in

इन 17 राज्यों में शादी के लिए लड़कियां नहीं मिलेगी, अधिकतर लड़के रह जायेंगे कुंवारे

दिल्ली: देश में घटते लिंगानुपात से चिंता बढती जा रही हैं. हाल ही में नीति आयोग ने रिपोर्ट जारी करते हुए चिंता व्यक्त की. देश के 21 राज्यों में से 17 राज्यों की हालात पहले से ख़राब हो गयी हैं. लगातार बढ़ते भ्रूण हत्या से लिंगानुपात में भारी गिरावट दर्ज की गयी हैं. नीति आयोग ने हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है.

आयोग ने कन्या भ्रूण हत्या के मामलों की और सख्ती से जांच कर रोकने पर जोर दिया है. ‘हेल्दी स्टेट्स, प्रोग्रेसिव इंडिया’ नाम की रिपोर्ट में 2012-14 को बेस ईयर, जबकि 2013-15 को रेफरेंस ईयर माना गया है. इस दौरान गुजरात में जन्म के समय का लिंगानुपात सबसे ज्यादा 53 प्वाइंट गिरा है. यह आंकड़ा प्रति हजार 907 लड़कियों से घटकर 854 रह गया है. 

Nokia [CPS] IN

रिपोर्ट में कहा गया है कि जन्म से पहले भ्रूण की लिंग जांच रोकने वाला पीसीपीएनडीटी एक्ट राज्यों में प्रभावी तरीके से लागू करना जरूरी है. साथ ही बेटियों के महत्व के बारे में प्रचार के लिए जरूरी कदम उठाए जाने की जरूरत है. जानकारी के लिए बता दे कि भ्रूण हत्या के लिए सबसे ज्यादा दोषी छोटे अस्पताल और महिला डॉक्टर हैं. 


Nokia [CPS] IN

पैसों के लालच में लगातार भ्रूण हत्याए की जा रही हैं, अगर सरकार ने इन अस्पतालों और ऐसे डॉक्टरों के खिलाफ सख्त कदम नहीं उठाये तो लिंगानुपात में और गिरावट आएगी जिससे बहुत सी समस्याएं उत्पन्न होगी. बेटी ना होने की वजह से लोग बहु नहीं ले पाएंगे और भारत में अधिकतर युवा लड़के कुंवारे रह जायेगे जोकि नयी समस्या को जन्म देंगे.

सूरत में 2011 में थीं प्रति हजार 756 बेटियां, अब 850 हुई जबकि हरियाणा में एक हजार लड़कों पर जन्म लेने वालीं लड़कियों की संख्या 35 घटकर 831 हुई.

गिरावट के मामले में गुजरात के बाद हरियाणा दूसरे स्थान पर है। यहां 35 प्वॉइंट की गिरावट दर्ज हुई है. यहां प्रति हजार पैदा होने वाली बच्चियों की संख्या 866 से घटकर 831 हो गई है. 

Nokia [CPS] IN

हरियाणा के बाद राजस्थान में 32, उत्तराखंड में 27, महाराष्ट्र में 18, हिमाचल प्रदेश में 14, छत्तीसगढ़ में 12 और कर्नाटक में 11 प्वॉइंट की गिरावट हुई है.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

पुलिस अधीक्षक के आदेश के बाद भी जंगल में चल रहा था ऐसा काम जानकार रोंगटे खड़े हो जायेंगे

IND VS SA T20 : भारत की टीम में इस बड़े खिलाडी की वापसी, धोनी का टूट जायेगा रिकॉर्ड