in

लीवर को खराब कर देती है ये 3 आदते, कही आप भी तो नहीं करते?

स्वस्थ्य के मामले में लापरवाही बरतना मतलब बीमारियों को खुला निमन्त्रण देने के समान होता हैं. क्या आपने सोचा हैं कभी कि व्यक्ति ज्यादातर बीमार क्यों पड़ते हैं? आपको इस विषय पर जरुर सोचना चाहिए और आज हम इस टॉपिक पर बात करेंगे क्योकि हेल्थ हैं तो वेल्थ हैं. नमस्कार दोस्तों मैं आपका दोस्त शिवराम हाजिर हूँ हेल्थ पर नयी जानकारी लेकर. चलिए शुरू करते हैं. 

दोस्तों हेल्थ के मामले में कभी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. जानकारी के लिए आपको बता दूँ कि बॉडी की 70% बीमारियाँ पेट में होती हैं. अक्सर लोगो को पेट की समस्या बहुत रहती हैं. जैसे उम्र बढ़ने पर गैस बनने की समस्या, कब्ज की समस्या, लीवर की समस्या आदि और ये सभी समस्या आपके गलत खान पान की वजह से होती हैं. 

Nokia [CPS] IN


Nokia [CPS] IN

दोस्तों मानव शरीर एक गजब की कलाकृति है जिसमे वो सभी अंग या सुविधाए दी गयी है जिसके बदौलत इंसान हर काम को सही तरीके से कर सकता है. इसलिए हमें अपने शरीर का खास ख्याल रखना चाहिए. मानव शरीर में कई ऐसे अंग भी है जिसके खराब होने पर उस अंग के बिना कोई भी व्यक्ति जीवित नहीं रह सकता. उन्ही अंगो में से एक लीवर है.

हमारे शरीर में लीवर एक ख़ास अंग है. जिसके बिना कोई ज़िंदा नहीं रह सकता है, लेकिन आजकल कुछ लोग जाने-अनजाने में कुछ कुछ ऐसी गलतिया कर देते है, जिससे लीवर को काफी नुक्सान होता है| जिसके कारण इन आदतों को लगातार करने से एक समय लीवर खराब हो जाती है. 

लीवर को खराब कर देती है आपकी ये आदते

जंक फ़ूड और फास्ट फ़ूड खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है. जिसकी वजह से लोग इसका सेवन बड़े चाव से करते है| लेकिन आपको बता दे इसमें ज्यादा मात्रा में तेल मसाले और कई ऐसे हानिकारक तत्व मौजूद होते है. जिसके कारण लीवर धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है.

शराब से सबसे ज्यादा लीवर खराब होने की संभावना होती है. अगर कोई थोड़ी मात्रा में शराब पीता है तो ठीक है, लेकिन कई लोग ऐसे होते है जो काफी मात्रा में शराब का सेवन करते है. जिसके कारण उसमे मौजूद अल्कोहल को लीवर ठीक तरीके से छान नहीं पाता और वह कमजोर होने लगता है.

अगर डॉक्टर्स की माने तो हर इंसान को रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है, लेकिन कम नींद लेने के कारण इसका सीधा असर लीवर पर पड़ता है. जो आपके लीवर को खराब कर सकता है.

Nokia [CPS] IN

दोस्तों अगर आपको पेट से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो बेझिझक हमे कमेंट में लिखे हम अपने एक्सपर्ट डॉक्टर्स की सलाह मुफ्त में देंगे साथ ही साथ हमे फोलो भी करे ताकि नयी जानकारी आप तक सीधे पहुंचे. 

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

बिहार के औरंगाबाद हाजत में बंद कैदी की मौत से गुस्साई भीड़ ने थाने को किया आग के हवाले

इस एयरहोस्टेस के बारे में जानकर आप चौक जायेंगे,