in

आधार प्राइवेसी के नाम पर नहीं कर सकते इनोवेशन की हत्या – रविशंकर प्रसाद

24 फरवरी , 2018 ब्यूरो रिपोर्टनेेेेशनल टीवी इंडिया : (दिल्ली) केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बङा बयान देते हुए कहा की आधार प्राइवेसी के नाम पर नहीं कर सकते इनोवेशन की हत्या नहीं हो सकता ।

आये दिन आधार की अनिवार्यता पर बहस ख़त्म नहीं हो रही है. प्राइवेसी में सेंध लगने का मुद्दा उठा कर इसे सुप्रीम कोर्ट तक भी ले जाया गया है. वहां बहस चल रही है. बाहर भी कई राजनीतिक दलों का आधार की अनिवार्यता पर मत अलग- अलग हैं. अब इस बीच केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बड़ा बयान दे डाला है. जिससे बहस और भी बढ़ सकती है. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि प्राइवेसी के नाम पर इनोवेशन (नवाचार) की हत्या नहीं की जानी चाहिए. दरअसल, केंद्र सरकार सभी कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ती जा रही है, जिसका काफी लोग विरोध कर रहे हैं.

Nokia [CPS] IN

इनका कहना है कि आधार सुरक्षित नहीं हैं. यह निजता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन है. हाल ही में आधार डाटा के लीक होने की भी खबरें आ चुकी हैं. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की गई है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक रविशंकर प्रसाद ने एक सवाल के जवाब में यह भी आश्वासन दिया कि आधार नहीं होने पर किसी को कल्याणकारी योजना का फायदा उठाने से वंचित नहीं किया जाएगा.


Nokia [CPS] IN

          Photo source jagran.com

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (फाइल फोटो)

Nokia [CPS] IN

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी चिंता इसी बात की ही जताई जा रही है कि कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड जरूर करने से गरीबों को सबसे ज्यादा नुकसान होगा. हालांकि ऐसा नहीं हैं. किसी गरीब को आधार कार्ड नहीं होने की वजह से खाद्य पदार्थ देने से इनकार नहीं किया जाएगा. सरकार ने पहले भी इस पर अपना रुख साफ कर चुकी है. अगर आधार का बायोमैट्रिक डाटा मैच नहीं करता है, तो आधार नंबर लिखकर ही राशन बांट दिया जाता है.   देखेंकेंद्रीय मंत्री ने कहा कि बायोमैट्रिक डाटा के मिसमैच के इक्का-दुक्का मामले ही सामने आए हैं, जिसको लेकर पूरे आधार सिस्टम को गड़बड़ नहीं बताया जा सकता है. आधार डाटा के दुरुपयोग होने की आशंका से जुड़े सवाल पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अगर कोई आधार डाटा का दुरुपयोग करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

ग्राहकों को बड़ा झटका, रिलायंस बंद कर रही अपनी एक सर्विस

भुवनेश्वर में एक रिसेप्शन पार्टी में गिफ्ट की जगह पैक कर भेज दिया बम, दूल्हे समेत 3 की मौत