in

रात के समय महिलाओं को अरेस्ट नहीं कर सकती पुलिस, जानिए क्या हैं वजह

डेस्क  : भारत के सविधान में हमे ऐसे भी अधिकार मिले हैं जिनका हम इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अधूरी जानकारी होने के कारण हमे अपने अधिकारों का पाता नहीं होता. आपको पाता होना चाहिए कि किसी भी महिला को पुलिस रात में अरेस्ट नहीं कर सकती अगर पुलिस ऐसा करती हैं तो पुलिस के खिलाफ कठोर कार्यवाही हो सकती हैं.

शिक्षित होने के बावजूद जनता को अपने अधिकारों की जानकारी नहीं होती हैं. हमे अपने मौलिक अधिकारों को पढना व समझना चाहिए ताकि हम अन्याय से बच सके. हम आपको ऐसी कई जानकारियों से रुबुरु कराते हैं जिनका आपके जीवन में बहुत महत्व होता हैं. आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ अन्य जानकारियां .

Nokia [CPS] IN

रात में नहीं कर सकते अरेस्टसुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक किसी भी महिला को सूरज ढलने के बाद अरेस्ट नहीं किया जा सकता. अमूमन 6 बजे के करीब सूरज ढल जाता है. कई महिलाओं को अपने इस अधिकार की जानकारी ही नहीं. महिला सिपाही भी किसी महिला को रात में अरेस्ट नहीं कर सकतीं. यदि कोई बहुत सीरियस क्राइम है तब भी पुलिस को लिखित में मजिस्ट्रेट को बताना होगा कि आखिर क्यों महिला को रात में ही अरेस्ट करना जरूरी है.

 प्राइवेसी का अधिकाररेप पीड़िता को अपना स्टेटमेंट प्राइवेट जगह पर देने का अधिकार है. ऐसे में सिर्फ मजिस्ट्रेट ही महिला के साथ होते हैं. पीड़ित महिला लेडी कॉन्स्टेबल और पुलिस अधिकारी को भी गोपनीय तरीके से अपना स्टेटमेंट दे सकती है. ऐसे केस में पुलिस महिला को सभी के सामने स्टेटमेंट देने के लिए मजबूर नहीं कर सकती.

कितने भी समय बाद कर सकती हैं कम्पलेंटकई बार महिला सोसायटी, फैमिली या किसी दूसरे कारण से पुलिस को घटना के समय शिकायत नहीं कर पाती. ऐसे में महिला देरी से भी शिकायत करती है तो पुलिस कम्पलेंट रजिस्टर करने से मना नहीं कर सकती.  महिला ईमेल के जरिए भी कम्पलेंट रजिस्टर करवा सकती है.

Nokia [CPS] IN

ऐसी जानकारियां लगातार पाने के लिए हमे फोलो जरुर करे और कमेन्ट में बताये कि यह जानकारी आपको कैसी लगी ?

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

PNB Scam : राहुल गाँधी ने पीएम मोदी की चुप्पी पर उठाये गम्भीर सवाल, घिर सकती हैं बीजेपी

पीएनबी महाघोटाले के बाद अब कानपुर में 5000 करोड़ का बैंक घोटाला, जानिए कौन हैं आरोपी