in

BREAKING NEWS : आज यूपी उपचुनाव को लेकर हो सकता है बड़ा एलान, मायावती देंगी अखिलेश का साथ

नेशनल टीवी इंडिया डेस्कः (लखनऊ) उत्तर प्रदेश में होने वाले उप-चुनावों से पहले एक बड़ा राजनैतिक उलटफ़ेर होता दिख रहा है. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में मायावती अपनी धूर विरोधी समाजवादी पार्टी को समर्थन दे सकती है. अब तक इसका कोई औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन ख़बर है कि शनिवार को मायावती के घर एक बैठक हुई है जिसमें समर्थन पर चर्चा हुई है. खबरों के मुताबिक आज रविवार को मायावती-अखिलेश यादव को समर्थन देने का ऐलान कर सकती हैं. 

बता दें कि इसके पहले सूबे में हुए लोकसभा चुनाव में बसपा खाता नहीं खोल पाई थी. वहीं विधानसभा चुनावों में उसकी करारी हार हुई थी, जबकि समाजवादी पार्टी की भी दोनों चुनावों में शर्मनाक हार हुई थी. वहीं इस नए समीकरण को आने वाले लोकसभा चुनावों में बीजेपी के खिलाफ एक महागठबंधन को तौर पर देखा जा रहा है. गोरखपुर और फूलपुर में 11 मार्च को मतदान होना है, जबकि नतीजे 14 मार्च को आएंगे.

Nokia [CPS] IN

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में सपा को 28 प्रतिशत और बहुजन समाजवादी पार्टी को 22 प्रतिशत वोट मिले थे. दोनों को जोड़ ले तो ये 50 प्रतिशत वोट हो जाता है ऐसी स्थिति में बीजेपी के लिए उपचुनाव में सपा के प्रत्याशियों को हराना बेहद मुश्किल हो जाएगा. गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटें योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं. दोनों नेता लोकसभा से इस्तीफा देकर उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य बन चुके हैं.

Nokia [CPS] IN

होगा बीजेपी को नुकसान ?2014 के गोरखपुर लोकसभा चुनाव के नतीजे के देखें तो और सपा-बीएसपी को मिला भी दें तो भी बीजेपी करीब 1.40 लाख वोटों से आगे थी. यानी गोरखपुर में बीजेपी को ज्यादा नुकसान की उम्मीद नहीं है. फूलपुर की बात करें तो यहां भी बीजेपी की स्थिति मजबूत है. यहां भी स्थिति गोरखपुर की तरह ही है. यानी 2014 के नतीजों के हिसाब से बीएसपी और एसपी के वोट को मिला दें तब भी बीजेपी को नुकसान होता नहीं दिख रहा. लेकिन माना जा रहा है कि एगर एसपी और बीएसपी साथ आते हैं तो बीजेपी के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

SCC परीक्षा में अनियमितता को लेकर सुबह से ही छात्रों का जबरदस्त हंगामा, कर दिया चक्का जाम

जाप का एसएससी घोटाला मामलेे को लेकर चक्का जाम, आरा स्टेशन पर रोकी गई पटना-कुर्ला एक्सप्रेस