in ,

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए ‘अटल पेंशन योजना’ लॉन्च की

Airtel Payments Bank launches 'Atal Pension Scheme' for Customers
Airtel Payments Bank launches 'Atal Pension Scheme' for Customers

लखनऊ : आज एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने बचत बैंक धाताधारकों के लिए अटल पेंशन योजना के लाॅन्च की घोषणा की। एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश का पहला पेमेंट्स बैंकबन गया है, जो पेंशन फंड रेगुलेटरी एण्ड डेवलपमेंट अथाॅरिटी (पीएफआरडीए) संचालित योजना का लाभ दे रहा है। Airtel Payments Bank launches ‘Atal Pension Scheme’ for Customers

अटल पेंशन योजना, भारत सरकार का अभियान है और इसका मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को पेंशन का फायदा और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

Nokia [CPS] IN

यह योजना 18 साल से 40 साल के बीच की उम्र के खाताधारकों के लिए उपलब्ध है और यह ग्राहक के योगदान के आधार पर 1000 रु. से 5000 रु. के बीच न्यूनतम गारंटीड मासिक पेंशन प्रदान करती है।

इसका प्रीमियम कम से कम 42 रु. प्रतिमाह से शुरु होता है। इसके अलावा सदस्य की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को मासिक पेंशन मिलती है और सदस्य एवं उसके जीवनसाथी कीमृत्यु होने पर नाॅमिनी को 8.5 लाख रु. तक की राशि मिलती है।

Airtel Payments Bank launches 'Atal Pension Scheme' for Customers
Airtel Payments Bank launches ‘Atal Pension Scheme’ for Customers

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खाताधारक भारत में 50,000 बैंकिंग प्वाईंट्स पर एक तीव्र, सरल, सुरक्षित और पेपरलेस प्रक्रिया द्वारा अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं।

भविष्य में एयरटेलपेमेंट्स बैंक का उद्देश्य अपने 100,000 बैंकिंग प्वाईंट्स पर इस योजना की उपलब्धता का विस्तार करना है।

इस सामरिक अभियान के बारे में अनुब्रत बिस्वास, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव आॅफिसर, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा, ‘‘हम वित्तीय रूप से समावेशी भारत कानिर्माण करने के लिए समर्पित हैं और हमें अपने बैंकिंग प्लेटफाॅर्म द्वारा प्रस्तुत वित्तीय समावेशन के उत्पादों में अटल पेंशन योजना को शामिल करने के लिए पीएफआरडीए के साथसाझेदारी करने की खुशी है।

अपने अद्वितीय और विस्तृत वितरण के साथ हम इस योजना के फायदे सरल, आसान और पारदर्शी तरीके से असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों तक पहुंचा सकते हैंताकि सभी को वित्तीय सुरक्षा का लाभ मिल सके।’’

एक बयान में पीएफआरडीए ने कहा: ‘‘वित्तीय समावेशन के उद्देश्य से स्थापित, पेमेंट्स बैंक उन लोगों के बीच वित्तीय सेवाओं के विस्तार में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिन्हें बैंकिंग नेटवर्ककी कमी के कारण वित्तीय सेवाओं का पूरा लाभ नहीं मिल पाता। पेमेंट्स बैंक की पहुंच, टेक्नाॅलाॅजी प्लेटफाॅर्म और लक्षित सेगमेंट, अटल पेंशन योजना के लिए आदर्श सदस्यता प्रोफाईल केअनुरूप है। हमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ संलग्न होने की खुशी है और हमें विश्वास है कि यह साझेदारी भारत में अटल पेंशन योजना के लिए नामांकन बढ़ाने में मदद करेगी।’’

Airtel Payments Bank launches ‘Atal Pension Scheme’ for Customers

एयरटेल पेमेंट्स बैंक को पीएफआरडीए ने ‘स्माल फाईनेंस बैंक एवं पेमेंट्स बैंक श्रेणी’ में ‘एपीवाई लीडरशिप कैपिटल अवार्ड’ से सम्मानित किया। अनुब्रत बिस्वास को यह पुरस्कार राजीव कुमार, सेक्रेटरी, डिपार्टमेंट आफ फाईनेंशियल सर्विसेस (डीएफएस), वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिया गया।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) प्रदान करने के लिए भारती एक्सा के साथ हाथ मिलाए हैं। यह एक सरकार द्वारा समर्थित लाईफ इंश्योरेंसयोजना है, जिसका उद्देश्य बीमारहित लोगों के बीच लाईफ इंश्योरेंस उत्पादों की पहुंच का विस्तार करना तथा वित्तीय समावेशन लाना है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के बारे में

एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत का पहला पेमेंट बैंक है। यह जनवरी 2017 में लॉन्च हुआ था।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का उद्देश्य हर भारतीय के दरवाजे तक डिजिटल बैंकिंग, खासकर अनबैंक्डग्रामीण इलाकों में डिजिटल बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना और सरकार के डिजिटल इंडिया व वित्तीय समावेशन के लक्ष्य में सहयोग देना है।

यह पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस बैंक है जो500,000 बैंकिंग प्वाईंट्स के विशाल नेटवर्क के माध्यम से भारत के सभी 29 राज्यों में मौजूद है।

Nokia [CPS] IN

ये बैंकिंग प्वाईंट्स खाता खोलने, नकद जमा करने और निकासी, धन हस्तांतरण कीसुविधा प्रदान करते हैं।

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Orient Bell Limited education tiles in government school inaugurated by Deputy cm Dinesh Sharma

ओरिएंट बेल ने सरकारी स्कूल में लगवाई एजुकेशन टाईल्स, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने किया उद्घाटन

Chief Secretary launches campaign for water harvesting from lucknow

मुख्य सचिव ने लखनऊ से जल संचयन के अभियान का शुभारंभ किया