in , ,

राजस्थान के नाथद्वारा मंदिर में भारत की पहली मोबाइल फोन चार्ज करने वाली ATM मशीन लगाई गई

24 फरवरी, 2018 

ब्यूरो रिपोर्ट जर्नलिस्ट अमित कुमार

Nokia [CPS] IN

नेेेशनल टीवी इंडिया  :(राजस्थान) आज हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन रहता है और इसका उपयोग हर जगह होता है. लेकिन जितना इसका उपयोग है उतना ही स्मार्टफोन की बैटरी डिस्चार्ज होने से परेशानी भी उठानी पड़ती है. अगर स्मार्टफोन की बैटरी डिस्चार्ज हो गई और आपके पास चार्जर भी नहीं है, तब आप फोन को चार्जिंग कियोस्क से चार्ज कर पाएंगे. जी हां, चार्जिंग कियोस्क एक ऐसी ATM मशीन है जिसकी मदद से आप अपने फोन को कभी भी चार्ज कर सकते हैं.

इंडिया की पहली  कियोस्क मशीन को राजस्थान के नाथद्वारा मंदिर के बाहर इन्स्टॉल किया गया है. इस मंदिर में फोन नहीं ले जा सकते हैं, ऐसे में यदि आपका फोन डिस्चार्ज है तब इस मशीन में लगाकर मंदिर के अंदर जा सकते हैं. मशीन में आपका फोन पूरी तरह सेफ रहेगा.

मशीन पूरी तरह सेफ है 


Nokia [CPS] IN

इस मशीन के डेवलपर्स का कहना है कि ये पूरी तरह सेफ है. यानी आपका स्मार्टफोन इसमें सेफ है और इसे कोई दूसरा यूज नहीं कर सकता है. दरअसल, इस मशीन में छोटे-छोटे लॉकर बने हुए हैं, जिसमें आपको अपना फोन चार्जिंग के लिए लगाना होता है.

लॉकर में फोन रखने के बाद आपको एक स्लिप मिलती है, जिसमें एक QR कोड होता है. इसी स्लिप की मदद से आपका फोन बाहर निकलेगा.

Nokia [CPS] IN

हालांकि, इस मशीन से फोन चार्ज करने के लिए आपको पे करना होता है. जैसे, एक घंटे की चार्जिंग के लिए 10 रुपए देने होंगे. मशीन से 1 घंटे में फोन करीब 50% या उससे ज्यादा चार्ज हो जाता है.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

रेलवे स्टेशन पर अब सुनाई देगा फ़िल्मी डायलॉग, जानिए क्या है वजह

इस भाजपा विधायक ने दे डाला विवादित बयान लोग कर रहे इसका विरोध