ किया

Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow
Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow
लखनऊ। मुख्य सचिव ने आज तालाब के जीणोद्धार के लिए श्रमदान करके तहसील सरोजनीनगर से जल संचयन के अभियान का शुभारंभ किया। Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow

मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन लखनऊ अनूप चन्द्र पाण्डेय ने आज ग्राम पंचायत परवर पश्चिम, विकास खण्ड 
सरोजनीनगर लखनऊ में जल संचयन के कार्यक्रम को एक जनान्दोलन के रूप में कराये जाने के सम्बंध में 
उक्त ग्राम में पहले से बने तालाब में डिसिलिटिंग और उसकी क्षमता बढ़ते हुए तालाब के जीणोद्धार के लिए श्र
मदान करके तहसील सरोजनीनगर से जल संचयन के अभियान का शुभारंभ किया।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जल संरक्षण व वर्षा जल संचयन करने हेतु ग्राम पंचायतों में तालाबों की खुदाई व वृक्षारोपण का कार्यक्रम एक जन आन्दोलन के रूप में चलाया जायें।
Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow
Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow
उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है पानी का उपयोग भी बढ़ा रहा है और जल संरक्षण व जल संचयन न होने की वजह से पानी का जल स्तर नीचे गिरता जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए जल संरक्षण व संचयन करने के लिए अधिक से अधिक श्रमदान करना होगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य किसी सरकारी योजना से नहीं पूर्ण कराया जा सकता है इसके लिए एक जनान्दोलन की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान बैठक कर लोगों को जागरूक कर उन्होंने श्रमदान करने के लिए प्रेरित करें जिससे कि अधिक से अधिक जल का संरक्षण हो सके। उन्होंने कहा कि स्कूलों/कालेजों में भी बच्चों को जल संरक्षण व जल के उपयोग के लिए जागरूक किया जायें कि कैसे जल का उचित प्रयोग कर जल संरक्षण किया जा सकता है।

Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow

उन्होंने अपने सम्बोधन से पहले वहां पर उपस्थित कई ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान एवं स्थानीय निवासियों को प्रधानमंत्री का पत्र जो ग्राम प्रधानों के लिये सम्बोधित था पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के इस संदेश को गांव-गांव, गली-गली व घर-घर तक पहुचाया जायें। उन्होंने ग्राम पंचायत में मनरेगा योजनान्तर्गत व ग्राम वासियों द्वारा श्रमदान करके खोदे जा रहे तालाब में श्रमदान कर वृक्षारोपण भी किया।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत परवर पश्चिम में 95 तालाब है, यहां के लोग सिंघाड़ा पालन करके अपनी अजीविका भी चला रहे है। उन्होंने कहा कि तालाब को एक ग्रामीण पर्यटन का आदर्श तालाब के रूप में विकसित किया जा रहा है। तालाब के चारों तरफ वृक्षारोपण कर ग्रीन एरिया बनाया जायेगा, जिससे ग्राम पंचायत के वृद्ध नागरिक, बच्चे व ग्राम पंचायत के निवासी यहां पर आकर टहल सके व छायादार वृक्षों के नीचे बैठ सकें। श्री शर्मा द्वारा बताया गया कि उक्त तालाब का कार्य पूरा होते ही इसके बगल में ही एक नए तालाब की खुदाई शुरू की जाएगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जनपद की समस्त ग्राम पंचायत में आज बैठक कर गांव में जल संचयन को बढ़ावा देने के लिये कार्ययोजना तैयार की जायेगी और उस पर प्रभावी कार्यवाही करने के लिये विचार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 570 ग्राम पंचायते है। इस कार्य हेतु प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर एक-एक जिलास्तरीय अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित कर दिया गया है।
Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow

Nokia [CPS] IN

Nokia [CPS] IN

Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow

उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के कार्य के साथ-साथ जनपद में 26 लाख वृक्षारोपण की कार्ययोजना तैयार कर कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में सोक पिट का प्लान बनाया गया है जिसमें हैण्डपम्पों के पास गहरा गढ्ढा खोदकर जल को संचयित करने का कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि गांव में जलाशयों, वृक्षारोपण, सोकपिट खेत तालाब, सिंचाई नाली, सिंचाई टैंक, नहरों/माइनरों की सिल्ट साफ-सफाई, चेकडैम इत्यादि जैसे कार्यों पर प्राथमिकता पर मनरेगा योजनान्तर्गत प्रारम्भ किया जायेगा एवं इसके लिए खुली बैठक के उपरान्त अधिक से अधिक प्रतिभागियों को श्रमदान करने के लिए प्रेरित किया जायेगा, इसके साथ ही गांव व स्कूल स्तर पर नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबन्ध प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर जल संरक्षण सम्बन्धी जागरूकता पैदा की जायेगी।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर उ0प्र0 शासन/नोडल अधिकारी जनपद आलोक सिन्हा, प्रमुख स्टाफ आँँफिसर (मुख्य सचिव)/सचिव ग्राम्य विकास कामिनी रतन चौहान, स्टाफ आँँफिसर (मुख्य सचिव) गौरव दयाल, अनिल पाठक, विशाल भारद्वाज, उपजिलाधिकारी सरोजनीनगर चन्दन पटेल, ग्राम प्रधान इद्रीश सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी व क्षेत्रीय निवासी उपस्थित थे।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Airtel Payments Bank launches 'Atal Pension Scheme' for Customers

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए ‘अटल पेंशन योजना’ लॉन्च की

Minister Mahendra Singh launches water harvesting program by shoveling in pond

तालाब में फावड़ा चला कर मंत्री महेन्द्र सिंह ने किया जल संचयन कार्यक्रम का शुभारंभ