in

रिलेशनशिप में नहीं चाहते कोई प्रॉब्लम तो इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान, मजबूत होंगे रिश्ते

समय ना दे पाने की वजह से हमारी रिलेशनशिप दिन पे दिन कमजोर होती जाती हैं. बिजी लाइफ होने की वजह से हमारा सारा ध्यान सिर्फ अपने काम पर होता हैं. अगर आपके साथ भी कोई दिक्कत हैं तो आप मुझसे शेयर कर सकते हैं मेरा नाम आकांशा हैं , मैं हेल्थ और रिलेशनशिप पर लिखती हूँ. अगर आपकी लाइफ में सेक्स को लेकर या हेल्थ को कोई समस्या हैं तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं, 

हर कोई अपने जीवन को सुखी करना चाहता हैं लेकिन फिर भी प्रॉब्लमस हमारा पीछा नहीं छोडती. आज हम उन्ही पर बात करेंगे. पहले हमे ये जानना बहुत जरुरी हैं कि हमारी प्रॉब्लमस का संबंध किस्से हैं? ज्यादातर प्रॉब्लमस पार्टनर के असंतुष्ट होने के कारण जन्म लेती जिससे हर छोटी छोटी बात पर झगडे शुरू होने लगते हैं. 

Nokia [CPS] IN

Nokia [CPS] IN

अगर आप वास्तव में अपनी लाइफ को एन्जॉय करना चाहते हैं तब आपको अपने पार्टनर को खुश रखना होगा, अगर वह खुश रहता हैं आपसे तो आपकी 80% प्रॉब्लमस तो ऐसे ही ख़त्म हो जाएगी. क्योकि रिलेशनशिप की वजह से ही हम ज्यादतर परेशान रहते हैं. कुछ लोग रिलेशनशिप को गर्ल फ्रेंड और बॉय फ्रेंड तक ही सीमित समझते हैं जबकि ऐसा बिलकुल नहीं हैं.

पति पत्नी का रिश्ते को भी रिलेशनशिप ही कहा जाता हैं. ऐसे शादीशुदा व्यक्ति या महिलाओं के जीवन में ज्यादतर प्रॉब्लमस अपने पार्टनर को लेकर ही रहती हैं. कुंवारे लड़के व लडकियों के जीवन में 70% प्रॉब्लम का यही कारण होता हैं कि वे अपने पार्टनर की छोटी छोटी बातों पर भी Irritate होने लगते हैं . 

आइये जानते हैं कि रिलेशनशिप को कैसे मजबूत करे?

खुद से करें प्यार – इससे पहले कि आप किसी और के साथ प्यार के बंधन में बंधे, जरूरी है कि आप खुद से प्यार करना सीखें। अपने आप से प्यार करके ही आप दूसरों को अपना प्यार दे सकते हैं। इससे प्रेम को लेकर आपका भय खत्म हो जाता है और आप मजबूत भी होते हैं। जब दो खुद से प्यार करने वाले लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं तो इससे उनका रिश्ता बेहद मजबूत बनता है।

विश्वास करें – रिश्तों में विश्वास शरीर में सांस की तरह महत्वपूर्ण है। एक दूसरे में विश्वास को मजबूत करने की दिशा में काम करें। रिलेशनशिप में ट्रस्ट को लेकर कहा तो बहुत आसानी से जा सकता है लेकिन इसे निभा पाना कठिन होता है।

ईमानदारी – कहते हैं कि एक झूठ को बचाने के लिए सौ झूठ बोलना पड़ता है और झूठ बोलना विश्वास को खत्म करता जाता है। ऐसे में रिश्तों का बहुत ज्यादा दिनों तक आगे बढ़ पाना संभव नहीं है। आपको उसी के साथ रिलेशनशिप में आना चाहिए जो शत प्रतिशत इमानदार हो। एक रिश्ते में सच्ची आजादी तभी मिलती है जब उसके पास ईमानदारी की ताकत हो।

कम्यूनिकेशन – कम्यूनिकेशन रिलेशनशिप के लिए बेहद जरूरी चीज है। आपस में बात करते रहना बेहद जरूरी है। न सिर्फ बात करना बल्कि एक दूसरे को सुनना भी बहुत जरूरी है और ऐसे में अपने ईगो को अपने से दूर रखना ही बेहतर होता है।

Nokia [CPS] IN

आपको यह जानकारी कैसी लगी? हमे कमेंट में जरुर बताये. अगर आपको कोई समस्या हैं तो हमे कमेंट में जरुर लिखे. साथ ही हमे फोलो करना ना भूले. 

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाते वक्त रखें इन 6 बातें का ध्यान,

एयरटेल के ग्राहको के लिए बड़ी खबर, ऐसे मिलेगा 30 जीबी 4g डाटा