in

मिनटों में तनाव पर काबू पाने के 7 आसान टिप्स

नींदनींद पूरी ना होना भी तनाव का एक कारण हो सकता है. एक वयस्क को सात से नौ घंटे की नींद की जरूरत पड़ती है. नींद में ही आपके दिमाग की सफाई भी होती है और प्राकृतिक रूप से तनाव कम होता है. इसलिए नींद पूरी ले अन्यथा अधूरी नींद की वजह से आपको तनाव हो सकता है. तनाव कम करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है.

कसरतजॉगिंग, कसरत और साइक्लिंग तनाव को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं. कसरत करने से तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम एंडॉर्फिन छोड़ता है, जो आपको खुशी और स्फूर्ति का एहसास कराता है. साथ ही स्ट्रेस हार्मोन में कमी आती है. लेकिन किसी के साथ मुकाबला ना करें क्योंकि इससे भी तनाव वाले हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है. 

Nokia [CPS] IN

संगीततनाव कम करने के लिए अपनी पसंद का संगीत सुनना भी इच्छा उपाय है. पसंदीदा संगीत सुनने से आप तनाव से काफी हद तक मुक्ति पा सकते है. कई शोधों के जरिए यह साबित हो चुका है कि तनाव और अवसाद दूर करने में संगीत की अहम भूमिका होती है.

टहलना और दौड़नातनाव दूर करने के लिए टहलना और दौड़ना भी एक बेहतर उपायों में शुमार होता है. आप वर्जिश करने के साथ ही दौड़ने, टहलते से भी तनाव से मुक्ति पा सकते है. क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और आप तनावमुक्त हो जाते हैं. अगर आप रोज कम से कम 30 मिनट भी एक्सरसाइज करें तो आप काफी हद तक तनाव पर काबू पा सकते हैं. इससे आप शारीरिक तौर तो फिट रहेंगे ही साथ ही आपको मानसिक शांति भी मिलेगी.

डायरी लिखनातनाव मुक्ति के लिए डायरी लिखने की भी आदत को डाल ले. ऐसे करने से आप तनाव पर काबू पा सकते है. जो भी आपकी जिंदगी में जो हर रोज घटित हो रही है उसे लिखने की आदत डाल ले. यकीनन यह तनाव को दूर करने में सहायक सिद्ध होगा.

किताब पढ़ना तनाव पर काबू पाने के लिए किताबें पढ़ना भी एक अच्छा उपाय है. आप अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ें जिससे काफी हद तक आपका तनाव कम होगा.

Nokia [CPS] IN

मेडिटेशन करेंतनाव से मुक्ति का सबसे आसान तरीका है मेडिटेशन. अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट मेडिटेशन करें तो तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

सेल्फी (SELFIE) लेने वालों को चौंका देगी ये खबर, इसके बाद छूट सकता है ये शौक

लड़कियों के शर्ट के बटन बायीं तरफ क्यों होते हैं, इसके पीछे का कारण हैं काफी दिलचप्स