in , ,

राष्ट्रीय एकता अभियान के तहत भाजपा करेंगी जन जागरण

BJP will do public awareness under national unity campaign
BJP will do public awareness under national unity campaign

लखनऊ : राष्ट्रीय एकता अभियान के तहत भाजपा जन जागरण का आयोजन करेंगी। BJP will do public awareness under national unity campaign

भारतीय जनता पार्टी अनुच्छेद 370 के जन्म से लेकर उसके अंत तक का इतिहास लेकर जन-गण के मन तक जन जागरण अभियान चलायेंगी। राष्ट्रीय एकता अभियान के तहत जन जागरण व संपर्क अभियान के माध्यम से पार्टी देश में 370 छोटी और 35 बड़ी सभाओं का आयोजन करेगी।

प्रदेश के लखनऊ व प्रयागराज की बड़ी सभाओं में राष्ट्रीय नेता अनुच्छेद 370 का सच लेकर जनता के बीच होंगे। गांधी जी की जंयती 2 अक्टूबर से सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती 30 अक्टूबर तक पार्टी जन जागरण से राष्ट्रीय एकता का संकल्प लेकर पदयात्रा करंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर सेवा सप्ताह के रूप पार्टी विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यक्रमों का आयोजन करंगी। पार्टी के राज्य मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने राष्ट्रीय एकता अभियान की बैठक में कहा कि आगामी दिनों में भाजपा जनजागरण, संपर्क अभियान, सेवा सप्ताह तथा पदयात्रा कार्यक्रमों के माध्यम से जनता के बीच पहुंचेगी। आगामी स्नातक चुनावों को लेकर भी आज पार्टी मुख्यालय पर बैठक हुई।

BJP will do public awareness under national unity campaign
BJP will do public awareness under national unity campaign

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता संगठन पर्व के तहत संगठन की सदस्यता और सदस्यता सत्यापन के बाद संगठन पुनर्गठन के काम में लगे हुए है। इसके बाद कार्यक्रम, कार्यक्रम की रचना और कार्यक्रम क्रियान्वयन जिसके द्वारा कार्यकर्ताओ का निर्माण होता है और तब कार्यकर्ता तपस्या, त्याग, समर्पण और बलिदान के लिए तैयार रहता है।

कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए समाप्त कर मोदी जी और अमित शाह जी ने जो महान कार्य किया है, उससे पूरा देश में प्रसन्नता का संचार हुआ है और वर्षो से अखण्ड भारत की आश लगाये जन-जन का मन कमल सा खिल गया है। मोदी जी व अमित शाह जी के इस महान कार्य के लिए अभिनंदन।

यह देश महापुरूषों के बलिदान और त्याग से बना है। एक देश, एक विधान व एक निशान का संकल्प लेकर अपने प्राणों का बलिदान देने वाले डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना आज पूरा हुआ है। संगठन पुनर्गठन के साथ 370 की वास्तविकता भी हमें जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करना है।

प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने बैठक के दौरान राष्ट्रीय एकता अभियान को विस्तार से रखते हुए कहा कि देश आगे बढ़ रहा है और इसके साथ ही कश्मीर भी आगे बढ़े, इसके लिए अनुच्छेद 370 व 35ए को समाप्त करना जरूरी था। अनुच्छेद 370 के कारण कश्मीर भ्रष्टाचार का केन्द्र बन गया था। कश्मीर में अनुसूचित और पिछड़े अपने अधिकारों से वंचित थे।

केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ वहां की जनता को नहीं मिल पा रहा था और अनुच्छेद 370 की आड़ में अलगाववाद को हवा देकर देश को कमजोर करने की साजिशे निरंतर हो रही थी। आज ऐतिहासिक दिन आया है जो देश की एकता और अखण्डता के संकल्प को पूरा कर मोदी सरकार ने कश्मीर से अनुच्छेद  370 समाप्त किया है।

श्री बंसल ने कहा कि कार्यकर्ताओं की योग्यता, क्षमता तथा योजकता की परीक्षा है। संगठन, पुनर्गठन के साथ ही राष्ट्रीय एकता अभियान भी चलेगा। पार्टी प्रदेश के सभी 75 जिलों में सभाएं आयोजित कर अनुच्छेद 370 व 35ए के इतिहास को जनता तक पहुंचायेगी।

11 सितम्बर से 17 सितम्बर तथा 23 सितम्बर से 30 सितम्बर तक होने वाली सभाओं में व्यापारी, शिक्षक, अधिवक्ता समाज के प्रबुद्धजन, अन्य दलों के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि, शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्य, मैनेजमंट तथा सामाजिक संगठन से जुड़े लोगों के बीच कश्मीर की समस्या तथा अनुच्छेद 370 के कारण बदहाल हुए कश्मीर का वास्तविक लेखा-जोखा पार्टी प्रस्तुत करेगी।

73 जिलों में छोटी सभाएं होगी एवं लखनऊ व प्रयागराज में बड़ी सभाओं के माध्यम से कश्मीर का सच जनता के बीच लेकर जायेंगे। सभी छोटी सभाओं में केन्द्र व प्रदेश से एक-एक नेता, पदाधिकारी या मंत्री पहुंचेंगे। सभा स्थल पर ही प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी, जिसमें चित्रों के माध्यम से अनुच्छेद 370 के कारण हुई बदहाली की हकीकत की जनता के बीच प्रदर्शित की जायेगी।

श्री बंसल ने बताया कि संपर्क अभियान के तहत हर लोकसभा में 11 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच विशिष्ठ, प्रतिष्ठित व ख्यातिलब्ध लोगों से पार्टी के नेता संपर्क करने पहुंचेगे तथा उन्हें अनुच्छेद 370 से संबंधित साहित्य भेंट करेंगे। सभी लोकसभाओं में कम से कम 5 ऐसे व्यक्ति जो कला, साहित्य, समाजसेवा, खेल या अन्य किसी क्षेत्र में राष्ट्रीय, प्रदेश या क्षेत्र स्तर पर प्रसिद्ध हो।

श्री बंसल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितम्बर के उपलक्ष्य में पार्टी 14 से 20 सितम्बर तक सेवा सप्ताह मनायेगी। सेवा सप्ताह के तहत पार्टी रक्तदान, स्वास्थ्य परीक्षण, नेत्र परीक्षण, स्वच्छता जैसे सेवा कार्यो के माध्यम से जनता के बीच पहुंचेगी। पार्टी विभिन्न संस्थाओं के द्वारा द्विव्यांग जनों को गोद लेने का कार्यक्रम भी चलायेगी। जिसमें समाज के द्वारा उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि की व्यवस्था हो सके।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जीवन पर आधारित पुस्तके समाज के प्रबुद्ध व प्रतिष्ठि लोगों तक पहुंचाने का काम किया जायेगा। पार्टी सेवा सप्ताह के तहत  प्रधानमंत्री जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी भी प्रत्येक मण्डल स्तर पर लगायेगी।

प्रधानमंत्री जी के पुराने दुर्लभ चित्रों को भी नमो एप पर डाउनलोड करने का अभियान चलाया जायेगा। सेवा सप्ताह के तहत प्रत्येक जिले में सांसद, विधायक, महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत अध्यक्ष, पार्षद, ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख आदि सभी जनप्रतिनिधि जिले के किसी इंण्टर कालेज व डिग्री कालेज में जागरूकता कार्यक्रम चलाते हुए जल संरक्षण व संवर्धन, प्लास्टिक का बहिष्कार, स्वच्छता की शपथ दिलायेंगे।

श्री बंसल ने बताया कि पार्टी महात्मा गांधी की जंयती 02 अक्टूबर से सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती 30 अक्टूबर तक प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में 150 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगी। सांसदों के नेतृत्व में निकलने वाली पदयात्रा में विधायक व जनप्रतिनिधि उनके साथ रहेंगे।

जिन लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा लोकसभा सांसद नहीं है वहां राज्यसभा सदस्य या प्रदेश द्वारा तय किये गये अन्य नेता पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे। पदयात्रा के दौरान पार्टी जल संरक्षण, प्लास्टिक मुक्त भारत, स्वच्छता तथा राष्ट्रीय एकता का अभियान चलायेंगी।

राष्ट्रीय एकता अभियान की दृष्टि से प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह जन जागरण अभियान के प्रदेश संयोजक तथा प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश पासी व प्रदेश सह कोषाध्यक्ष मनीष कपूर, प्रदेश सह संयोजक रहंेगे। प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई संपर्क अभियान के प्रदेश संयोजक तथा विकास गुप्ता व लालजी निर्मल सह संयोजक रहेंगे। सेवा सप्ताह के प्रदेश संयोजक शिव कुमार पाठक व सह संयोजक विशेष कुमार गुप्ता व सीमा द्विवेदी, मनोज पोषवाल रहेंगे।

बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर, गोविन्द नारायण शुक्ला, विजय बहादुर पाठक, पंकज सिंह, सलिल विश्नोई, अशोक कटारिया, प्रदेश सह कोषाध्यक्ष मनीष कपूर, प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश पासी आदि उपस्थित रहें।

Written by Ranjeev Thakur

teachers day celebrated with great pomp in lko

राजधानी में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस 

RERA President Rajiv Kumar in annual meeting of CREDAI

क्रेडाई ने बिल्डर और बायर के बीच विश्वास बढ़ाने का काम किया है-रेरा अध्यक्ष राजीव कुमार