in ,

मंगल ग्रह का क्या प्रभाव है आपके जीवन में, जानें

कुण्डली के दशम भाव में मंगल विशिष्ट माने गए हैं। दशम भाव में उच्चस्थ मंगल हो तो आपको सेना, पुलिस, भूमि,चिकित्सक एवं हथियार संचालन से लाभ मिलता है। हमारे शास्त्रों में मंगल को भूमि पुत्र भी कहा गया है।

अतः भूमि के कार्य में विशेष लाभ प्राप्त होता है ! दशम भाव सबसे बली भाव है, तो तृतीय एवं छठे भाव में भी यह कारक होते हैं। सूर्य, चंद्र, बृहस्पति इनके मित्र ग्रह हैं एवं इनके साथ युति शुभ मानी गई है जबकि बुध एवं राहु इनके शत्रु हैं !

Nokia [CPS] IN

जिनकी कुंडली में मंगल शुभ स्थिति में होते हैं, वे उच्च स्तरीय साहसिक कार्य करते हैं, इनके विपरीत यदि मंगल नीच के हैं या पाप ग्रहों से प्रभावित होते हैं तो जातक के हिंसात्मक कार्यों में लिप्त होने की संभावनाएं है! चौथे भाव के मंगल शास्त्रों में अशुभ माने गए है !

 मंगल प्रधान जातकों का भाग्योदय देरी से होता है। यदि कोई जातक शारीरिक व्याधियों से ग्रसित रहता है, ऋण ग्रस्तता, ह्रदय के रोग, होंठ निरंतर फटना या नीचे के होंठ का फटना,स्त्रियों का मासिक धर्म के समय रक्त का अधिक स्राव आदि हों तो समझें मंगल उचित परिणाम नहीं दे रहे हैं। भाइयों से आपसी विवाद, अचल संपत्ति को लेकर बाद विवाद, न्यायिक प्रक्रिया में उलझना, अग्रि प्रकोप,शत्रुयों के द्वारा पीड़ा आदि अशुभ मंगल के कारण होता है,परन्तु तृतीय,षष्ठम,एकादश भाव का मंगल शत्रुहंता योग बनाता है !


Nokia [CPS] IN

किसी जातक को मंगल ग्रह के विपरीत परिणाम प्राप्त हो रहे हों तो उनकी अशुभता को दूर करने के लिए निम्र उपाय करने चाहिएं-

मंगल ग्रह के देवता हनुमान जी हैं अतः मंदिर में लड्डू का प्रसाद चढ़ाकर वितरण करें। हनुमान चालीसा, हनुमत-स्तवन, हनुमद्स्तोत्र का पाठ करें। विधि-विधानपूर्वक हनुमान जी की आरती करें !

यदि सन्तान को कष्ट या नुक्सान हो रहा हो तो नीम का पेड़ लगाएं, रात्रि काल में जल से भरा पात्र कमरेें में रखें एवं सुबह पेड़ में डाल दे ! रक्त चंदन जल में डाल कर स्नान करें।

मूंगा, मसूर की दाल, ताम्र, स्वर्ण, गुड़, घी, जायफल आदि दान करें।

मंगल यंत्र बनवा कर विधि पूर्वक पूजन करके मंगल मन्त्र का जप करें और इसे घर में स्थापित करें। मन्त्र- 

“ॐ अं अंगारकाय नमः 108 बार”

Nokia [CPS] IN

मूँगा रत्न धारण करें !!

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

सुबह उठते ही ऐसा क्या करें खास जिससे बन जाए आपके सारे बिगड़े काम

ग्राहकों को बड़ा झटका, रिलायंस बंद कर रही अपनी एक सर्विस