in

दूध के साथ केला खाने का ये नुकसान आपको हैरान कर देगा

भारत में सेहत के लिए केले का जितना फेमस हैं उतना कही नहीं. अगर आप भी सेहत के लिए केले का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह लेख पूरा पढना चाहिए. नमस्कार दोस्तों मैं आपका दोस्त शिवराम लेकर आया हूँ हेल्थ से जुडी जानकारियां. चलिए शुरू करते हैं.

Nokia [CPS] IN

केले को कैलोरी का सर्वोत्तम आहार माना गया हैं लेकिन केले को दूध के साथ खाने से कुछ नुकशान भी होते हैं जिनको आपको जरुर जानना चाहिए. दूध के साथ केला खाने का फायदा तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन इसके नुकसान से शायद ही आप वाकिफ हों. आमतौर पर दूध के साथ केला खाने को ऊर्जा से भरपूर माना जाता है.

कुछ पतले लोग शरीर पर चर्बी बढ़ाने के लिए दूध और केले का सेवन करते हैं. दूध और केले का मिश्रण यानी ‘बनाना शेक’ स्वाद में अच्छा लगता है, लेकिन यह सेहत के लिए कितना अच्छा है यह एक बड़ा सवाल है. चिकित्सकों का भी मानना है कि दूध के साथ केले का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता. आगे पढ़िए दूध और केले को एकसाथ खाने से होने वाले नुकसान के बारे में.

पाचन क्रिया पर असर

डॉ. पीके चतुर्वेदी कहते हैं कि दूध के साथ केला खाना या फिर बनाना शेक (दूध और केले का मिश्रण) पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. अगर आप दूध और केले का सेवन करना चाहते हैं तो पहले दूध पी लें. इसके 20-25 मिनट बाद केला खा लें. बनाना शेक पाचन क्रिया को प्रभावित करता है, इससे आपकी नींद का शेड्यूल बिगड़ सकता है.

अस्थमा वाले रहे दूरअगर आपको या आपके घर में किसी को अस्थमा की समस्या है तो ऐसे व्यक्ति को दूध और केले का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल दूध और केले को एकसाथ खाने से कफ (बलगम) की समस्या बढ़ जाती है और यह कफ अस्थमा रोगी के लिए परेशानी बढ़ा देता है. ऐसे में रोगी को सांस लेने में भी परेशानी होती है.

विषैले तत्वों का प्रभावआयुर्वेद के अनुसार केले और दूध का सेवन एकसाथ करने से शरीर में विषैले तत्वों का प्रभाव उत्पन्न होने लगता है. इससे शरीर के तमाम अंगों की कार्यप्रणाली पर बुरा असर पड़ता है. केला और दूध खाने से शरीर भारी-भारी बना रहता है और इससे मस्तिष्क क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है.

Nokia [CPS] IN

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेन्ट में जरुर बताये और साथ ही हमे फोलो भी करे. 

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

अभी अभी : कैलिफोर्निया के एक मॉल में गोलीबारी, 1 की मौत

ओह !! जवान दिखने के लिए ये करती थी उस ज़माने मे रानियाँ