in

इंडिया न्यूजीलैंड के बीच अगर डकवर्थ लुइस नियम लगा तो 20 ओवर में बनाने होंगे इतने रन 

स्पोर्ट डेस्क / अमरीश मनीश शुक्ल : क्रिकेट वर्ल्ड कप में पहले सेमीफाइनल मैच में अचानक आई बारिश के बाद मैच रोक दिया गया है। ऐसे में जहां क्रिकेट प्रेमी निराश हैं वहीं, अब इस मैच का निर्णय निकालने के लिये डकवर्थ लुइस नियम की पूर्ण संभावना बनी हुई है। भारत.न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेला जा रहे इस सेमीफाइनल मैच में अगर डकवर्थ लुइस नियम लागू किया तो भारतीय टीम को कम से कम 20 ओवर में 148 रन बनाने होंगे। ऐसे में भारत की तगड़ी बल्लेबाजी क्रम व फार्म में चल रहे प्रारंभिक बल्लेबाज भारत का वर्ल्ड कप फाइनल के लिये टिकट कटा सकते हैं।
गौरतलब है कि वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। जिसे भारत ने अपनी मजबूत गेंदबाजी से खराब साबित किया और न्यूजीलैंड की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। हालांकि केन विलियमसन व रास टेलर ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर न्यूजीलैंड को एक सम्मानजनक स्कोर की ओर बढा दिया है । जिस वक्त बारिश आई उस वक्त न्यूजीलैंड की पारी का 47वां ओवर चल रहा था।  बारिश शुरू होने से  खेल रोक दिया गया है। अब सभी को इस बात का इंतजार है कि मैच दोबारा कब शुरू होगा।  इसे लेकर सभी ने अलग.अलग अनुमान लगाने शुरू कर दिए हैं।  हम आपको बताते हैं कि अगर मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम लागू किया गया तो फिर भारत को क्या लक्ष्य मिलेगा।

ये है गणित
.अगर 46 ओवर का मैच हुआ तो भारत को 237 रन का लक्ष्य मिलेगा । अगर मुकाबला 40 ओवर का हुआ तो फिर लक्ष्य होगा 223 रन.। लेकिन मैच अगर 35 ओवर का हुआ तब भारत को जीत के लिए 209 रन बनाने पडेंगे। जबकि .30 ओवर में भारतीय टीम को 192 रन बनाने होंगे । यह क्रम आगे भी जारी रहेगा और अगर .25 ओवर का मैच हुआ तो भारतीय टीम को 172 रन का लक्ष्य मिलेगा। लेकिन जो सबसे आखिरी गणित सामने है वह यह है कि अगर यह मुकाबला मात्र 20 ओवर का हुआ तो  टीम इंडिया को सिर्फ 148 रन का लक्ष्य मिलेगा। ऐसे में इतना तो साफ है कि विराट एंड कंपनी के लिये यह लक्ष्य बेहद आसान हो जायेगा। हालांकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज इसे रोमांचक अंत भी दे सकते हैं। फिलहाल सबकी नजर आसमान पर है और खबर लिखे जाने तक बारिश का क्रम जारी था।

Nokia [CPS] IN

Nokia [CPS] IN

Written by Amarish Shukla

अगले 24 घंटे में यूपी में होगी भयंकर बारिश, जारी हुआ अलर्ट

संगम पहुंचे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी, भक्ति भाव में डूबे