in

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में बिहार को मिला, देश में नंबर1 स्थान

नेशनल टीवी इंडिया : (ब्यूरो रिपोर्ट बिहार) बिहार के लिए बड़ी और एक अच्छी खबर है. बिहार एक बार फिर से विकास के रास्ते पर दौड़ चला है. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं. दरअसल बजट पेश करने से पहले विधानसभा में उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी की ओर से सदन के पटल पर रखी गई वर्ष 2017-18 के आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट से यह बात सामने आई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार में पिछले वर्ष विकास दर 10.3 प्रतिशत रही जो देश की औसत विकास दर 7 प्रतिशत से अधिक है. प्रति व्यक्ति आमदनी भी एक साल में 0.8 प्रतिशत बढ़ी है. वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी और अर्थशास्त्री शैवाल गुप्ता ने स्वीकार किया कि बिहार की यह विकास दर मूल रूप से पिछले कुछ वर्षो में राज्य सरकार द्वारा पूंजीगत विकास पर किए गए खर्च का परिणाम है. उन्होंने उम्मीद जताई कि विकास की इस मजबूत नींव पर आगे निजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा. इससे विकास की रफ्तार और तेज होगी.

Nokia [CPS] IN

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि पिछले साल अर्थात वर्ष 2015-16 में बिहार के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत थी. यह बढ़कर वर्ष 2016-17 में 10.3 प्रतिशत हो गई है. मतलब पिछले साल की तुलना में बिहार में करीब तीस प्रतिशत अधिक का विकास हुआ है, ग्रोथ रेट की बात करें तो इसमें 2.8 प्रतिशत का इजाफा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सेवा क्षेत्र में ऊंची विकास दर के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था में ढांचागत बदलाव हुआ है. पिछले एक दशक में 2004-05 से 2014-15 के बीच स्थिर मूल्य पर राज्य में औसत 10.1 प्रतिशत की दर से विकास हुआ है. यह विकसित राज्यों में विकास की रफ्तार से कहीं अधिक है.


Nokia [CPS] IN
Nokia [CPS] IN

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि पांच साल के दौरान बिहार में सर्वाधिक विकास खनन क्षेत्र में 67.5 प्रतिशत रहा. मैन्यूफैक्चरिंग में 25.9 प्रतिशत और परिवहन भंडारण और संचार के क्षेत्र में 13.5 प्रतिशत विकास हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका असर कृषि और अन्य क्षेत्रों में उत्पादन पर साफ झलक रहा है. सब्जी के उत्पादन में बिहार देश का अव्वल राज्य बन गया है. दूध और अंडा उत्पादन में 28 से 32 प्रतिशत के बीच ग्रोथ है. स्वास्थ्य के प्रक्षेत्र में भी सुधार हुआ है.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने की पीएम मोदी की बेज्जती, जानिए क्या कहा ट्रम्प ने

संसद में राहुल गांधी ने 4 सालों में नहीं पूछे कोई भी सवाल, ना ही पेश किया कोई भी विधेयक