in

59-59 विधानसभा सीटों पर मेघालय-नागालैंड में आज हो रहा है मतदान

नेशनल टीवी इंडिया : मेघालय और नागालैंड में आज (27 फरवरी) को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. सुबह 7 बजे से ही विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. वोटिंग शाम चार बजे तक चलेगी. नगालैंड के दूरदराज के जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान तीन बजे समाप्त हो जाएगा. दोनों राज्यों में 60-60 सदस्यीय विधानसभा है, लेकिन दोनों ही प्रदेशों में 59-59 सीटों पर वोटिंग जारी है. नई शिक्षा नीति पर राज्यों की बैठक जल्द, 31 मार्च को आएगा ड्राफ्ट

दोनों ही राज्यों में और त्रिपुरा में चुनाव के परिणाम 3 मार्च को घोषित किए जाएंगे. मेघालय में 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में एक आईईडी विस्फोट में राकांपा प्रत्याशी जोनाथन एन संगमा की मौत हो जाने की वजह से विलियमनगर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. नगालैंड में एनडीपीपी प्रमुख नीफियू रियो को उत्तरी अंगामी..द्वितीय विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है.

Nokia [CPS] IN

मेघालय में 370 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. यहां कांग्रेस ने 59 और बीजेपी ने 47 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. इस राज्य में लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पीए संगमा के पुत्र कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और बीजेपी अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं, लेकिन नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) में एनपीपी बीजेपी की सहयोगी है.

उधर नागालैंड में बीजेपी को नीफियू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ किनारे लगने की उम्मीद है. दोनों गठबंधन भागीदारों में से एनडीपीपी ने 40 सीटों पर और बीजेपी ने शेष 20 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. वर्ष 1963 में नगालैंड के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस ने तीन मुख्यमंत्री दिए. लेकिन वह अब केवल 18 सीटों पर लड़ रही है जबकि भाजपा यहां 20 सीटों पर खड़ी है.


Nokia [CPS] IN

Nokia [CPS] IN

नागालैंड में 11,91,513 मतदाताओं में से 6,01,707 पुरूष और 5,89,806 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. सैन्य सेवाओं में कार्यरत मतदाताओं की संख्या 5,925 हैं. नगालैंड में चुनाव से पहले नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की मांग कर रही नगालैंड ट्राइबल होहोज एंड सिविल ऑर्गनाइजेशन्स (सीसीएनटीएचसीओ) की कोर समिति ने ‘‘चुनाव नहीं’’ का फरमान जारी किया है जिसके चलते राजनीतिक दलों ने खुद को चुनाव प्रक्रिया से अलग कर रखा है.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

बिहार के नये डीजीपी बना ये ऑफिसर, नीतीश कुमार ने किया फैसला

अन्ना हजारे ने दिया लोकसभा-विधानसभा इलेक्शन के कैंडिडेट्स पर बङा बयान